TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Sonbhadra News: बगैर फायर एनओसी के चल रहे मिठाई कारखाने, अग्निशमन विभाग की छापेमारी से हड़कंप, नोटिस जारी

Sonbhadra News: बगैर फायर एनओसी के संचालित हो रहे मिठाई के कारखानों पर अग्निशमन विभाग ने छापेमारी की है, संबंधित प्रतिष्ठान संचालक को नोटिस जारी करते हुए जहां खामियों के बाबत जवाब तलब किया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 24 Sep 2024 3:59 PM GMT
Fire department raids sweet factories operating without fire NOC
X

बगैर फायर एनओसी के चल रहे मिठाई कारखानों पर अग्निशमन विभाग की छापेमारी: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र जिले में बगैर फायर एनओसी के ही मिठाई के कारखाने संचालित होने के मामले सामने आए हैं। इसकी कड़ी में चोपन स्थित एक प्रतिष्ठित प्रतिष्ठान के कारखाने पर हुई छापेमारी के दौरान सामने आई खामियों को लेकर हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। संबंधित प्रतिष्ठान संचालक को नोटिस जारी करते हुए जहां खामियों के बाबत जवाब तलब किया गया। वहीं, जरूरी औपचारिकताएं और अग्निशमन से जुड़े उपकरणों की व्यवस्था अविलब सुनिश्चित करते हुए फायर एनओसी लेने के लिए कहा गया है। अन्यथा की स्थिति में कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

बताया जा रहा है कि जिले के कई मिठाई कारखानों में व्यवसायिक सिलंडरों की बजाय, घरेलू सिलंडरों के प्रयोग की शिकायत तो लगातार बनी ही है, अब फायर एनओसी का भी मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। चूंकि ऐसे जगहों पर जरा सी चूक के चलते आपात स्थिति की संभावना बनी रहती है, इसको देखते हुए ऐसे जगहों पर फायर एनओसी के साथ ही, अग्निशमन से जुड़े पर्याप्त इंतजाम के निर्देश पहले से जारी हैं लेकिन जिले में चंद गिने-चुने मिठाई-नाश्ते की सामग्री से जुड़े कारखानों को छोड़ दें तो शायद ही किसी प्रतिष्ठान के पास, फायर एनओसी या अग्निशमन से जुड़ी व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं।

इसको लेकर एफएसएसओ करन सिंह, सीएफओ बद्री नारायण और कंट्रोल रूम से बात की गई तो बताया कि मिली सूचना के आधार पर सोमवार को चोपन स्थित एक प्रतिष्ठित प्रतिष्ठान के मिठाई कारखाने पर छापेमारी की गई थी।

जहां अग्निशमन से जुड़े उपायों को अमल में न लाए जाने की स्थिति सामने आई है। इसको लेकर नोटिस जारी करते हुए, तत्काल अग्निशमन से जुड़ी सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने और फायर एनओसी की प्रक्रिया अपनाने के लिए कहा गया है। ऐसा न करने पर कार्रवाई के लिए चेताया गया है। इसको लेकर अभियान चलाए जाने के सवाल पर कहा कि, समय-समय पर चेकिंग अभियान चलता रहता है। जल्द ही पूरे जिले में चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

सुपरवाइजर ने ठेकेदार पर दर्ज कराया केस

चुर्क निवासी विपिन कुमार सिंह ने मेसर्स अघोरेश्वर कृपा कंस्ट्रक्सन कंपनी के पेटी ठेकेदार अभिषेक मिश्रा निवासी अलोपी बाग थाना दारागंज जिला प्रयागराज पर धमकी देने और मारने के लिए दौड़ाने का आरोप लगाते हुए चोपन थाने में केस दर्ज कराया है। तहरीर में बताया है कि वह उक्त कंपनी का सुपरवाइजर है और उसकी फर्म को बिजली विभाग के ठेकेदारी का कार्य जल जीवन शक्ति योजना के तहत मिला हुआ है। कार्य मारकुंडी में चल रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story