×

Sonbhadra News: Newstrack की खबर का असर, नदी की धारा में खनन को लेकर जारी की गई नोटिस, निरीक्षण में गायब मिले सीमा स्तंभ

Sonbhadra News: बताते चलें कि भगवा में संचालित बालू खनन पट्टा एरिया से सटी सोन-रेणु-विजुल संगम एरिया में धारा में नाव के जरिए पंप लगाकर बालू निकासी का वीडियो सामने आने के बाद हडकंप मच गया था।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 Oct 2023 2:53 PM GMT
Sonbhadra Sand Mining News
X

Sonbhadra Sand Mining News (Photo - Social Media)

Sonbhadra News: सोन-रेणु-विजुल संगम स्थित जलधारा को चीरकर निकाली जा रही बालू की वायरल हुई वीडियो और मौके की स्थिति को लेकर चलाई गई Newstrack की खबर का संज्ञान लेते हुए प्रशासन की तरफ से बड़ा एक्शन लिया गया है। डीएम चंद्रविजय सिंह के निर्देश पर जहां ज्येष्ठ खान अधिकारी राकेश बहादुर सिंह की तरफ से भगवा में बालू खनन पट्टा संचालक को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया गया है। वहीं, मौके के निरीक्षण के दौरान सामने आई परिस्थितियों और गायब मिले सीमा स्तंभों को लेकर भी जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब न दिए जाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

बताते चलें कि भगवा में संचालित बालू खनन पट्टा एरिया से सटी सोन-रेणु-विजुल संगम एरिया में धारा में नाव के जरिए पंप लगाकर बालू निकासी का वीडियो सामने आने के बाद हडकंप मच गया था। इसको लेकर Newstrack की तरफ से खबर प्रकाशित की गई तो इसका संज्ञान लेते हुए डीएम ने ज्येष्ठ खान अधिकारी को मौके पर पहुंचकर जांच के निर्देश दिए गए। जिले में प्रभारी मंत्री के आगमन के दिन वायरल वीडियो वाले स्थल पर पहुंचकर ज्येष्ठ खान अधिकारी ने जांच की और डीएम को स्थिति से अवगत कराया। इस पर डीएम की तरफ से दिए गए निर्देश के क्रम में, गत शनिवार को ही नोटिस जारी कर, संबंधित पट्टा संचालक/पट्टा संचालक से जवाब तलब कर लिया गया।

संतोषजनक जवाब न मिलने पर की जाएगी कार्रवाई: खान अधिकारी

ज्येष्ठ खान अधिकारी राकेश बहादुर सिंह ने Newstrack को बताया कि मौके पर जाकर जांच की गई तो खदान का संचालन बंद मिला । लेकिन जिस जगह की वीडियो वायरल हुई, वहां खनन पाया गया। सीमा स्तंभ गायब होने से, खनन पट्टा एरिया में किया गया था या पट्टा एरिया के बाहर यह स्पष्ट नहीं हो सका। फिलहाल पट्टे की एरिया में बहती धारा के बीच से नियम विरूद्ध बालू निकासी गलत है। इसको दृष्टिगत रखते हुए पट्टाधारक को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। साथ ही, मौके से गायब मिले सीमा स्तंभों के बावत भी जवाब मांगा गया है। मौके पर दिखी अन्य कमियों को लेकर भी पक्ष रखने के लिए कहा गया है। खेवंधा में साइट नंबर तीन को लेकर मिलती शिकायत को लेकर खान अधिकारी ने कहा कि, वहां भी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

Admin 2

Admin 2

Next Story