×

Sonbhadra: चावल की आड़ में ले जाई जा रही थी 80 लाख की व्हिस्की, बरामद

Sonbhadra News: चावल ढुलाई की आड़ में शराब तस्करी का मामला सामने आया है। यह प्रकरण तब पकड़ में आया, जब सचल दस्ते की टीम ने चोपन में पंजाब से आ रहे ट्रक को चेकिंग के लिए रोका गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 March 2024 12:58 PM GMT
सोनभद्र में पुलिस ने सीज किया ट्रक।
X

सोनभद्र में पुलिस ने सीज किया ट्रक। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: चावल ढुलाई की आड़ में शराब तस्करी का मामला सामने आया है। यह प्रकरण तब पकड़ में आया, जब सचल दस्ते की टीम ने चोपन में पंजाब से आ रहे ट्रक को चेकिंग के लिए रोका। वाहन को रोकते ही, चालक कूदकर फरार हो गया। वाहन को चेक करने पर चावल की बोरियों के नीचे शराब की पेटियां भरी मिली। सूचना पर पहुंची आबकारी और पुलिस विभाग की टीम ने वाहन की तलाशी ली तो कुल 770 पेटियों में फार सेल इन पंजाब की मुहर लगी इम्पीरियल ब्लू ब्रांड की 6876 लीटर व्हिस्की (अनुममानित कीमत 80 लाख रुपये) लदी पाई गई। इसके साथ ही कूटरचित बिल्टी और इनवाइस भी बरामद किया गया जिस पर पंजाब से पश्चिम बंगाल के लिए चावल ले जाने का जिक्र पाया गया।

770 पेटी शराब बरामद

क्षेत्राधिकारी राहुल पांडेय ने शुक्रवार की देापहर बाद इस बरामदगी में बारे में जानकारी दी। बताया कि लोकसभा चुनाव और होली त्योहार के मद्देनजर एसपी डॉ. यशवीर सिंह की तरफ से मादक पदार्थों की तस्करी पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। उसी कड़ी में चोपन पुलिस, राज्य कर अधिकारी सचल दल प्रथम इकाई दस्ता और आबकारी टीम की संयुक्त कार्रवाई में, हाइवे पर गुरमुरा अटल आवासीय विद्यालय के पास से पंजाब के नंबर वाले एक ट्रक को पकड़ा गया। जिसमें कुल 770 पेटी में कुल 6876 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब (इम्पीरियल ब्लू ब्रांड की व्हिस्की) बरामद की गई। सीओ ने बताया कि वाहन चालक सचल दल दस्ते की तरफ से वाहन रोकते ही, मौके से कूदकर फरार हो गया।

वाहन स्वामी और चालक पर शराब तस्करी और धोखाधड़ी का केस दर्ज

मामले में वाहन स्वामी गुरूप्रीत सिंह बाल पुत्र इंद्रजीत सिंह निवासी 16/17 गुरूनानक कालोनी डाकला, पटियाला, पंजाब और वाहन चालक नाम-पता अज्ञात के खिलाफ धारा- 60/63 उत्तर प्रदेश आबकारी अधिनियम 1910 और धारा 419, 420, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है। पश्चिम बंगाल की बिल्टी की आड़ में शराब कहां ले जाई जा रही थी और इस तस्कर गिरोह में कौन-कौन शामिल हैं, इसके बारे में पता लगाया जा रहा है। फरार हुए चालक की भी तलाश जारी है।

बरामदगी में इनकी रही भूमिका

शराब बरामदगी में प्रभारी निरीक्षक चोपन विश्वनाथ प्रताप सिंह, राज्य कर अधिकारी सचल दल प्रथम इकाई दिव्यांश आनंद, आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-1 रोहित कुमार, आबकारी निरीक्षक प्रवर्तन-1 मीरजापुर सुनील श्रीवास्तव सहित अन्य की इस शराब बरामदगी-कार्रवाई में अहम भूमिका रही।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story