×

Sonbhadra News: नधिरा सब स्टेशन हादसे में एक्सईएन सहित तीन पर एफआईआर

Sonbhadra News: 33 केवी सप्लाई पर कार्य करते समय विद्युत स्पर्शाघात की चपेट में आने के कारण स्टेशन ऑपरेटर की हुई मौत में पुलिस ने कार्रवाई की है। तीन लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 8 April 2024 2:19 PM GMT
Sonbhadra News
X
Sonbhadra News. (Pic: Social Media)

Sonbhadra News: पिपरी विद्युत वितरण खंड से जुड़े नधिरा सब स्टेशन पर हुई बिजली कर्मी की मौत मामले में बभनी पुलिस की बड़ी कार्रवाई सामने आई है। मृतक प्रदीप गुप्ता के पिता शिवप्रसाद की तहरीर पर प्रकरण में एक्सईएन पिपरी सुजीत गुप्ता, एसडीओ म्योरपुर राहुल सुंदरम, जेई नधिरा लोकनाथ सापकोटा के खिलाफ धारा 304 ए, 287 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है पुलिस को दी गई तहरीर में पीड़ित परिवार को एक करोड़ रुपए मुआवजा दिलाया जाने की भी मांग उठाई गई है। केस दर्ज करने के बाद पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है।

ये है पूरा मामला

सागोबांध इलाके के बैना निवासी शिव प्रसाद ने पुलिस को दी गई तहरीर में बताया गया है कि बभनी थाना क्षेत्र स्थित नधिरा उपकेंद्र पर 33 केवी की लाइन पर फ्यूज सेट लगवाया जा रहा था जबकि यह कार्य टीजी लाइन का है ना कि टीजी-2 विद्युत का। बावजूद मानसिक दबाव बनाकर अधिशासी अभियंता सुजीत गुप्ता, उपखंड अधिकारी राहुल सुन्दरम और अवर अभियंता लोकनाथ सापकोटा जो उस समय मौके पर मौजूद थे। अपनी देखरेख में उसके पुत्र प्रदीप गुप्ता से फ्यूज सेट लगवाने का कार्य करा रहे थे। प्रदीप स्टेशन ऑपरेटर के रूप में वहां कार्यरत था। बताया गया है कि 33 केवी सप्लाई पर कार्य करते समय विद्युत स्पर्शाघात की चपेट में आने के कारण वह मौके पर ही गिर पड़ा। उसको सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र म्योरपुर ले जाया गया। जहां पर डाक्टरों द्वारा मृत घोषित कर दिया गया। उसके बाद बिना परिवार के लोगों को सूचना दिए शव को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र म्योरपुर से हटा दिया गया। इसकी सूचना परिवार के किसी सदस्य को नहीं दी गई। तहरीर में मृतक के पिता की तरफ से संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई के साथ ही मृतक के पत्नी बच्चों को एक करोड़ मुआवजा दिलाने की मांग की गई। बभनी पुलिस के मुताबिक मामले में एक्सईएन पिपरी सुजीत गुप्ता, एसडीओ म्योरपुर राहुल सुंदरम, जेई नधिरा लोकनाथ सापकोटा के खिलाफ धारा 304 ए, 287 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

लापरवाही के चलते करंट से होने वाली मौतों में अव्वल है बभनी- बीजपुर का इलाका

बभनी और बीजपुर का इलाका लापरवाही के चलते कभी बिजली कर्मी तो कभी संविदा लाइन मैनों की मौत को लेकर सुर्खियों में बना रहता है। पिछले वर्ष जून में पिंडारी निवासी अनिल कुमार लाइनमैन की मौत हो गई थी। वहीं, सप्ताह भर पहले सिंदूर निवासी संदीप गुप्ता लाइनमैन हाईटेंशन करंट की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गया था।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story