×

Sonbhadra News: 42.2 डिग्री तक पहुंचा पारा, 27516 मेगावाट बिजली की खपत

Sonbhadra News: शुक्रवार की रात जहां पीक आवर में 27516 मेगावाट तक पहुंची बिजली खपत ने यूपी के पावर सेक्टर में हायतौबा की स्थिति मचा दी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 18 May 2024 1:28 PM GMT (Updated on: 19 May 2024 2:25 PM GMT)
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: मई माह के पहले दिन से ही जहां तपिश का पारा चढ़ा हुआ है। वहीं, बिजली खपत में भी लगातार बढ़ोत्तरी की स्थिति बनी हुई है। शुक्रवार की रात जहां पीक आवर में 27516 मेगावाट तक पहुंची बिजली खपत ने यूपी के पावर सेक्टर में हायतौबा की स्थिति मचा दी। वहीं, शनिवार को 42.2 डिग्री तक पहुंचे पारे ने लोगों को बदन झुलसाए रखा। पूरे दिन आसमान से आग बरसती रही। घर के अंदर भी तपती दीवारें और पंखों की गर्म हवा लोगों को लू का एहसास कराती रहीं।

न्यूनतम खपत ने भी बनाया अलग रिकार्ड

पारा चढ़ने के साथ ही, बिजली की खपत में भी तेजी से बढोत्तरी देखने को मिल रही है। यूपी स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर से मिली जानकारी के मुताबिक पहली मई को जहां बिजली की अधिकतम खपत 24245 मेगावाट और न्यूनतम खपत 16360 मेगावाट दर्ज की गई थी। वहीं, 17 मई यानी शुक्रवार की रात पीक ऑवर के समय से बिजली की मांग बढ़कर 27516 मेगावाट पर जा पहुंची जो मई माह में अब तक की अधिकतम बिजली खपत का एक नया रिकार्ड है।। इसी तरह शनिवार की सुबह न्यूनतम बिजली खपत 20648 मेगावाट रिकार्ड किया गया। यह भी मई माह में अब तक दर्ज हुई न्यूनतम खपत के अधिकतम आंकडे का नया रिकार्ड है।

आपात कटौती और महंगी बिजली खरीद संभाले जा रहे हालात

जैसे-जैसे बिजली खपत बढ़ती जा रही है। वैसे-वैसे बिजली की आपात कटौती और महंगी बिजली खरीदने का दायरा बढ़ता जा रहा है। राज्य सेक्टर के बिजलीघर बेहतर विद्युत उत्पादन के साथ जहां महज दो से तीन रूपये प्रति यूनिट बिजली देकर राज्य सरकार को राहत देने में लगे हुए हैं। वहीं, तेजी से बढ़ी बिजली खपत को देखते हुए, प्रदेश सरकार को 14 रूपये प्रति यूनिट तक की बिजली खरीदनी पड़ रही है। आपात स्थिति में जिले के रिहंद और ओबरा जल विद्युत गृह से भी विद्युत उत्पादन किया जा रहा है। शनिवार को भी जिला मुख्यालय सहित अन्य हिस्सो में बिजली कटौती का क्रम जारी रहा। गांव में जहां बिन बिजली दोपहरी कटी। वहीं, शहर में भी कुछ-कुछ अंतराल के लिए होती कटौती लोगों को बढ़ती तपिश का एहसास कराए रही।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story