×

Sonbhadra News: हीटवेव बना जानलेवा, दो मतदान कर्मियों सहित तीन की मौत

Sonbhadra News: हीट वेव से मौतों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिले में चार लोगों की मौत का दावा किया जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 31 May 2024 1:12 PM GMT
Sonbhadra News
X

अस्पताल में पहुंचे अधिकारी। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: हीटवेव का कहर सोनभद्र में जानलेवा साबित होने लगा है। राजकीय पालिटेक्निक कालेज परिसर से पोलिंग पार्टियों की रवानगी के दौरान 11 मतदान कर्मी हीटवेव की चपेट में आ गए। सभी को जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां उपचार के दौरान दो मतदानकर्मियों की मौत हो गई। वहीं, मतदान कर्मियों को बस से लेकर पोलिंग बूथ के लिए रवाना होने वाले, एक बस के चालक ने जिला अस्पताल से रेफर किए जाने के बाद, निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया।

हीट वेव से तीन की मौत

बताते हैं कि पोलिंग पार्टियों क रवानगी के वक्त दोपहर में अचानक से ओरिएंटल इंश्योरेंश शक्तिनगर शाखा के कर्मी नित्यानंद पांडेय, मतदान कर्मियों को पोलिंग बूथ पर पहुंचाने के लिए बस चला रहे कोन थाना क्षेत्र के किशुनपुरवा निवासी संतोष कुमार, मतदान कर्मी सहयोगी चपकी रविशंकर, मुकेश, दीपक, अशोक कुमार, गणेश, सुदर्शन, कृष्णमुरारी सहित 11 लोग बीमार हो गए। आनन-फानन में सभी को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां ज्यादा गंभीर हालत वालों को आईसीयू में भर्ती किया। उपचार के दौरान नित्यानंद पांडेय सहित दो कर्मियों की मौत हो गई। वहीं, लगातार बिगड़ती देख संतोष कुमार सहित दो को कीर्ति हास्पीटल रेफर किया गया। वहां संतोष ने दम तोड़ दिया। इस बात की जानकारी जैसे ही प्रशासनिक अमले को मिली, हड़कंप मच गया। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रविजय सिंह, सीएमओ डा. अश्वनी कुमार सहित अन्य अफसर जिला अस्पताल पहुंच गए। जहां मरीजों को बेहतर उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने की हिदायत देने के साथ ही, उपचार के लिए भर्ती लोगों ने बातचीत कर उनकी हालत का जायजा लिया। सूचना पाकर पहुंचने परिजनों को बेहतर उपचार का भरोसा दिया गया।

जिले में भी चार की मौत

मतदान कर्मियों के अलावा जिले के अलग-अलग हिस्सों में भी हीटवेव के चलते चार की मौत के दावे किए जाते रहे। स्थिति को देखते हुए, जहां जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अश्वनी कुमार ने जिला अस्पताल पहुंचकर भर्ती मतदान कार्मियों का जायजा लिया। सीएमएस को सभी मरीजों को बेहतर उपचार व्यवस्था के निर्देश दिए गए। हालात को देखते हुए जिले के सभी सीएचसी-पीचसी सेंटरों के साथ ही, बड़े अस्पतालों को अलर्ट जारी कर दिया गया है। सभी जगह हीटवेव को लेकर अलग वार्ड बनाने और 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हें।

हीटवेव के चलते दो मतदानकर्मियों की मौत: डीएम

जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने बताया कि दोपहर 11 से 12 बजे के बीच हीटवेव के चलते कुछ मतदान कर्मी, कुछ चालक, कुछ मतदान सहयोगी और एक पुलिसकर्मी की हालत बिगड़ गई। डीएम ने बताया कि पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल पर एंबुलेंस, पेयजल दोनों की व्यवस्था रखी गई थी। जैसे ही हालत बिगड़ी सभी को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। सभी को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। दुर्भाग्य से दो मतदानकर्मियों की मौत हो गई है। प्रथमदृष्टया मौत का कारण हीटवेव सामने आया है। जो लोग उपचार के लिए भर्ती हैं, उन्हें बेहतर उपचार उपलब्ध करवाने का प्रयास जारी है।

पीएम के बाद पता चलेगा मौत का कारण: सीएमओ

जिले में मतदान कर्मियों के अलावा चार और की मौत हीटवेव के चलते होने के किए जार रहे दावों पर सीएमओ डा. अश्वनी कुमार ने कहा कि चार डेड बाडी जिला अस्पताल स्थित पीएम हाउस और तीन डेड बाडी सीचसी दुद्धी स्थित पीएम हाउस पर रखी हुई हैं। उनके पीएम के बाद ही पता चलेगा कि मौत का कारण हीटवेव है या कुछ और।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story