तहसीलदार न्यायालय से गायब मिलीं सैकड़ों फाइलें, नायब नाजिर के खिलाफ केस दर्ज

Sonbhadra News: तहसीलदार ज्ञानेंद्र यादव की तरफ से पुलिस को दी तहरीर में बताया गया है कि काफी खोजबीन के बाद भी तहसीलदार न्यायालय की सैकड़ों फाइलों नहीं है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 25 July 2024 12:42 PM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र में तहसीलदार न्यायालय से गायब मिलीं सैकड़ों फाइलें (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: दुद्धी तहसील मुख्यालय स्थित तहसीलदार न्यायालय से सैकड़ों फाइलें गायब होने का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। प्रकरण को लेकर तहसीलदार ज्ञानेंद्र यादव की तरफ से, तहसीलदार न्यायालय के तत्कालीन पेशकार एवं वर्तमान में राबटर्सगंज तहसीलदार में नायब नाजिर के रूप में तैनात राकेश कुमार नवीन के खिलाफ दुद्धी कोतवाली में केस दर्ज कराया गया है। कोतवाली पुलिस ने, तहरीर के आधार पर बीएनएस की संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज कर प्रकरण की छानबीन शुरू कर दी है।

अधिवक्ताओं ने मंडलायुक्त से दर्ज कराई थी शिकायत

बताते चलें कि इन दिनों तहसीलों के फाइलों के भौतिक सत्यापन का क्रम जारी है। इसी कड़ी में दुद्धी स्थित तहसीलदार कोर्ट में चल रहे वादों का मिलान कराते हुए 1344 फाइलें आरसीसीएमएस पोर्टल पर अंकित कराई गई हैं। आरोप है कि दर्ज अधिकांश फाइलें गायब कर दी गई हैं। मामले ने तूल तब पकड़ा, जब तीन दिन पूर्व दुद्धी तहसील का निरीक्षण करने पहुंचे मंडलायुक्त से मिलकर अधिवक्ताओं ने तहसीलदार न्यायालय की दर्जनों फाइलें गायब होने की जानकारी दी।

काफी खोजबीन के बाद भी नहीं मिली फाइलेंः तहसीलदार

तहसीलदार ज्ञानेंद्र यादव की तरफ से पुलिस को दी तहरीर में बताया गया है कि काफी खोजबीन के बाद भी तहसीलदार न्यायालय की सैकड़ों फाइलों नहीं है। इस संबंध में माह पूर्व यहां से स्थानांतरित होकर राबटर्सगंज गए राकेश कुमार से योजित वादों से संबंधित पत्रावलियों के संबंध में भौतिक मिलान के लिए कई बार कहा गया लेकिन उस पर ध्यान नही दिया गया। इससे शासकीय कार्य के निर्वहन और वाद के निस्तारण में समस्या आ रही है। तहसीलदार का आरोप है कि मौजूदा समय राबटर्सगंज तहसील में नायब नाजिर के रूप में तैनात राकेश द्वारा लगातार उच्चाधिकारियों के आदेश की अवहेलना की जा रही है।

मंडलायुक्त ने तलब की है मामले की रिपोर्ट

बताते हैं कि अधिवक्ताओं की शिकायत पर मंडलायुक्त ने इसको लेकर रिपोर्ट तलब कर ली है। मामले की गंभीरता को देखते हुए, जहां तहसीलदार न्यायालय दुद्धी के तत्कालीन पेशकार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। वहीं, इसको लेकर विभागीय प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

हर तहसील का हो सत्यापन तो गायब मिलेंगी ढेरों फाइलें

तहसीलदार न्यायालय दुद्धी का मामला सामने आने के बाद, अन्य जगहों से भी गायब फाइलों को लेकर आवाज उठने लगी है। कहा जा रहा है कि जिले की चारों तहसीलों में संचालित राजस्व न्यायालय में विचाराधीन/निस्तारित वादों के फाइलों का भौतिक सत्यापन किया जाए तो गायब फाइलों की संख्या हजारों में पहुंची दिखाई दे सकती है। कई मामलों में फाइल गायब होने के बाद, अधिवक्ताओं को जहां नए सिरे से, संबंधित मामले को लेकर दोबारा प्रक्रिया अपनानी पड़ रही है। वहीं वादकारियों को खासा परेशानी-नुकसान उठाना पड़ रहा है।

मामला दर्ज कर की जा रही छानबीनः पुलिस

प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह के मुताबिक तहसीलदार की तरफ से उपलब्ध कराई गई तहरीर के क्रम में बीएनएस की संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। प्रकरण की छानबीन कराई जा रही है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story