Sonbhadra News: लोन के लिए लिखापढ़ी के बहाने बैनामा करवा ली जमीन, चार पर धोखाधड़ी का केस

Sonbhadra News: बैंक ले जाकर कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए लोन मंजूर कराने का ड्रामा रचा गया। इस ड्रामा को मूर्ख रूप देने के लिए उसके खाते में 6,40,000 रुपये जमा कराए गए और उससे कहा गया कि बैंक चलकर पता कर ले लोन की रकम उसके खाते में आ गई है ।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Oct 2024 2:40 PM GMT
The land was registered on the pretext of writing for a loan, four people booked for fraud
X

लोन के लिए लिखापढ़ी के बहाने बैनामा करवा ली जमीन, चार पर धोखाधड़ी का केस: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: लोन के लिए लिखापढ़ी कराने के बहाने सब रजिस्ट्रार दफ्तर ले जाकर जमीन का बैनामा कराने तथा बैंक कर्ज के रूप में खाते में छह लाख भेजकर विभिन्न बहानों से निकासी कराने का आरोप लगाया गया है। प्रकरण दलित व्यक्ति को पट्टे पर मिली जमीन से जुड़ा हुआ है। एसपी के निर्देश पर, राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने प्रकरण में चार के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के रहने वाले कुबेर पुत्र गोविंद निवासी अमौली ने एसपी को दी तहरीर में बताया है कि उसे पट्टे के रूप में अमौली गांव में लगभग 1.5 बीघा जमीन 45 वर्ष पूर्व प्राप्त हुई थी। गांव के ही रामखेलावन और उसके पुत्र राजेश ने जमीन खरीदने की इच्छा जाहिद की जिस पर उसने इंकार कर दिया । आरोप है कि इसके बाद गांव के ही अजय चौधरी नामक व्यक्ति उसके घर पहुंचे और झांसा दिया कि सरकार अनुसूचित जाति के लोगों की जमीन बंधक रखकर लोन दे रही है जो बाद में माफ हो जाएगा।

सरकारी योजना का झांसा देकर की गई धोखाधड़ी

इसके लिए बैंक और कचहरी चलकर जरूरी औपचारिकता पूरी करनी होगी। इसी झांसे की आड़ में लोन के लिए लिखापढ़ी कराने के बहाने, अजय चौधरी उसे सब रजिस्ट्रार कार्यालय राबटर्सगंज लाए। यहां लिखापढ़ी के बहाने पूरी जमीन राजेश पुत्र रामखेलावन के नाम बैनामा करा ली गई। इसके बाद बैंक ले जाकर कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए लोन मंजूर कराने का ड्रामा रचा गया। इस ड्रामा को मूर्ख रूप देने के लिए उसके खाते में 6,40,000 रुपये जमा कराए गए और उससे कहा गया कि बैंक चलकर पता कर ले लोन की रकम उसके खाते में आ गई है। आरोप है कि इसके बाद विभिन्न तिथियों में तरह-तरह के बहानों से अजय चौधरी और प्रमोद चौधरी ने लगभग 6 लाख रुपए की निकासी कर ली। आरोप है कि इलाहाबाद ले जाकर एटीएम बनवाने के नाम प 40 हजार वसूले गए।

बैंक काउंटर से एक दिन में एक से अधिक बार हुई धन की निकासी

ट्रांजैक्शन नियमों को धता बताकर बैंक अकाउंट से एक दिन में ही एक से अधिक बार पैसे की निकासी करवा ली गई। उसे खुद को ठगे जाने और धोखाधड़ी का शिकार होने की जानकारी तब हुई जब वह अपने खाते से पीएम किसान योजना के तहत आई धनराशि को निकालने के लिए पहुंचा। तब पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक से मामले की गुहार लगाई। उनके निर्देश पर उक्त चारों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 504, 506, 419, 420, 406, 120-B आईपीसी के तहत रॉबर्ट्सगंज कोतवाली में केस दर्ज कर लिया गया। पुलिस के मुताबिक प्रकरण की छानबीन की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story