×

Sonbhadra News: मंदिर में जीर्णोद्धार के लिए जा रही मिट्टी पर कार्रवाई से लोगों में गुस्सा, हिंदू समाज ने शांति समिति की बैठकों से खुद को किया अलग

Sonbhadra News:दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के जाबर गांव में कनहर नदी किनारे, मोरममिश्रित मिट्टी की खुदाई को पिछले सप्ताह बालू खनन बताते हुए, खुदाई कर रही जेसीबी और मिट्टी ढुलाई कर रही ट्रैक्टर के खिलाफ कार्रवाई का मसला गरमाने लगा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Sep 2023 6:51 PM GMT
Sonbhadra News: मंदिर में जीर्णोद्धार के लिए जा रही मिट्टी पर कार्रवाई से लोगों में गुस्सा, हिंदू समाज ने शांति समिति की बैठकों से खुद को किया अलग
X

Sonbhadra News: दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के जाबर गांव में कनहर नदी किनारे, मोरममिश्रित मिट्टी की खुदाई को पिछले सप्ताह बालू खनन बताते हुए, खुदाई कर रही जेसीबी और मिट्टी ढुलाई कर रही ट्रैक्टर के खिलाफ कार्रवाई का मसला गरमाने लगा है। हिंदू समाज से जुड़े लोगों ने जहां इस मामले को लेकर फिलहाल, दुद्धी में होने वाली शांति समिति की बैठकों से अलग होने का निर्णय लिया है। वहीं, कार्रवाई वापस होने तक, शांति समिति की बैठकों का बहिष्कार जारी रखने का ऐलान किया है। बताते चलें कि पिछले दिनों चौकी इंचार्ज दुद्धी की तरफ से जाबर गांव में मोरम मिश्रित मिट्टी खनन को अवैध बालू खनन-परिवहन बताते हुए जहां दुद्धी कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था।

वहीं, ट्रैक्टर पकड़कर थाने लाते वक्त, पुलिसकर्मियों को कुचलने की कोशिश का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी थी। मामले को लेकर कार्रवाई के समय ही, दबी जुबान से असंतोष के स्वर उठने लगे थे। वहीं, मंगलवार को जब पुलिस की तरफ से शांति समिति की बैठक आयोजित कर लोगों को बुलावा भेजा गया, तब इस मामले को लेकर लोगों के मन में पनप रहा आक्रोश सतह पर आ गया।

किया ऐलान: पुलिस की तरफ से दर्ज मुकदमा वापस लेने तक जारी रखेंगे बहिष्कार

मामले को श्री संकट मोचन मंदिर परिसर में हुई बैठक में श्री रामलीला कमेटी के अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में विभिन्न हिंदू संगठनो के लोगों ने शिरकत किया। जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि प्राचीन शिवाला मंदिर के गर्भगृह में जीर्णाेद्धार का कार्य चल रहा है। इसके लिए ट्रैक्टर ट्राली से मिट्टी मंगाई जा रही थी लेकिन पुलिस ने उसे बालू का अवैध खनन बताते हुए बंद कराने के साथ ही, जेसीबी और ट्रैक्टर ट्राली को सीज करते हुए, ट्रैक्टर मालिक की खिलाफ संगीन धाराओं मे मामला दर्ज कर लिया गया।

प्रकरण को लेकर हिंदू संगठनो के लोगों ने संबंधित पुलिस कर्मियों के खिलाफ कारवाई की मांग को लेकर जिलाधिकारी की नाम प्रेषित ज्ञापन भी तहसील प्रशासन को सौंपा लेकिन अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई सामने नहीं आई। उनका कहना था कि यह कार्य एक तरह से हिंदू समाज को अपमानित करने का कार्य है। नाराजगी जता रहे लोगों का कहना था कि इस मामले को लेकर एक प्रार्थना पत्र उपजिलाधिकारी दुद्धी को दिया गया था लेकिन उनकी तरफ से भी मामले को लेकर संजीदगी नहीं दिखाई गई। कहा कि जब तक ट्रैक्टर व जेसीबी सहित ड्राइवर के विरुद्ध दर्ज मुकदमा वापस नहीं लिया जाता, तब तक बहिष्कार जारी रहेगा।

नाराजगी जता रहे लोगों का कहना था कि उनका कहना था कि यह कार्य एक तरह से हिंदू समाज को अपमानित करने का कार्य है। नाराजगी जता रहे लोगों का कहना था कि इस मामले को लेकर एक प्रार्थना पत्र उपजिलाधिकारी दुद्धी को दिया गया था लेकिन उनकी तरफ से भी मामले को लेकर संजीदगी नहीं दिखाई गई। कहा कि जब तक ट्रैक्टर व जेसीबी सहित ड्राइवर के विरुद्ध दर्ज मुकदमा वापस नहीं लिया जाता, तब तक बहिष्कार जारी रहेगा। इस दौरान जय बजरंग अखाड़ा समिति के अध्यक्ष कन्हैया लाल अग्रहरि, महामंत्री सुरेन्द्र गुप्ता, कमल कुमार कानू, बजरंग दल के राकेश श्रीवास्तव, संदीप गुप्ता, कमलेश सिंह कमल अन्य मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story