×

अवैध वसूली के आरोप में पांच पुलिसकर्मी सस्पेंड, महकमे में मचा हड़कंप

Sonbhadra News: अवैध वसूली के आरोप में राबर्टसगंज कोतवाली और इससे जुड़े हिंदुआरी चौकी पर तैनात पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 25 Jun 2024 1:07 PM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र में अवैध वसूली के आरोप में पांच पुलिसकर्मी सस्पेंड (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: अवैध वसूली के आरोप में राबर्टसगंज कोतवाली और इससे जुड़े हिंदुआरी चौकी पर तैनात पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। मिली शिकायतों को लेकर कराई गई जांच में प्रथमदृष्टया दोषी पाए जाने पर, एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से यह कार्रवाई की गई है। इसके पीछे, राबटर्सगंज-मिर्जापुर मार्ग पर पुलिया टूटी होने तथा नई पुलिया के निर्माण कार्य शुरू होने के चलते, बड़े वाहनों के लिए डायवर्जन रूट लागू होने की व्यवस्था के बावजूद, प्रतिबंधित मार्ग से बड़े वाहनों को गुजारने का मामला बताया जा रहा है। इस कार्रवाई से जहां पुलिस महकमे में हड़कंप की स्थिति बनी रही। अवैध वसूली से जुड़े मामलों को लेकर दूसरे चौकी पर तैनात पुलिसकर्मियों पर भी जल्द ही, गाज गिरने की संभावना जताई जा रही है।

बताते चलें कि हिंदुआरी तिराहा से जुडे़ राबटर्सगंज-मिर्जापुर मार्ग पर कई जगह पुरानी पुलिया को तोडकर नई पुलिया का निर्माण कार्य चल रहा है। पुलिया निर्माण वाली जगह पर साइड में मिट्टी पाटकर वैकल्पिक रूप से कच्चा रास्ता तैयार किया गया है। रास्ता संकरा और सही न होने के कारण, यहां अक्सर भीषण जाम की स्थिति बन जा रही थी। इसको देखते हुए, हिंदुआरी होते हुए मिर्जापुर की तरफ जाने वाले बडे़ वाहनों के लिए रूट डायवर्जन की व्यवस्था लागू की गई है।

बताते हैं कि रूट डायवर्जन के बावजूद, बड़े वाहन हिंदुआरी होते हुए मिर्जापुर की तरफ निकल जा रहे थे। बताया जा रहा है कि इसको लेकर किसी ने एसपी से शिकायत की जिस पर उन्होंने विभागीय स्तर पर मामले की जांच कराई। जांच में हिंदुआरी तिराहे पर तैनाती पाने वाले पांच पुलिसकर्मियों पर अवैध वसूली का आरोप पाया गया। जांच में सामने आया कि चालकों/वाहन संचालकों से अवैध वसूली कर, वाहनों को प्रतिबंधित रूट से गुजारा जा रहा है।

तीन हेड कांस्टेबलों, दो कांस्टेबलों पर कार्रवाई की गिरी जांच

जांच के दौरान सामने आई स्थिति और प्रथमदृष्ट्या पांच पुलिसकर्मियों को दोषी पाए जाने पर एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से, मंगलवार को तीन हेड कांस्टेबलों और दो कांस्टेबलों को निलंबित कर दिया गया। पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक हेड कांस्टेबल आशीष कुमार यादव, धनंजय राय, रमादत्त दूबे, कांस्टेबल संदीप कुमार निर्मल और विजय कुमार गोंड़ को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। मामले की विस्तृत जांच जारी है। बताया गया कि दो तीन और पुलिस चौकियों पर तैनात पुलिसकर्मियों के खिलाफ अवैध वसूली की शिकायत मिली है। शिकायत से जुडे पुलिसकर्मियों को चिन्हित करते हुए, आवश्यक कार्रवाई जारी है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story