×

Sonbhadra News: पोल्ट्री फार्म फूड की आड़ में पंजाब से झारखंड जा रही थी 8911 लीटर 90 लाख की शराब, दो अंतर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार

Sonbhadra News: एसओजी और थाना रॉबर्ट्सगंज पुलिस की संयुक्त टीम ने पोल्ट्री फार्म फूड के नाम धान की भूसी से भरी बोरियों में छिपाकर ट्रक से झारखंड के लिए ले जाई जा रही 90 लाख की शराब बरामद करने के साथ ही, दो अंतर्राज्यीय तस्करों को गिरफ्तार कर लिया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 Sep 2023 1:48 PM GMT
Sonbhadra News: पोल्ट्री फार्म फूड की आड़ में पंजाब से झारखंड जा रही थी 8911 लीटर 90 लाख की शराब, दो अंतर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार
X

Sonbhadra News: एसओजी और थाना रॉबर्ट्सगंज पुलिस की संयुक्त टीम ने बृहस्पतिवार को बड़ी कामयाबी दर्ज की। पोल्ट्री फार्म फूड के नाम पर जारी बिल्टी की आड़ में, धान की भूसी से भरी बोरियों में छिपाकर ट्रक से झारखंड के लिए ले जाई जा रही 90 लाख की शराब बरामद करने के साथ ही, दो अंतर्राज्यीय तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। ट्रक पर 994 पेटियों में 21396 शीशी में कुल 8911 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब भरी पाई गई। पकड़े गए दोनों तस्कर हरियाणा के रहने वाले हैं। हरियाणा निवासी एक और तस्कर को चिन्हित किया गया है, जिसे गिरोह का सरगना बताया जा रहा है।

एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने बृहस्पतिवार की दोपहर बाद पुलिस लाइन में कामयाबी का खुलासा किया। बताया कि एएसपी (मुख्यालय) कालू सिंह और सीओ सिटी राहुल पांडेय के निर्देशन में एसओजी/सर्विलांस व थाना रॉबर्ट्सगंज पुलिस की सयुंक्त टीम शराब तस्करों की टोह में लगी हुई थी। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार की रात टीम को सूचना मिली कि शराब तस्कर एक ट्रक से भारी मात्रा में अवैध शराब की बड़ी खेप लेकर पंजाब से आ रहे हैं और वह रॉबर्ट्सगंज के होते हुए उसे झारखण्ड/बिहार बेचने के लिए ले जा रहे हैं। इस सूचना पर, रॉबर्ट्सगंज से चोपन जाने वाले मुख्य मार्ग पर पीडब्लयूडी गेस्ट हाउस के पास (थाना रॉबर्ट्सगंज) घेराबंदी कर पुलिस ने संबंधित ट्रक को कब्जे में ले लिया। तलाशी में उस पर 994 पेटियों में 8911 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब रखी मिली। जिसकी मौजूदा बाजारू कीमत 90 लाख रुपये अनुमानित की जा रही है।

पांचवीं बार झारखंड के लिए ले जा रहे थे शराब की खेप

एसपी के मुताबिक पकड़े गए राजेश पुत्र रघुवीर सिंह राजपूत निवासी धीर, थाना कुंजपुरा जनपद करनाल (हरियाणा) और राजाराम पुत्र बचनाराम निवासी खेड़ी जटान, थाना इंदरी, जनपद करनाल (हरियाणा) ’गिरफ्तार अभियुक्तगण-’01. राजेश पुत्र रघुवीर सिंह राजपूत निवासी धीर, थाना कुंजपुरा जनपद करनाल (हरियाणा) ने पूछताछ में बताया है कि इसके पूर्व वह चार बार पंजाब से अंग्रेजी शराब लेकर झारखंड और बिहार पहुंचा चुके हैं। इसके बदले में उन्हें माल को सही सलामत पहुंचाने पर तय मेहनताने के अलावा, 10 हजार अतिरिक्त इनाम के तौर पर दिया जाता है। तस्करों ने बताया कि पकड़ी गई शराब राजकुमार पुत्र बच्चन राम निवासी धीर, थाना कुंजपुरा, जिला करनाल (हरियाणा) ने पंजाब में लोड कराई थी और इसे डुमका (झारखंड) पहुंचाने के लिए कहा था।

अब खस्ताहाल नहीं, लग्जरी ट्रकों से हो रही शराब की तस्करी

पहले जहां खस्ताहाल ट्रकों को शराब तस्करी के लिए प्रयुक्त किया जाता था। वहीं अब लग्जरी ट्रकों, जिसमें एसी की सुविधा के साथ ही, सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं, उनका इस्तेमाल किया जा रहा है। पकड़े गए तस्करों से पुलिस की मिली जानकारी पर यकीन करें तो पुलिस सामान्य तौर पर शक न करने पाए इसके लिए खस्ताहाल ट्रकों की बजाय, लग्जरी ट्रकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जो ट्रक पकड़ा गया, उसे हाल में ही खरीदा जाना और उसकी कीमत डेढ़ करोड़ से ही अधिक होने की बात बताई जा रही है। फिलहाल प्रकरण में राबटर्सगंज कोतवाली में धारा 60/63 आबकारी अधिनियम तथा धारा 419, 420, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

शराब की बरामदगी में इन्होंने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

'गिरफ्तारी/बरामदगी में प्रभारी निरीक्षक लक्ष्मण पर्वत थाना राबर्टसगंज, प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह क्राइम ब्रांच/प्रभारी सर्विलांस सेल, एसएसआई रामसिंहासन शर्मा थाना रॉबर्ट्सगंज, हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल सौरभ राय, प्रकाश सिंह, जगदीश मौर्या, शशि प्रताप सिंह, सतीश पटेल, अमित सिंह, रितेश पटेल, प्रेमप्रकाश चौरसिया, अजय मौर्या, रमेश गौड़ की प्रमुख भूमिका रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story