Sonbhadra News: लापता व्यक्ति की पत्नी को मरियम बना कर ली शादी, अब संपत्ति हड़पने की साजिश

Sonbhadra News: घोरावल कोतवाली क्षेत्र के बेलवनिया गांव से जुड़ा एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक व्यक्ति ने लापता व्यक्ति की पत्नी से शादी रचाने के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया और दूसरे की पत्नी का नाम मरियम रखते हुए शादी रचा ली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 22 Dec 2023 5:35 AM GMT
sonbhadra news
X

संपत्ति हड़पने के लिए लापता व्यक्ति की पत्नी से कर ली शादी (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: घोरावल कोतवाली क्षेत्र के बेलवनिया गांव से जुड़ा एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। आरोप है कि यहां एक व्यक्ति ने लापता व्यक्ति की पत्नी से शादी रचाने के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया और दूसरे की पत्नी का नाम मरियम रखते हुए शादी रचा ली। सालों बाद लापता युवक का पता न चलने पर, राजस्व विभाग की तरफ से छानबीन के बाद वर्ष 2000 में उसके नाम की जमीन भाई के नाम ट्रांसफर कर दी गई।

अब जाकर 50 वर्ष पूर्व लापता व्यक्ति को जीवित दर्शाते हुए, इस्लाम धर्म स्वीकार करने वाली पत्नी वापस अपने पूर्व पति के नाम की जमीन हासिल करने की कोशिश में जुट गई है। आरोप है कि गांव के प्रधान और लेखपाल इसमें उसका साथ दे रहे हैं। धमकाने का भी आरोप लगाया गया है। कोर्ट के हस्तक्षेप पर घोरावल पुलिस ने मामले में धारा 420, 467, 468, 471, 120 बी और 506 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

यह है पूरा प्रकरण

घोरावल कोतवाली क्षेत्र के बेलवनिया निवासी कोहार बिरादरी के गुलाब ने कोर्ट में दिए प्रार्थना पत्र में अवगत कराया है कि 50 वर्ष पूर्व उसके भाई विफन अचानक से लापता हो गए। काफी तलाश के बाद भी उनका पता नहीं चला। इस बीच इलाके के रामपुर गांव निवासी झिगई ने इस्लाम धर्म स्वीकार करते हुए अपना नाम इब्राहिम रख लिया और उसके भाई के पत्नी का नाम मरियम रखते हुए उससे शादी रचा ली और बतौर और पति-पत्नी साथ में रहने लगे। वर्तमान में घोरावल के सेक्टर 10 में दोनों का निवास स्थान बताया गया है।

वर्षों से लापता व्यक्ति को मृत मान वर्ष 2000 में किया जा चुका है क्रिया-कर्म

सालों तक लापता व्यक्ति का पता नहीं चला तो वर्ष 2000 में राजस्व विभाग से कराई गई जांच और गांव के तत्कालीन प्रधान से प्रमाण पत्र लेकर पीड़ित ने भाई को मृत मानते हुए हिंदू रीति-रिवाज से उनका क्रिया-कर्म किया। इसके बाद उनके हिस्से में रही एक बीघे आठ बिस्वा जमीन शिकायतकर्ता गुलाब के नाम आ गई। बताया गया है कि वर्ष 2018 तक गुलाब का नाम संबंधित जमीन पर राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज रहा। इस बीच इब्राहिम का निधन हो गया।

इस तरह से साजिश रचने का लगाया गया है आरोप

आरोप है कि लापता व्यक्ति की पूर्व पत्नी (अब मरियम) ने मौजूदा प्रधान प्रीतनारायण और क्षेत्रीय लेखपाल सूर्यबली तीनों ने जमीन हड़पने की नियत से साजिश रखते हुए राजस्व विभाग की जांच के बाद वर्ष 2000 में मृत घोषित हो चुके विफन का जीवित प्रमाण पत्र जारी कर लिया और उसे तहसीलदार न्यायालय में दाखिल कर जमीन मरियम के नाम करवाने की साजिश शुरू कर दी। जब पीड़ित को इस बात की जानकारी हुई तो उसने पहुंचकर न्यायालय में पुनर्स्थापना प्रार्थना पत्र दाखिल कर दिया। आरोप है कि उसे पर लगातार प्रार्थना पत्र वापस लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। न लेने पर जान माल की धमकी दी जा रही है।

मामले में इनके-इनके खिलाफ दर्ज किया गया केस

प्रकरण को लेकर नवंबर 2020 में मुख्य न्यायाधीश दंडाधिकारी की अदालत में प्रार्थना पत्र दाखिल कर घोरावल पुलिस को केस दर्ज करने का आदेश देने की गुहार लगाई गई। पुलिस की तरफ से आई रिपोर्ट और पत्रावली में उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर, घोरावल पुलिस को फिर दर्ज कर मामले की विवेचना के निर्देश दिए गए। इसके क्रम में घोरावल पुलिस की तरफ से गत बुधवार को क्षेत्रीय लेखपाल सूर्यबली, बेलवानिया प्रधान प्रीतनारायण और कथित मरियम पत्नी स्व. झिगई ऊर्फ इब्राहिम के खिलाफ धोखाधड़ी, कूटरचना, षड्यंत्र रचने, धमकी देने के आरोप में केस दर्ज कर लिया गया। पुलिस के मुताबिक प्रकरण की सच्चाई जांची जा रही है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story