Sonbhadra: वज्रपात से बुजुर्ग-सर्पदंश से युवक की मौत, जलजमाव ने खोली कागजी दावों की पोल

Sonbhadra: जगह-जगह जलजमाव, टूटी और गड्ढों में तब्दील सड़कें पूरे दिन फजीहत का सबब बनी रहीं। म्योरपुर थाना क्षेत्र के कुसम्हा गावं में गिरी बिजली की चपेट में आकर 70 वर्षीय छेदीराम पुत्र स्व. रामभरोस की मौत हो गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Aug 2024 1:29 PM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र में वज्रपात से बुजुर्ग-सर्पदंश से युवक की मौत (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: जिले में शनिवार को लगातार होती बरसात ने जहां कई सड़क निर्माण, सुगम आवागमन के किए जाने वाले कागजी दावों की पोल खोलकर रख दी। जगह-जगह जलजमाव, टूटी और गड्ढों में तब्दील सड़कें पूरे दिन फजीहत का सबब बनी रहीं। वहीं, म्योरपुर थाना क्षेत्र के कुसम्हा गावं में गिरी बिजली की चपेट में आकर 70 वर्षीय छेदीराम पुत्र स्व. रामभरोस की मौत हो गई। भतीजे सुशील कुमार की तहरीर पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए सीएचसी दुद्धी भेज दिया। दूसरी घटना राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के परासी गांव में है। यहां बारिश में काम करने गए लालधारी 40 वर्ष को सर्प ने डस लिया। देर तक झाड़-फूंक कराने के बाद, जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

पहली बारिश में ही ध्वस्त हो गई चंद दिन पूर्व निर्मित साइड लेन

वहीं, जिला मुख्यालय पर पाइपलाइन के लिए खोदी गई फ्लाईओवर के नीचे स्थित सड़क, निर्माण के महज कुछ दिन बाद ही, पहली मजे की बारिश नहीं झेल पाई और जगह-जगह ध्वस्त होकर गड्ढों में तब्दील हो गई है। जगह-जगह खासा जलजमाव भी बन गया है। हालत यह है कि डीएम-प्रभारी मंत्री की सख्ती और निर्देश भी इस सड़क की खराब मरम्मत के मामले में जिम्मेदारों की तंद्रा नहीं तोड़ पाए। इसके चलते जहां पूरे दिन मुख्यालय स्थित वाराणसी-शक्तिनगर के फ्लाईओवर से नीचे वाले रास्ते से आवागमन फजीहत का सबब बना रहा। वहीं, रह-रहकर जाम की स्थिति बनती रही।

सड़कों पर जलजमाव-गड्ढों ने बनाई नारकीय स्थिति

उधर, कोन-तेलगुड़वा मार्ग पर जगह-जगह गड्ढों में जलजमाव और टूटी सड़क की स्थिति जहां आवागमन करने वालों के लिए परेशानी का कारण बनने के साथ ही, आवागमन सुगम होने के कागजी दावे पर सवाल उठाता रहा। वहीं, कोन बस स्टैंड पर जलजमाव रहवासियों और आवागमन करने वालों के लिए नारकीय स्थिति बनाए रहा। जिला मुख्यालय स्थित राबटर्सगंज शहर में भी, सिविल लाइंस रोड, धर्मशाला चौक से मेन चौक रोड, मेन मार्केट रोड, नई बस्ती आदि जगहों पर जलजमाव और विकासनगर से जुड़े मंडी महाल में सड़कों की नारकीय स्थिति बेहतरी के दावों को मुंह चिढ़ाती रही।

अधूरे रिटर्निंग वाल और ध्वस्त हुई सड़क ने रोका नाव घाट का मार्ग

म्योरपुर इलाके के पड़री ग्राम पंचायत स्थित रिहंद जलाशय के नाव घाट पर अधूरे रिटर्निंग वाल के निर्माण के साथ ही, बारिश के चलते वाल वाली जगह पर, आधे से अधिक टूटी सड़क ने आवागमन ठप कर दिया है। ग्रामीण नागेंद्र यादव, जगनरायण, विनोद कुमार, राहुल यादव, राजेश यादव, रोहित आदि ने बताया कि तीन साल पूर्व नाव घाट मार्ग पर पुलिया का निर्माण किया गया था लेकिन रिटर्निंग वाल को अधूरा छोड़ दिया गया। वहीं, तीन वर्ष पूर्व बनी पुलिया की मिट्टी भी कटकर इस बार की बारिश में बह गई है।

कई गांवों में आवागमन हुआ प्रभावित

बीजपुर इलाके के डोडहर ग्राम पंचायत का बेलहवा टोला संपर्क कटकर बह गया है। बीजपुर-रेणुकूट मार्ग, बीजपुर बस स्टैंड, पुनर्वास बस्ती, नेमना आदि जगहों पर सड़क की पटरी कटकर बह जाने से किसी भी पल हादसे का खतरा मंडराने लगा है। अजीर नदी पर वर्षों पूर्व बने पुल की जर्जर स्थिति और उसके उपर तीन फीट उपर से पानी बहने से जहां रह-रहकर जाम और आवागमन प्रभावित होने की स्थिति बनी हुई है। वहीं, यहां से गुजरने वालों लोगों को हादसे का भी डर सताए हुए है।

दुकानों-घरों में पानी घुसने से फजीहत

बभनी बाजार में जलजमाव की स्थिति और लोगों के घरों में घुसे पानी पूरे दिन लोगों को परेशान किए रहा। एक कपड़े की दुकान में पानी भरने से दुकानदार का भी खासा नुकसान सहना पड़ा। भुक्तभोगी हसीब का दावा है कि उसकी दुकान में आधा फीट पानी घुस गया। इससे उसे काफी क्षति पहुंची।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story