Sonbhadra News: पांच दिवसीय स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ, 300 चिकित्सकों की टीम तीन जिलों में लगाएगी कैंप

Sonbhadra News: इस स्वास्थ्य मेले के तहत विभिन्न स्थलों पर कुल 75 कैंपों में 300 से अधिक चिकित्सकों की टीम लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 17 July 2024 2:19 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News

Sonbhadra News: बीएचयू सहित अन्य प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थानों से जुड़ी 300 चिकित्सकों की टीम सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली के 75 जगहों पर कैंप लगाकर लगभग 50 हजार आदिवासियों-वनवासियों को उपचार-चेकअप की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इस मुहिम को मूर्तरूप देने के लिए बुधवार को पांच दिवसीय 33वें स्वास्थ्य मेला का शुभारंभ किया गया। जिलाधिकारी बीएन सिंह ने हरी झंडी दिखाकर, चिकित्सकों के टीम की रवानगी की और सोनभद्र जैसे जनपद के लिए इस पहल को खासा महत्वपूर्ण बताया।

मेला सयोजक डॉ. एसएन राय, डॉ. रामानंद तिवारी, विशिष्ट अतिथि निदेशक चिकित्सा विज्ञान संस्थान सत्य नारायण शंखवार, मुख्य वक्ता अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख भारत भूषण, आरएसएस के प्रांत प्रचारक काशी प्रांत रमेश ने भी शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा लिया और मौजूद लोगों को आयोजन की महत्ता बताई। बताया गया कि इस स्वास्थ्य मेले के तहत विभिन्न स्थलों पर कुल 75 कैंपों में 300 से अधिक चिकित्सकों की टीम लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगी। इस कार्यक्रम में सुरभि शोध संस्थान, हिनौता, अहरौरा, राबर्ट्सगंज, खन्ना कैंप डाला, सेवा समर्पण संस्थान कॉरीडाड़, चपकी की टीम भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और इन संस्थानों-कैंपों से जुड़े गांवों में कैंपों के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण, स्वास्थ्य जागरूकता और दवाओं का वितरण किया जाएगा। पांच दिवसीय स्वास्थ्य मेले के जरिए 50000 वनवासी एवं अन्य परंपरागत वनवासियों को आरोग्य लाभ दिए जाने की योजना बनाई गई है।

इन-इन संस्थानों-विभागों की रहेगी सहभागिता

कार्यक्रम संयोजन/आयोजन में सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर के चिकित्सा विभाग और जिला प्रशासन सोनभद्र की सहभागिता तो देखने को मिलेगी ही, विश्व आयुर्वेद परिषद, सुरभि शोध संस्थान, सेवा समर्पण संस्थान और संजीवनी वेलफेयर सोसायटी की तरफ से भी कार्यक्रम में प्रमुख हिस्सेदारी निभाई जारी है।

स्वास्थ्य मेले के दौरान 25,000 पौधों का भी किया जाएगा रोपण

स्वास्थ्य सेवा के साथ ही, इस आयेाजन के तहत पर्यावरण संरक्षण के लिए के लिए 25,000 से अधिक पौधों के रोपण का भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है। संचालन डॉक्टर अनुराग पाठक ने किया। वहीं, सीडोओ सौरभ गंगवार ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान सीएमओ डॉ. अश्वनी कुमार, डॉ. विद्यासागर पांडेय, राकेश जैन, डॉ. पीके गोस्वामी, संकाय प्रमुख आयुर्वेद डॉ. केके द्विवेदी, डॉ. रजनी नायर, बीडीओ इशिका पांडेय, डॉ. सीएस पांडेय सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story