×

Sonbhadra News: बिल्डिंग मैटेरियल की प्रतिष्ठित दुकान पर बेचा जा रहा था नकली सीमेंट शेड, मुंबई से पहुंची टीम तो सामने आया सच, दुकानदार हिरासत में

Sonbhadra News: मौके पर 53 नकली सीमेंट चादर बरामद करने के साथ ही, दुकानदार को हिरासत में लेकर अनपरा थाने लाया गया जहां आरोपी दुकानदार से पूछताछ करने के साथ ही संबंधित कंपनी के अधिकारी की तहरीर पर मामले में कॉपीराइट एक्ट की धारा 63/64 और ट्रेडमार्क एक्ट की धारा 103/104 के तहत केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Jan 2024 7:36 AM GMT
Fake cement shed Sonbhadra
X

Fake cement shed Sonbhadra   (photo: social media)

Sonbhadra News: ऊर्जाधानी का दर्जा रखने वाले अनपरा में बिल्डिंग मैटेरियल की प्रतिष्ठित दुकान पर नकली सीमेंट शेड (मकान के छाजन के लिए प्रयोग की जाने वाली सीमेंट चादर) बेचे जाने का मामला सामने आया है। रविवार की शाम यह सच तब सामने आया, जब मुंबई से संबंधित कंपनी की टीम पुलिस के साथ दुकान पर पहुंची। मौके पर 53 नकली सीमेंट चादर बरामद करने के साथ ही, दुकानदार को हिरासत में लेकर अनपरा थाने लाया गया जहां आरोपी दुकानदार से पूछताछ करने के साथ ही संबंधित कंपनी के अधिकारी की तहरीर पर मामले में कॉपीराइट एक्ट की धारा 63/64 और ट्रेडमार्क एक्ट की धारा 103/104 के तहत केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई।

इआईपीआर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड यूनिट नं. 14 AB प्रथम तल मित्तल चैंबर 228 नरीमन प्वाइंट थाना मरीन लाइन पुलिस स्टेशन मुंबई में मार्केटिंग व चेकिंग अफसर अजय कुमार पुत्र जगनिवास सिंह ने अनपरा पुलिस को दी तहरीर में बताया है कि वह सीमेंट चादर का उत्पादन करने वाली JSW कंपनी से भी मार्केटिंग और चेकिंग के लिए अधिकृत है। उसका काम JSW से संबंधित उत्पाद की देश भर में मार्केट से सूचना संकलन करना है। इसी क्रम में उसे सूचना मिली कि अनपरा में कुछ दुकानदार JSW की नकली सीमेट चादर बेच रहे हैं। रविवार की दोपहर बाद अनपरा नगर पंचायत की बिल्डिंग मैटेरियल से जुड़ी क्या दिक्कत है दुकानों पर पहुंचकर पहुंचकर अपने स्तर से जब शिकायत की पुष्टि की तो नकली सीमेंट चादर बेचे जाने की पुष्टि हो गई।

पुलिस टीम के साथ जाकर की जांच तो दुकान में पड़ी मिली 53 सीमेंट चादर

इसके बाद अजय कुमार ने अनपरा थाने पहुंचकर प्रभारी निरीक्षक को पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया। प्रभारी निरीक्षक की तरफ से उप निरीक्षक जितेंद्र कुमार, मायाशंकर सिंह, हेड कांस्टेबल विपिन जायसवाल, कांस्टेबल अजय की टीम गठित की गई। इस टीम ने थाना क्षेत्र के कौवानाला में हाइवे (अनपरा-शक्तिनगर मार्ग) से सटे संजय ट्रेडर्स नामक दुकान की जांच की तो दुकान के अंदर नकली JSW 0.50 MM लिखी सीमेंट चादर बिकती मिली। नाम-पता पूछने पर दुकानदार ने अपना नाम शैलेंद्र कुमार सिंह पुत्र स्व. दयाराम सिंह बताया। दुकान के अंदर से 53 पीस, दस फीट वाली नकली JSW 0.50 MM लिखी हुई सीमेंट चादर बरामद हुई। बरामद चादर को कब्जे में लेने के साथ ही पूछताछ के लिए दुकानदार को थाने ले आया गया।

नकली सीमेंट चादरों के जरिए ठगे जा रहे ग्राहक

संबंधित कंपनी के अधिकारी की तरफ से पुलिस को दी तारीख में बताया गया है कि नकली JSW का सामान बेचने से जहां कंपनी को आर्थिक क्षति होती है। वहीं, ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करते हुए, JSW का असली चादर बताकर नकली चादर बेच दी जाती है।

असली-नकली का ऐसे करें फर्क

कंपनी के मुताबिक असली JSW की चादर पर लिखा JSW मिटता नहीं है। जबकि नकली चादर पर लिखा JSW थिनर एसीटोन से मिटाने पर मिट जाता है। पुलिस के मुताबिक प्रकरण में कॉपीराइट एक्ट की धारा 63/64 और ट्रेडमार्क एक्ट की धारा 103/104 के तहत संजय ट्रेडर्स के प्रोपराइटर शैलेंद्र कुमार सिंह के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। प्रभारी निरीक्षक के मुताबिक मामले की छानबीन कराई जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story