Sonbhadra: प्रदेश के इतिहास में यूपी को सर्वाधिक बिजली आपूर्ति, 29820 मेगावाट रिकार्ड की गई अधिकतम मांग

Sonbhadra News: ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि इस बार की रिकार्ड मांग ने, सर्वाधिक बिजली खपत/आपूर्ति के मामले में, देश के सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 Jun 2024 10:02 AM GMT
Highest electricity supply in UP
X

यूपी को सर्वाधिक बिजली आपूर्ति (photo: social media )

Sonbhadra News: यूपी में लगातार बढ़ती तपिश के साथ ही बिजली की मांग और खपत नया रिकार्ड बनाने का क्रम जारी रखे हुए है। मंगलवार की रात जहां पीक ऑवर में जहां बिजली की अधिकतम मांग 29820 मेगावाट रिकार्ड की गई। वहीं, बुधवार की दोपहर में भी बिजली की मांग 29 हजार मेगावाट के इर्द-गिर्द बनी रही। हालात को देखते हुए सिस्टम कंट्रोल की ओर से जहां महंगी बिजली खरीदने के साथ ही, सोनभद्र के ही प्रदेश के कई हिस्सों में आपात कटौती का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं, ओबरा सी सहित तीन परियोजनाओं की एक-एक इकाइयों की बंदी के चलते बिजली उपलब्धता को लेकर, पावर सेक्टर में बेचैनी की स्थिति बनी हुई है। उधर, ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि इस बार की रिकार्ड मांग ने, सर्वाधिक बिजली खपत/आपूर्ति के मामले में, देश के सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है।

बताते चलें कि जहां एक तरफ पारा लगातार 52 डिग्री का रूख अख्तियार किए हुए हैं। वहीं, दिन तो दिन रात में भी गर्म हवाओं की मार लोगों के बेहाल करने लगी है। उमस अलग लोगों को तड़पाए हुए है। इसके चलते लगातार बिजली की मांग उच्च स्तर पर बनी हुई है। यूपी स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार की रात पीक ऑवर में 29500 मेगावाट रिकार्ड की जाने वाली अधिकतम मांग, महज 24 घंटे में ही मंगलवार की रात बढ़कर 29820 मेगावाट पर पहुंच गई। यह आंकड़ा जहां यूपी के साथ ही देश के किसी भी राज्य में अब तक के अधिकतम बिजली मांग के आंकड़े में सर्वाधिक है। वहीं, बढ़ती मांग के साथ ही, लगातार निर्बाध आपूर्ति बनाए रखने को लेकर भी पावर सेक्टर की चुनौती बढ़ती जा रही है।

ठप इकाइयों को उत्पादन पर लाने का प्रयास जारी

सोनभद्र स्थित ओबरा सी की 660 मेगावाट की पहली इकाई सहित पारीक्षा और जवाहरनगर की ठप पड़ी एक-एक बिजली इकाई को उत्पादन पर लाने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। इन तीन इकाइयों के ठप होने से लगभग एक हजार मेगावाट की सीधी बिजली उपलब्धता प्रभावित हुई है। राज्य सेक्टर की इन इकाइयों से प्रदेश को सबसे सस्ती बिजली मुहैया भी होती है। इसके चलते इन इकाइयों के ट्रिपिंग से सूबे के पावर सेक्टर में बेचैनी है। संबंधित परियोजना प्रबंधनों का कहना है कि बंद पड़ी इकाइयों को बुधवार देर रात तक पूर्ण क्षमता से उत्पादन पर लाने के प्रयास जारी है। समाचार दिए जाने तक जिले में राज्य सेक्टर की 2630 मेगावाट वाली अनपरा परियेाजना से 2239 मेगावाट, 1000 मेगावाट वाली ओबरा ब परियोजना से 607 मेगावाट, निजी क्षेत्र की 1200 सौ मेगावाट वाली लैंको परियोजना से 1131 मेगावाट बिजली उत्पादित की जा रही थी।


यूपी को दी जा रही सबसे ज्यादा बिजली: ऊर्जा मंत्री

प्रदेश में लगातार बिजली की रिकार्ड मांग और खपत को देखते हुए ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्याथ सहित अन्य को ट्वीट करते हुए कहा है कि यूपी में इस समय प्रदेश के इतिहास की सबसे ज्यादा बिजली आपूर्ति की जा रही है। यह आपूर्ति देश के सभी राज्यों में सर्वाधिक है। रिकार्ड मांग और आपूर्ति के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए उन्होंने अभियंताओं की सराहना की है।






Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story