Sonbhadra News : सांसद छोटेलाल के निर्वाचन मामले की हाईकोर्ट करेगा सुनवाई, दाखिल याचिका पर नोटिस जारी

Sonbhadra News: राबटर्सगंज संसदीय सीट पर भाजपा गठबंधन प्रत्याशी रहीं रिकी कोल की तरफ से दाखिल याचिका पर सुनवाई की और सांसद छोटेलाल सहित अन्य पक्षकारों को नोटिस कर जवाब काउंटर एफीडेविड मांगा

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 Aug 2024 4:00 PM GMT
Sonbhadra News  ( Photo- Newstrack)
X

Sonbhadra News  ( Photo- Newstrack)

Sonbhadra News: सपा सांसद छोटेलाल के निर्वाचन को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। मंगलवार को न्यायमूर्ति शेखर बी सर्राफ की बेंच ने, राबटर्सगंज संसदीय सीट पर भाजपा गठबंधन प्रत्याशी रहीं रिकी कोल की तरफ से दाखिल याचिका पर सुनवाई की और सांसद छोटेलाल सहित अन्य पक्षकारों को नोटिस कर जवाब (काउंटर एफीडेविड) मांगा।

इन-इन तथ्यों को बनाया गया है याचिका का आधार

बताते चलें कि छानबे विधायक एवं राबर्टसगंज संसदीय क्षेत्र की अद एस प्रत्याशी रहीं रिंकी कोल की तरफ से अधिवक्ता एवं अद एस विधि मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिषेक कुमार चौबे के जरिए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर सांसद छोटेलाल के निर्वाचन को चुनौती दी गई है। याचिका में जाति प्रमाण पत्र, संपत्ति, आय, शैक्षणिक योग्यता और पहली पत्नी से आश्रितों की संख्या छुपाने के साथ ही, शपथ पत्र में गलत जानकारी-तथ्य दिए जाने का आरोप लगाया गया है। कहा गया है कि सपा प्रत्याशी द्वारा दी गई गलत जानकारी और छुपाए गए तथ्य लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 100(1)बी और (डी) के तहत भ्रष्ट आचरण के अंतर्गत आते हैं। याचना की गई है कि छोटेलाल का निर्वाचन रद्द करते हुए, याची रिंकी सिंह को विजयी घोषित करने का निर्देश दिया जाए।


अधिवक्ता अभिषेक चौबे ने बताया कि न्यायमूर्ति शेखर बी सर्राफ की एकल पीठ ने मंगलवार को मामले की सुनवाई की। सुनवाई के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता अनूप त्रिवेदी और अधिवक्ता अभिषेक चौबे की तरफ से जरूरी तर्क बेंच के सामने रखे गए। इसको दृष्टिगत रखते हुए न्यायमूर्ति शेखर बी सर्राफ की बेंच ने सांसद छोटेलाल खरवार सहित अन्य को नोटिस जारी कर आगे की सुनवाई के लिए काउंटर एफीडेविड तलब किया।

निर्वाचन को दी गई चुनौती का है यह मुख्य आधार

बताते चलें कि सांसद छोटेलाल मूलत: चंदौली जिले के चकिया विधानसभा क्षेत्र के रहने वाले हैं। वहां खरवार समुदाय को अनुसूचित जाति का दर्जा हासिल है। वर्ष 2014 में भाजपा से सांसद निर्वाचित होने के बाद छोटे लाल ने सोनभद्र को स्थाई ठिकाना बना लिया। 2024 के निर्वाचन के लिए दाखिल नामांकन पत्र में भी उन्होंने सोनभद्र को ही अपना अस्थाई पता दर्शाया है और घोरावल विधानसभा में वोटर के रूप में दर्ज होने की जानकारी दी है। सोनभद्र में खरवार समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा हासिल है। राबर्ट्सगंज संसदीय सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। छोटेलाल की तरफ से जो जाति प्रमाण पत्र दाखिल किया गया है वह सोनभद्र की बजाय चंदौली का है। सोनभद्र स्थाई ठिकाना बनने और जाति प्रमाण पत्र चंदौली का लगाए जाने के मसले को प्रमुखता से उठाते हुए निर्वाचन को चुनौती दी गई है।


सुनवाई की जानकारी लेने पहुंचे अद एस के पदाधिकारी

विधि मंच के प्रदेश मीडिया सचिव प्रदीप तिवारी ने बताया कि सुनवाई के दौरान विधि मंच के प्रदेश सचिव वीरेन्द्र चौधरी, बृजेश सिंह पटेल, संजय त्रिपाठी, राजेश पटेल, राजकुमार मिश्रा, दीपमाला पटेल, आशुतोष सिंह पटेल, दीपक केसरवानी, प्रशांक मिश्रा आदि की मौजूदगी बनी रही

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story