भारत बंद का मिला-जुला असर, विभिन्न दलों-संगठनों ने निकाला पैदल-बाइक मार्च

Sonbhadra News: बसपा की ओर से निकाले गए जुलूस की अगुवाई में जिलाध्यक्ष बी सागर ने की। रामलीला मैदान से निकला जुलूस, स्वर्णजयंती चौक, वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग से होते हुए, कलेक्ट्रेट पहुंचा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 Aug 2024 12:14 PM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र में भारत बंद का मिला-जुला असर (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: एससी-एसटी आरक्षण मसले को लेकर किए गए भारत बंद के आह्वान का बुधवार को जिले में मिला-जुला असर रहा। बाजार, प्रतिष्ठानों के साथ ही साथ ही, जहां अस्पतालों, विभिन्न सेंटरों, स्कूलों पर सामान्य तरीके से कामकाज, पठन-पाठन का दौर चलता रहा। वहीं, विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से दोपहर बाद सड़क पर उतरकर पैदल-बाइक मार्च और जुलूस के जरिए मांगों को लेकर आवाज उठाई गई।

जुलूस के जरिए बसपाजनों ने उठाई आवाज

बसपा की ओर से निकाले गए जुलूस की अगुवाई में जिलाध्यक्ष बी सागर ने की। रामलीला मैदान से निकला जुलूस, स्वर्णजयंती चौक, वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग से होते हुए, कलेक्ट्रेट पहुंचा। वहां प्रदर्शन और नारेबाजी करते हुए, राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन एडीएम सहदेव तथा एएसपी कालू सिंह को सौंपा गया। बी सागर ने बताया कि पार्टी सुप्रीमो मायावती से मिले निर्देश के अनुपालन में बसपा जिला यूनिट की तरफ से भारत बंद के समर्थन में यह जुलूस निकाला गया। गोंगपा के कार्यक्रम में सांसद छोटेलाल खरवार की भी मौजूदगी देखने को मिली। इस दौरान डॉक्टर ओपी मोर्य सेक्टर इंचार्ज, पन्नालाल, कमलेश गौड़, अविनाश शुक्ला, डा. राम अवतार, नीरज श्रीवास्तव, अमन मौर्य, प्रीतम गिरी, मनोज कुशवाहा ,पवन कुमार, प्रेम नाथ गौतम, रामचंद्र रत्ना, राजकुमार वर्मा, परमेश्वर भारती, उमेश कुशवाहा, हैदर अली, रामेश्वर आजाद, वीरेंद्र प्रधान, बलवंत मौर्य, फूल मोहम्मद, जोखन भारती, बलवंत रंगीला, अनीश भारती ,अमर देव मौर्य, टाम बाबा, भगवान दास भारती, रामलखन देहाती, गोपाल कौशल आदि की मौजूदगी बनी रही।

गांगपा कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन

गांडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) के कार्यकर्ताओं ने दोपहर में कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया और राष्ट्रपति को संबोधित पांच सूत्रीय ज्ञापन एडीएम को सौंपा। आदिवासी आजादी मोर्चा कार्यकर्ताओं ने भी भारत बंद के समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया और ज्ञापन सौंपा। गोंड़वाना गणतंत्र पार्टी के जिला प्रवक्ता एडवोकेट संतोष कुमार ने बताया कि जिलाध्यक्ष रामनरेश पोया की अगुवाई में जिले के आदिवासियों, वनवासियों के साथ कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन किया गया। इस दोरान गोंगपा से नागेंद्र सिंह श्याम, रीनू भारती, रामेश्वर उरेती, श्रीराम टेकाम, विजय आयाम, जब्बर उरेती, महादेव मरकाम, अशोक कुमार कोल, रामजग खरवार, राजेंद्र खरवार आदि मौजूद रहे। उधर आदिवासी आजादी मोर्चा के अध्यक्ष रामजतन खरवार के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में गांगपा के प्रवक्ता एडवोकेट संतोष कुमार, मोर्चा के सचिव रामजनम कुशवाहा, उपाध्यक्ष आनंद खरवार ने मांगों के समर्थन में अपनी बात रखी। उनके साथ राजेश्वर खरवार, राजेंद्र खरवार, चन्दन प्रसाद, मेहर खरवार, राजकुमारी, महेश्वरी देवी, सुरसती देवी आदि ने भी आवाज उठाई। इसी तरह भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने भी पैदल-बाइक मार्च निकालकर कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया।

इन मांगों को लेकर उठाई गई आवाज

नाराजगी जता रहे दलों-संगठनों के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं का कहना था कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के क्रम में एससी-एसटी वर्गों को आरक्षण देते समय क्रीमी लेयर लागू कराने और इन वर्गों में उप-वर्गीकरण किए जाने से एससी-एसटी का भारी नुकसान होगा। राष्ट्रपति से मांग की गई है कि संसद का विशेष सत्र बुलाकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से आए एक अगस्त 2024 के फैसले को निष्प्रभावी बनाया जाए। साथ ही, संविधान के अनुच्छेद 341 व 342, में जो भी व्यवस्था है, उसे संविधान के 9वीं अनुसूची में सम्मिलित किया जाए ताकि एस.सी. व एस. टी. के आरक्षण का मामला कोर्ट के क्षेत्राधिकार से बाहर हो जाए।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story