Sonbhadra: तंत्र-मंत्र के जरिए परेशानियों से निजात का झांसा देकर प्रापर्टी डीलर से 17.28 लाख ऐंठे, केस दर्ज

Sonbhadra News: पीड़ित की ओर से लगाई गई गुहार पर एसपी ने प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज को निर्देशित किया कि धोखाधड़ी का प्रकरण है। मामले की जांच करें और विधि अनुसार अभियोग दर्ज कर कार्रवाई अमल में लाएं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 4 July 2024 4:34 AM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के कम्हारी निवासी एक प्रापर्टी डीलर को तंत्र-मंत्र के जरिए परेशानियों से निजात दिलाने का झांसा देकर 17 लाख 28 हजार से अधिक की रकम ऐंठे जाने और गुरू आश्रम के लिए जमीन हथियाए जाने का आरोप लगाया गया है। पीड़ित की ओर से लगाई गई गुहार पर एसपी डॉ.यशवीर सिंह ने संबंधित के खिलाफ एफआईआर के निर्देश दिए हैं, जिसके क्रम में राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने धारा 420, 406, 506 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर प्रकरण की छानबीन शुरू कर दी है।

कम्हारी ग्राम पंचायत के घोरावल रोड निवासी अजीत कुमार गुप्ता ने एसपी को दिए प्रार्थना पत्र में बताया है कि वह जमीन के क्रय विक्रय का कार्य करता है। पिछले कुछ समय से उसका प्रापर्टी डीलिंग का धंधा काफी मंदा रहने लगा। इस दौरान उसके एक मित्र ने सलाह दी कि अंबेडकरनगर के वार्ड 10 में रहने वाले एक मिश्र जी काफी पहुंचे और तंत्र-मंत्र के जानकार हैं। उनसे मदद मिल सकती है। भरोसा करके वह, मार्च 2019 में उनके यहां पहुंचा तो उन्होंने अगले दिन घर आने की बात कही। घर पहुंचने पर कहा कि उसके घर में प्रेत बाधा है, जल्दी पूजा-पाठ नहीं किया गया तो उसके पूरे परिवार पर संकट आ सकता है।

कोलकाता के गुरूजी से मार्गदर्शन के नाम पर ऐंठ लिए लाखों

आरोप है कि ’मिश्र’ ने कहा कि उसके गुरू पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रहते हैं। उनसे मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ेगी। वह काफी सिद्ध पुरुष हैं। उनके यहां बड़े-बड़े मंत्री और राजनेता आते रहते हैं। उनकी बात का विश्वास कर वह तंत्र-मंत्र के जरिए परेशानी को दूर कराने के लिए तैयार हो गया। इसके बाद ’मिश्र’ ने फोन पर किसी से बात कराई और पूजा पाठ के नाम पर वर्ष 2019 से 2024 के बीच उससे कुल 17,28,600 (सत्रह लाख अट्ठाइस हजार छह सौ रुपये) ऐंठ लिए। यह धनराशि कभी नकदी तो कभी एनएफटी/नेफ्ट के माध्यम से ली गई।

गुरू आश्रम के नाम पर भी जमीन हथियाने का आरोप

आरोप है कि गुरू आश्रम बनवाने के नाम पर उससे पकरी गांव में स्थित रकबा 0.1290 हेक्टेअर जमीन भी धोखे से उससे लिखवा ली गई। आरोपों के मुताबिक जब वह कोलाकाता वाले गुरू से मिलवाने की जिद करता तो कहा जाता कि अभी वह विदेश गए हैं। जब उसे लगा कि वह ठगी का शिकार हो रहा है तो उसने गत 25 जून को ’मिश्र’ से मिलकर दिए गए रुपये को वापस किए जाने की मांग की गई तो धमकी दी गई कि जमीन और रुपये को भूल जाओ वरना ऐसी पूजा-पाठ करूंगा कि तुम्हारा पूरा परिवार नष्ट हो जाएगा।

एसपी ने जांच कर कार्रवाई के दिए निर्देश

पीड़ित की ओर से लगाई गई गुहार पर एसपी ने प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज को निर्देशित किया कि धोखाधड़ी का प्रकरण है। मामले की जांच करें और विधि अनुसार अभियोग दर्ज कर कार्रवाई अमल में लाएं। राबटर्सगंज पुलिस के मुताबिक प्रकरण में सुशील कुमार मिश्र नामक व्यक्ति के खिलाफ धारा 420, 406, 506 आईपीसी के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। प्रकरण की छानबीन कराई जा रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story