Sonbhadra News: प्रशासनिक कमेटी जांचेगी परिसीमन से वंचित एरिया की स्थिति, पाइपलाइन के लिए खोदी सड़कों पर सख्त एक्शन के निर्देश

Sonbhadra News: प्रभारी मंत्री ने डीएम बीएन सिंह से कहा कि पाइपलाइन के लिए जहां भी खुदाई कर सड़क छोड़ दी जा रही है या पेंटिंग के बाद भी सड़क उबड़-खाबड़ या गड्ढे की शक्ल में रह जा रही है, उस पर कड़ा एक्शन लें।

Kaushlendra Pandey
Published on: 28 July 2024 11:54 AM GMT
X

Sonbhadra News ( Newstrack )

Sonbhadra News: रेणुकूट नगर पंचायत के परिसीमन से छूटी आबादी को अब तक मूलभूत सुविधाएं न मिलने की वजह जांचने और इसके समाधान को लेकर बड़ी पहल की जाएगी। रविवार को सर्किट हाउस में उठाए गए रेणुकूट के मसले का जिक्र करते हुए कहा गया कि वर्ष 1960 से बसी आबादी के एक बड़े हिस्से के लिए, परिसीमन की खामी के चलते आय-जाति प्रमाणपत्र भी बनवाना मुश्किल हो गया है।

समस्या की वजह-समाधान दोनों की तैयार करें रिपोर्ट: प्रभारी मंत्री

इस पर गंभीरता दिखाते हुए प्रभारी मंत्री रवींद्र जायसवाल ने डीएम बीएन सिंह को निर्देशित किया कि एडीएम, एसडीएम और वन विभाग से जुड़े लोगों की मौजूदगी वाली टीम गठित कर, इस मामले की जांच कराई जाए और अब तक रेणुकूट की एक बड़ी आबादी को मूलभूत सुविधाओं, खासकर आय-जाति प्रमाण पत्र तक से वंचित रखने की वजह क्या है, इसकी जांच करने और उसका समाधान क्या है? इसकी रिपोर्ट तैयार कर उन्हें अवगत कराया जाए।

पाइपलाइन के लिए खुदाई कर छोड़ने पर लें कड़ा एक्शन

प्रभारी मंत्री ने डीएम बीएन सिंह से कहा कि पाइपलाइन के लिए जहां भी खुदाई कर सड़क छोड़ दी जा रही है या पेंटिंग के बाद भी सड़क उबड़-खाबड़ या गड्ढे की शक्ल में रह जा रही है, उस पर कड़ा एक्शन लें। खुदाई के बाद बनाई जा रही सड़कों के चंद दिन बाद ही ध्वस्त होने के मसले पर डीएम से कहा कि टेक्निकल कमेटी गठित कर इसकी जांच कराएं और संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

जिला मुख्यालय पर खसरा गायब होने की कराए जांच, दें राहत

जिला मुख्यालय स्थित जिले की एकमात्र नगरपालिका से खसरा रजिस्टर गायब होने को गंभीर मसला बताते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि यह अपराध है। डीएम से कहा कि इसको लेकर जो एफआईआर दर्ज कराई गई थी उसका परिणाम क्या हुआ, विभागीय स्तर पर इसको लेकर क्या कार्रवाई की गई, इसका सही समाधान क्या हो सकता है.. इन सभी मसलों पर जानकारी करते हुए, इससे प्रभावित लोगों को राहत दिलाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं।

हाथीनाला-रेणुकूट मार्ग पर हादसा रोकने की पहल का दिया भरोसा

हाथीनाला-रेणुकूट के बीच हादसे में आए दिन जाती जानें और महज हाथीनाला-रेणुकूट के बीच स्थित रोड पर निर्माण से अब तक 1037 लोगों की मौत होने के मसले पर कहा कि, संबंधित सड़क की स्थिति का अध्ययन कर, हादसा रोकने और आवागमन को बेहतर बनाने के लिए पहल की जाएगी।

अवर्षण की स्थिति पर भी नजर रखने के दिए निर्देश

जिले में अवर्षण के चलते सूखे के हालात और अधिकांश नर्सरियां बर्बाद हो जाने के मसले पर कहा कि स्थिति पर नजर रखवाई जा रही है। डीएम से कहा कि 30 जुलाई तक बारिश की क्या स्थिति बनती है, इसकी रिपोर्ट तैयार कर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाए।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story