Sonbhadra: राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल बोले- PM मोदी के विकसित राष्ट्र के सपने को पूरा करेगी 'भारत संकल्प यात्रा'

Sonbhadra News: प्रभारी मंत्री रवींद्र जायसवाल ने कहा, 'विकसित भारत संकल्प यात्रा का मकसद नए पात्र लाभार्थियों का चयन करना भी है। ताकि, प्रधानमंत्री मोदी का उद्देश्य पूरा हो।'

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 Dec 2023 2:21 PM GMT
Sonbhadra News
X

मंत्री रवींद्र जायसवाल (Social Media)

Sonbhadra News: सोनभद्र में पिछले एक पखवाड़े से भी अधिक समय से चल रही 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' शनिवार (09 दिसंबर) को चोपन ब्लॉक के जनजाति बहुल ग्राम पंचायत कोरट पहुंची। इस उपलक्ष्य में प्राथमिक विद्यालय परिसर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। बतौर मुख्य अतिथि स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं जिले के प्रभारी मंत्री रवींद्र जायसवाल ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

प्रभारी मंत्री रवींद्र जायसवाल ने संबोधन में कहा कि, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि देश का हर व्यक्ति, हर परिवार विकसित हो। ताकि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र दर्जा मिल सके। उन्होंने आगे कहा, प्रधानमंत्री मोदी के इस सपने को पूरा करने के लिए जरूरी है कि केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से जो भी योजनाओं चलाई जा रही हैं, वह प्रत्येक पात्र यानी उसकी पहुंच समाज के आखिरी व्यक्ति तक हो। जब ऐसा होगा तभी विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य पूरा हो पाएगा।

'योजना का मकसद नए पात्र का चयन'

उन्होंने आगे कहा, 'यह यात्रा सिर्फ लोगों को योजनाओं की जानकारी देने तक ही सीमित नहीं है। बल्कि, इसके जरिए जहां योजनाओं के लिए नए पात्र लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है। वहीं, जो लोग योजना से लाभान्वित हो चुके हैं, उनसे फीडबैक भी लिया जा रहा है। ताकि, योजनाओं को और बेहतर तरीके से प्रभावी बनाया जा सके।'

एलईडी वैन के जरिए PM मोदी का संबोधन सुना

इससे पहले कार्यक्रम में मौजूद आदिवासियों-ग्रामीणों को एलईडी वैन के जरिए पीएम मोदी का संबोधन व लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया। केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। वहीं, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास, योजना, आयुष्मान कार्ड योजना, श्रम कार्ड योजना आदि योजनाओं से कई पात्रों का लाभान्वित कराया गया। योजनाओं के लिए चयन होने के क्रम में स्वीकृति पत्र भी बांटे गए। अनुसूचित जनजाति व अन्य परंपरागत वन निवासियों को भौमिक अधिकार प्रदान करने को लेकर सरकार की तरफ से लगातार अपनाई जा प्रक्रिया के क्रम में वनाधिकार के मसले पर भी चर्चा की गई और ज्यादा से ज्यादा आदिवासियों को इससे लाभान्वित कराने का भरोसा दिया गया। मौजूद लोगों को विकसित राष्ट्र के संकल्प में सक्रिय योगदान दिलाने का शपथ दिलाते हुए, सभी से, योजनाओं के प्रचार-प्रसार जागरूकता में सहभागिता की अपील की गई।

कार्यक्रम में इनकी-इनकी रही प्रमुख मौजूदगी:

विधायक घोरावल डॉ. अनिल कुमार मौर्य, पूर्व एमएलसी केदारनाथ सिंह, पूर्व विधायक तीरथराज, ब्लाक प्रमुख घोरावल, भाजपा के मंडल अध्यक्ष चोपन सुनील चौबे, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, उप जिलाधिकारी घोरावल अजय सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव, उप निदेशक कृषि जय प्रकाश, जिला कृषि अधिकारी एचआर मिश्रा, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल कुमार गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नवीन पाठक, डीसी मनरेगा रमेश कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, खंड विकास अधिकारी चोपन सहित अन्य मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story