Sonbhadra News: फर्जी सर्टिफिकेट पर UPRVUNL में हासिल की नौकरी, भाई ने लगाया बड़ा आरोप, केस दर्ज

Sonbhadra News: उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम के स्वामित्व वाल अनपरा परियोजना में मृतक आश्रित के रूप में एक व्यक्ति की तरफ से फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर नौकरी हासिल करने का बड़ा आरोप लगाया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 Nov 2023 12:33 PM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र में फर्जी सर्टिफिकेट पर हासिल की नौकरी (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम के स्वामित्व वाल अनपरा परियोजना में मृतक आश्रित के रूप में एक व्यक्ति की तरफ से फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर नौकरी हासिल करने का बड़ा आरोप लगाया गया है। भाई ने ही इसको लेकर शिकायत दर्ज कराई है। मामले में कोर्ट के हस्तक्षेप पर अनपरा पुलिस ने धारा 419, 420 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

अनपरा कालोनी निवासी श्रवण कुशवाहा का कहना है कि उसके पिता विष्णु देव अनपरा परियोजना में कार्यरत थे। सेवाकाल के दौरान ही उनकी मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के बाद उसके भाई ने परिवार वालों की सहमति से उनकी जगह अनपरा परियोजना में नौकरी हासिल कर ली। बताते हैं कि कुछ दिन तक तो सब ठीक-ठाक चला बाद में भाइयों के बीच विवाद शुरू हो गया और आरोप-प्रत्यारोप के बीच, कथित फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर नौकरी हासिल करने को लेकर शिकायत शुरू हो गई।

परिवार में बढ़ा तनाव तो कोर्ट तक पहुंच गया मामला

पारिवारिक तनाव बढ़ने के बार श्रवण कुशवाहा ने अपने ही भाई पर फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर नौकरी हासिल करने का आरोप लगाते हुए, मामले में कार्रवाई के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। आरोप लगाया कि हाईस्कूल व इंटर का फर्जी सर्टिफिकेट तैयार कर नौकरी हासिल की गई है। सूचना अधिकार के तहत मिली जानकारी के आधार पर दावा किया गया है जिस कालेज में अध्ययन और परीक्षा उत्तीर्ण करने का सर्टिफिकेट नौकरी के लिए दाखिल किया गया है, उस अवधि यानी वर्ष 1996 से 1999 तक सबंधित विद्यालय में उसके भाई द्वारा प्रवेश ही नहीं लिया गया था।

कक्षा नौ में दाखिला के लिए कूटरचित टीसी के प्रयोग का आरोप

कक्षा नौ में दाखिले के लिए भारतगंज, इलाहाबाद स्थित एक विद्यालय की कूटरचित टीसी और जन्मतिथि में हेरफेर का भी बड़ा आरोप लगाया गया है। आरोपों की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट से दिए गए आदेश के क्रम में, अनपरा पुलिस ने धारा 419, 420 आईपीसी के तहत पवन कुमार नामक परियोजना कर्मी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक दर्ज किए केस की छानबीन शुरू कर दी गई है। प्रकरण की विवेचना एसआई विमलेश कुमार सिंह को सौंपी गई है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story