×

Sonbhadra News: कोयला खदानों में स्क्रैप की डकैती डालने वाला गिरोह पकड़ाया, सरगना सहित 10 गिरफ्तार, तीन तमंचा, 6 कारतूस सहित कई सामग्री बरामद

Sonbhadra News: मध्य प्रदेश के सिंगरौली और यूपी के सोनभद्र स्थित कोयला खदानों में स्क्रैप की डकैती डालने वाले एक बड़े गिरोह का खुलासा हुआ है। यह गिरोह, तब पकड़ में आया जब यह एनसीएल की खड़िया परियोजना में डकैती डालने की योजना बना रहा था।

Kaushlendra Pandey
Published on: 23 Dec 2023 5:50 PM GMT
X

कोयला खदानों में स्क्रैप की डकैती डालने वाला गिरोह पकड़ाया, सरगना सहित 10 गिरफ्तार, तीन तमंचा, 6 कारतूस सहित कई सामग्री बरामद: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: मध्य प्रदेश के सिंगरौली और यूपी के सोनभद्र स्थित कोयला खदानों में स्क्रैप की डकैती डालने वाले एक बड़े गिरोह का खुलासा हुआ है। यह गिरोह, तब पकड़ में आया जब यह एनसीएल की खड़िया परियोजना में डकैती डालने की योजना बना रहा था। शक्तिनगर पुलिस ने मौके से गिरोह के सरगना सहित 10 सदस्यों को दबोचने के साथ ही उनके पास से तीन तमंचा, 6 जिंदा कारतूस सहित अन्य सामग्रियां बरामद की हैं। पूछताछ में इस गिरोह का कनेक्शन शक्तिनगर थाना क्षेत्र के अंबेडकर स्थित एक कबाड़ की दुकान से जुड़ा पाया गया है। दुकान और डकैती गिरोह के बीच बिचौलिए का काम संबंधित दुकान के मुंशी द्वारा किया जा रहा था। पूछताछ में पकड़े गए आरोपियों ने कई और महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं जिसके आधार पर पुलिस की छानबीन जारी है।

क्षेत्राधिकारी पिपरी आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि एनसीएल की खदानों से स्क्रैप चोरी की मिलती शिकायतों के मद्देनजर एसपी डॉ. यशवीर सिंह की तरफ से कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। शक्तिनगर पुलिस को इस पर विशेष निगाह रखने की हिदायत के साथ ही, पर्यवेक्षक और निर्देशन के लिए अपर पुलिस अधीक्षक, मुख्यालय कालू सिंह और क्षेत्राधिकारी पिपरी को निर्देशित किया गया था।

क्षेत्राधिकारी ने बताया कि मिली सूचना के आधार पर शुक्रवार की रात पुलिस टीम ने गिरोह के सदस्यों को शक्तिनगर थाना क्षेत्र के चिल्काटांड़ ग्राम पंचायत स्थित अंबेडकर नगर में डकैती की योजना बनाते समय धर दबोचा। पुलिस का दावा है कि जिस वक्त दबिश डाली गई, उस वक्त पकड़े गए लोग यूपी-एमपी सीमा स्थित एनसीएल की दुधीचुआ और एनसीएल की खड़िया कोल प्रोजेक्ट की खदानों में केबल व स्क्रैप की डकैती डालने की योजना बना रहे थे।

तीन सगे भाइयों सहित 10 की हुई गिरफ्तारी

सुरेश साकेत पुत्र बाबूनंदन साकेत निवासी सुहिरा, राम प्रकाश साकेत, महेंद्र साकेत और विनय कुमार साकेत पुत्र गुरुदयाल साकेत निवासी चुरीसानी, जगनरायन साकेत पुत्र लहुरमन साकेत निवासी सुहिरा थाना माड़ा, सुनील कुमार बियार पुत्र रामधनी बियार, अशोक नामदेव पुत्र राजेंद्र प्रसाद नामदेव, छोटू साकेत पुत्र शंकर साकेत, गुड्डू बियार पुत्र देवान बियार निवासी चितरवई कला थाना बैढ़न, बंशमणि रावत पुत्र गोल्हई रावत निवासी कतरिहार थाना चितरंगी, जिला सिंगरौली को गिरफ्तार किया गया। सुरेश को गिरोह का सरगना बताया जा रहा है।

इसके-इसके पास से मिला तमंचा

पुलिस के मुताबिक सुरेश साकेत, विनय कुमार साकेत और गुड्डू बियार के कब्जे से एक-एक तमंचा और दो-दो जिंदा कारतूस की बरामदगी हुई। इसके अलावा एक कुल्हाड़ी, एक लोहे की राड, एक हेक्सा मशीन मय ब्लेड, छह हेक्सा ब्लेड, पांच मोबाईल सेट सहित नगदी बरामद की गई। मामले को लेकर शक्तिनगर थाने में धारा 399, 402 आईपीसी और 3/25 आयुध अधिनियम का मामला दर्ज किया गया है।

राजाराम कबाड़ी की दुकान पर बेचा जाता था लूट का सामान

पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह एनसीएल के विभिन्न परियोजनाओं से केबल, स्कैप तथा अन्य लोहे की कीमती वस्तुओं को चुराकर अंबेडकर नगर स्थित राजाराम कबाडी की दुकान में बैठे मुंशी अशोक को बेच देते हैं और उसके बदले मिली रकम को आपस में आपस में बांट लेते हैं । प्रभारी निरीक्षक दिनेश प्रकाश पांडेय, एसआई मनीष द्विवेदी, सुधीर कुमार सिंह महेंद्र यादव की अगुवाई वाली टीम ने इस कामयाबी में अहम भूमिका निभाई।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story