×

Sonbhadra News: विवाह बंधन में बंधे 307 जोड़े, गाजे-बाजे के साथ बारातियों का किया गया स्वागत

Sonbhadra News: जिले में बृहस्पतिवार को सीएम सामूहिक विवाह योजना के तहत 307 जोड़ों की शादी रचाई गई। चोपन स्थित रेलवे मैदान पर आयोजित कार्यक्रम में सभी जोड़ों का विधि-विधान से विवाह एवं निकाह कराया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 29 Feb 2024 3:27 PM GMT
X

 सीएम सामूहिक विवाह योजना के तहत 307 जोड़ों की शादी: Video- Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र जिले में बृहस्पतिवार को सीएम सामूहिक विवाह योजना के तहत 307 जोड़ों की शादी रचाई गई। चोपन स्थित रेलवे मैदान पर आयोजित कार्यक्रम में सभी जोड़ों का विधि-विधान से विवाह एवं निकाह कराया गया। कार्यक्रम में जहां 303 जोड़ों ने सनातन परपंराओं से विवाह की रश्म निभाई। वहीं, चार मुस्लिम जोड़ों को निकाह पढ़वाया गया।

सुबह से शाम तक चले शादी कार्यक्रम में, विधि-विधान से विवाह की प्रक्रियाएं पूरी कराने के साथ ही, गृहस्थी से जुड़ी सामग्री भेंट कर जोड़ों को विदा किया गया। चोपन स्थित रेलवे कालोनी ग्राउंड में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 307 जोड़े विवाह के बंधन में बंधे। इसमें चोपन ब्लॉक के 47, कोन ब्लाक के 45, दुद्धी ब्लाक के 72, म्योरपुर ब्लाक के 61, बभनी ब्लाक के 65 और अन्य ब्लाकों के कुल 17 जोड़े विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए।

मंत्री, सासंद सहित अन्य ने दिया वर-वधू को आशीर्वाद

राज्य मंत्री समाज कल्याण संजीव कुमार गोड़, सासंद पकौड़ी लाल, समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव, जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी सुधांशंु शेखर शर्मा, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी गिरिजा शंकर, खंड विकास अधिकारी चोपन शुभम बरनवाल, जिला पंचायत सदस्य चुर्क मोहन कुशवाहा, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि संजीव तिवारी आदि ने कार्यक्रम में पहुंचकर वर-वधू को आशीर्वाद दिया। इससे पहले समाज कल्याण राज्यमंत्री की तरफ से गणेश भगवान की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसके बाद विधि-विधान से बारातियों का स्वागत, द्वारचार, जयमाल, सिंदूरदान, सात फेरे सहित अन्य रश्में निभाई गई।

बारात का पुष्पवर्षा कर किया गया स्वागत

गाजे-बाजे के साथ निकली बारात को जहां अधिकारियों और कर्मचारियों के एक तबके ने घराती बनकर गर्मजोशी से स्वागत किया। वहीं, बारातियों पर पुष्पवर्षा कर उनकी अगवानी की गई। वर-वधू, परिवार वालों और उनके रिश्तेदारों को सरकार की तरफ से संचालित सामूहिक विवाह योजना के प्रावधानों और इसके लाभों से भी अवगत कराया गया। वहीं, वधू पक्ष को 35 हजार का स्वीकृति-पत्र और 10 हजार की लागत से गृहस्थी से जुड़ी विभिन्न सामग्रियां प्रदान की गईं। वहीं प्रत्येक जोडे के हिसाब से छह हजार की रकम विवाह कार्यक्रम की व्यवस्था पर खर्च की गई। अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

एक दिन पूर्व 223 जोड़ों का कराया गया था विवाह

जिले में सामूहिक विवाह का लगातार दूसरे दिन आयोजन किया गया। दूसरे दिन बृहस्पतिवार को जहां 307 जोड़े सदा के लिए एक दूजे के हो गए। वहीं, इससे पहले बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित डायट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 223 जोड़ों का सामूहिक विवाह का कराया गया। इस दौरान अन्य अतिथियों, माननीयों के साथ ही, डीएम चंद्रविजय सिंह की मौजूदगी रही। यहां भी वर-वधू को आशीर्वाद देने के साथ ही, घर-गृहस्थी से जुड़ी सामग्री भेंट की गई।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story