Sonbhadra News: श्रीकृष्ण जन्मोत्सव से जुड़ी शोभा यात्रा में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

Sonbhadra News: हाथी-घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की.., हरी बोल सरीखे गगन भेदी नारे से तहसील मुख्यालय का चप्पा-चप्पा गुंजायमान रहा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 28 Aug 2024 4:00 PM GMT
Sonbhadra News ( Pic- Newstrack)
X

Sonbhadra News ( Pic- Newstrack)

Sonbhadra News: दुद्धी तहसील मुख्यालय पर बुधवार की शाम श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में निकले डोला जुलूस (शोभा यात्रा) में हर तरफ श्रद्धा का सैलाब उमड़ा नजर आया। हर गली, हर मोड़ से दही हांडी से सराबोर भक्तों के निकलते हुजूम से देर तक दुद्धी कस्बे में मथुरा-वृंदावन सरीखी झलक बनी रही। हाथी-घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की.., हरी बोल सरीखे गगन भेदी नारे से तहसील मुख्यालय का चप्पा-चप्पा गुंजायमान रहा। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए, प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी के साथ ही सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त बने रहे।


दही हांडी प्रतियोगिता को लेकर मची रही होड़:

श्री कृष्ण जन्मोत्सव के बाद दुद्धी तहसील मुख्यालय पर निकलने वाले डोला जुलूस को लेकर सुबह से ही उत्साह का आलम बना रहा। शाम ढलते ही पूरा तहसील मुख्यालय श्रीकृष्ण के जयकारे के साथ ही भक्ति से सरोबार हो उठा। संकट मोचन मन्दिर के पास युवा शक्ति फाउंडेशन की तरफ से दही हांडी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां बांधी गई तीन मटकी को फोड़ने के लिए युवाओं में होड़ सी मची रही। हरि बोल.. के नारे के साथ युवाओं की टोली मटका फोड़ने के लिए देर तक मशक्कत करती रही। काफी प्रयास के बाद युवा दही भरी मटकी फोड़ने में कामयाब हुए।उधर, टाउन क्लब मैदान पर भी दही हांडी मटका फोड़ प्रतिस्पर्धा का आयोजन विहिप और बजरंग दल की तरफ से किया गया। इसको लेकर युवाओं की टोली देर तक मटकी फोड़ने की मशक्कत में जुटी रही।


निकाला डोला जुलूस तो भक्तों से पट गई गलियां :

दही हांडी कार्यक्रम के बाद मां काली मन्दिर में प्रतिष्ठापित भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा के साथ निकला डोला जुलुस सीधे खेल मैदान पर पहुंचा। इस जुलूस के साथ ही, दूसरी जगह से आए लगभग तीन दर्जन डोला जुलूस एक साथ एकत्रित हुए। यहां के बाद जय बजरंग अखाड़ा समिति के अध्यक्ष पंकज जायसवाल, संरक्षक कन्हैयालाल अग्रहरि की अगुवाई में डोला जुलूस आगे बढ़ा तो दुद्धी नगर की हर सड़क, हर गली जयकारा लगाते भक्तों से पट गई।


शोभा यात्रा की झांकियां रही आकर्षण का केंद्र :

खेल मैदान से आगे बढ़ी शोभायात्रा मुख्य बाजार के विभिन्न मार्ग से होते हुए बीड़ी पत्ता गोदाम तक पहुंची। वहां से वापस हुए डोला जुलूस में शामिल भगवान श्रीकृष्ण की मनमोहन झांकियों को रोक कर नगर के लोग जगह-जगह पूजन अर्चन में लग रहे।


इनकी इनकी बनी रही मौजूदगी :

शोभा यात्रा के दौरान उप जिलाधिकारी सुरेश राय, क्षेत्राधिकार प्रदीप सिंह चंदेल, भाजपा नेता श्रवण सिंह गोंड, नगर पंचायत चेयरमैन कमलेश मोहन, बीरेंद्र अग्रहरि, शम्भू नाथ आढ़ती, अशोक अग्रहरि, प्रदीप शर्मा, प्रखर व्याहुत, विवेक अग्रहरि, शुभम लक्की, शुभम जायसवाल, उत्कर्ष, विवेक मोहन, रवि रंजन समेत श्रीरामलीला कमेटी एवं अन्य धार्मिक संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारी, कार्यकर्ता सहित अन्य श्रद्धालु मौजूद रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story