Sonbhadra News: ओवरलोड राख परिवहन, अनियंत्रित गति को लेकर लोगों का फूटा गुस्सा, घंटों रहा जाम

Sonbhadra News: लोगों के गुस्से को देखते हुए जहां मौके पर पहुंची पुलिस ने कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया। ओवरलोड वाहनों के चालान कर कार्रवाई की गई, तब जाकर लोग शांत हुए।

Kaushlendra Pandey
Published on: 10 Sep 2024 2:24 PM GMT
Sonbhadra News
X

ओवरलोड राख परिवहन  (photo: social media )

Sonbhadra News: एनटीपीसी रिहंद के राख बांध से होने वाली फ्लाईऐश के ओवरलोड परिवहन और संबंधित वाहनों की अनियत्रित गति को लेकर लोगों का गुस्सा मंगलवार को सतह पर आ गया। सड़क पर उतरकर जहां लोगों ने जमकर नाराजगी जताई। वहीं, इसके चलते बीजपुर थाना क्षेत्र के बखरिहवा मोड़/तिराहे पर घंटों जाम की स्थिति बनी रही। लोगों का आरोप था कि ओवरलोड परिवहन के चलते जहां-तहां गिरती राख ने लोगों का जीवन दूभर कर दिया है। वहीं, अधिकतम गति सीमा 20 से 40 किमी का बोर्ड के बावजूद, तेज रफ्तार से आए दिन हादसे की स्थिति बन रही है। लोगों के गुस्से को देखते हुए जहां मौके पर पहुंची पुलिस ने कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया। वहीं, आठ ओवरलोड वाहनों के चालान कर कार्रवाई की गई, तब जाकर लोग शांत हुए।

मनमाने तरीके से किया जा रहा फ्लाईऐश का परिवहन

बीजपुर-रेणुकूट मार्ग स्थित बखरिहवा मोड़ पर जाम लगाए ग्रामीणों का कहना था कि एनटीपीसी के राख बंधे से संविदाकारांे द्वारा राख ढुलाई का कार्य कराया जा रहा है। ट्रेलर, हाइवा आदि वाहनो से इसकी ढुलाई भी अन्यंत्र के लिए की जा रही है लेकिन इसको सही तरीके से न ढंकने और ओवरलोड परिवहन के चलते सड़क पर जहां-तहां राख गिर जा रही है। इससे जहां प्रदूषण की समस्या गहराती जा रही है। वहीं, आए दिन लोगों को सड़क हादसे का भी सामना करना पड़ रहा है।


शिकायत पर नहीं दिखी संजीदगी, तब सड़क पर उतरे ग्रामीण

नाराजगी जता रहे लोगों का कहना था कि शिकायत के बावजूद न तो राख परिवहन का सुरक्षित तरीका अपनाया जा रहा है, ना ही सड़क पर गिरते राख की धुलाई और उड़ती धूल से आस-पास के लोगों तथा आवागमन कर रहे लोगों को राहत देने के लिए सफाई, पानी छिड़़काव, सड़क के धुलाई के संबंध में ही कोई पहल की जा रही है। ठेका लेने वाले एजेंसी, ट्रांसपोर्टरों के साथ, राख बंधे से होने वाली लोडिंग व परिवहन की निगरानी से जुडे़ एनटीपीसी के अफसरों पर भी सवाल उठाए। अविलंब सार्थक पहल न होने पर धरना-प्रदर्शन की चेतावनी दी। इस दौरान श्याम मोहन जायसवाल, नंदू जायसवाल, सुरेंद्र, अनिल कुमार, रामप्रताप, संतोष कुमार, प्रदीप कुमार, संदीप कुमार, रामजनम, मोहित कुमार, अवधेश कुमार, अवनीश दूबे आदि की मौजूदगी बनी रही।


कार्य करा रही एजेंसी पर लगाई जाएगी पेनाल्टी

उधर उप-प्रबंधक नैगम संचार रोशन के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक लोगों की तरफ से की गई शिकायतों को देखते हुए पानी छिड़काव व राख हटवाने का कार्य शुरू करा दिया गया है। राख परिवहन में लापरवाही और नियमों की अनदेखी करने वाली संबंधित ठेका एजेंसी/फर्म पर पेनाल्टी की कार्रवाई की जाएगी। वहीं प्रभारी निरीक्षक बीजपुर अखिलेश कुमार मिश्रा के मुताबिक ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई का क्रम बना रहेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story