Sonbhadra: सोनभद्र होते हुए अयोध्या धाम के लिए चलाई जाए ट्रेन, सांसदों ने उठाई मांग

Sonbhadra News: सोनभद्र के लोकसभा सांसद पकौड़ी लाल और राज्यसभा सांसद रामशकल की तरफ से यह मांग उठाई गई है और झारखंड के साथ ही यूपी के एक बड़े हिस्से को अयोध्या धाम पहुंचने के लिए सीधा आवागमन उपलब्ध कराने के निमित्त रांची से सोनभद्र होते हुए अयोध्या धाम तक ट्रेन संचालन शुरू करने की मांग की है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 11 Feb 2024 4:31 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic:Newstrack)

Sonbhadra News: 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद सोनभद्र होते हुए अयोध्या धाम के लिए ट्रेन संचालन की मांग तेजी से जोर पकड़ने लगी है। पिछले दिनों पूर्व मध्य रेलवे के सांसद मंडलीय समिति की बैठक में तो यह मुद्दा जोर-जोर से उठा ही था। अब सोनभद्र के लोकसभा सांसद पकौड़ी लाल और राज्यसभा सांसद रामशकल की तरफ से यह मांग उठाई गई है और झारखंड के साथ ही यूपी के एक बड़े हिस्से को अयोध्या धाम पहुंचने के लिए सीधा आवागमन उपलब्ध कराने के निमित्त रांची से सोनभद्र होते हुए अयोध्या धाम तक ट्रेन संचालन शुरू करने की मांग की है।

रेल मंत्री को सौंपा पत्र

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी के रेल प्रतिनिधि श्रीकृष्ण गौतम के अनुरोध पर राबर्ट्सगंज सांसद पकौड़ी लाल कोल और राज्यसभा सांसद राम शकल ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र सौंप कर रांची से रेणुकूट, चोपन, सोनभद्र होते हुए लखनऊ और अयोध्या धाम तक एक नई ट्रेन का संचालन शुरू करने की मांग करते हुए पत्र सौंपा है। दोनों सांसदों ने अपने पत्र में उल्लिखित किया है कि बरवाडीह से चोपन तक चलने वाली लिंक त्रिवेणी एक्सप्रेस को स्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है, जिससे झारखंड एवं उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के रेल यात्रियों को इस ट्रेन के माध्यम से लखनऊ पहुंचने की मिलने वाली सुविधा समाप्त हो गई है।

बताया गया है कि यह लिंक त्रिवेणी एक्सप्रेस चोपन में सिंगरौली/ शक्तिनगर से टनकपुर तक चलने वाली त्रिवेणी एक्सप्रेस में जोड़कर भेजी जाती थी। उन्होने कहा कि रांची से लखनऊ और अयोध्या धाम के लिए नई ट्रेन के संचालन से, यूपी और झारखंड के हजारों रेल यात्री जहां, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सीधे पहुंच सकेंगे। वहीं अयोध्याधाम पहुंचकर झारखंड और सोनभद्र के आदिवासी अंचल के बनवासी-गिरिवासी सहित अन्य जिनकी भगवान श्रीराम में अगाध श्रद्धा है, वह अपने आराध्य रामलला के दर्शन आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी-झारखंड सीमा पर इन ट्रेनों के ठहराव की उठाई गई मांग

दोनों सांसदों ने आदिवासी अंचल के रेलवे स्टेशन विंढमगंज (यूपी-झारखंड सीमा पर स्थित) पर रांची-चोपन एक्सप्रेस और झारखंड स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस का ठहराव सुनिश्चित किए जाने की मांग किया है। इन ट्रेनों का विंढमगंज रेलवे स्टेशन पर ठहराव, कोरोनाकाल में बंद कर दिया गया था।

सप्ताह में तीन दिन संचालित हो राजधानी एक्सप्रेस

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के रेल प्रतिनिधि श्रीकृष्ण गौतम ने बताया कि केंद्रीय मंत्री की तरफ से भी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र भेजा गया है। इसके माध्यम से नई दिल्ली से रांची तक वाया चोपन-रेनूकूट चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस जो सप्ताह में एक दिन संचालित होती है, उसका तीन दिन संचालन करने तथा उसका ठहराव सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर सुनिश्चित कराए जाने की मांग की है। साथ ही, शक्तिनगर से वाराणसी तक एक नई एक्सप्रेस ट्रेन संचालन की मांग भी रखी है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story