×

Sonbhadra News: पीएम मोदी सोनभद्र को देंगे कई रेल परियोजनाओं का तोहफा, 12 मार्च को वीडियो कांफेंसिंग के जरिए करेंगे लोकार्पण

Sonbhadra News: पीएम मोदी 12 मार्च को सोनभद्र को गति शक्ति कार्गो टर्मिनल सहित कई रेल परियोजनाओं को सौगात देंगे। पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से इसको लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 10 March 2024 2:43 PM GMT
PM Modi will inaugurate several railway projects through video conferencing on March 12 in Sonbhadra
X

पीएम मोदी सोनभद्र में 12 मार्च को वीडियो कांफेंसिंग के जरिए कई रेल परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण: Photo- Social Media

Sonbhadra News: पीएम मोदी 12 मार्च को सोनभद्र को गति शक्ति कार्गो टर्मिनल सहित कई रेल परियोजनाओं को सौगात देंगे। पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से इसको लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। मंडल रेल प्रबंधक कमल किशोर सिन्हा की तरफ से इसको लेकर सांसद सहित अन्य को निमंत्रण भेजे जाने के साथ ही, कार्यक्रम की तैयारियां कराई जा रही है।

इन-इन परियोजनाओं-प्रोजेक्टों का किया जाएगा लोकार्पण

डीआरएम कमल किशोर सिन्हा के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी 12 मार्च की सुबह साढ़े नौ बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नार्दन कोल फील्ड्स लिमिटेड के जयंत साइलो गति शक्ति कार्गो टर्मिनल शक्तिनगर, करैला रोड-शक्तिनगर लाइन दोहरीकरण, गुड्स शेड बिल्ली, रमना-‘सिंगरौली लाइन का दोहरीकरण और रेणुकूट रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद स्टाल का लोकार्पण करेंगे। इसको लेकर शक्ति कार्गो टर्मिनल स्थल पर 12 मार्च की सुबह साढ़े आठ बजे से लोकार्पण समारोह का आयोजन भी किया गया है।



खदान से डायरेक्ट कोयला लोडिंग की शुरू होगी सुविधा

अभी तक कृष्णशिला रेलवे स्टेशन के पास स्थित रेल साइडिंग पर कोयला लोड किया जाता था। अब गति शक्ति कार्गो टर्मिनल की नई व्यवस्था के तहत, शक्तिनगर स्थित जयंत साइलो टर्मिनल के जरिए सीधे, खदान स्थित डिस्पैच प्वाइंट से ही रेल रैकों में कोयले की लोडिंग कराई जाएगी। अभी तक इस टर्मिनल से दुद्धीचुआ, जयंत, खड़िया, बीना और कृष्णशिला कोल माइंस का सीधा जुड़ाव हो चुका है। अन्य माइंसों को लेकर भी पहल जारी है।

लंबे समय से जारी थी मांग, तरक्की को मिलेगी गति: श्रीकृष्ण गौतम

राष्ट्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य एसके गौतम ने बताया कि फर्स्ट माईल प्रोजेक्ट्स कनेक्टिविटी संपर्क के तहत कोल परियोजनाओं के डिस्पैच प्वाइंट को एक दूसरे से जोड़ने की मांग लंबे समय से उठाई जा रही थी। सलाहकार समिति की बैठकों में उनकी तरफ से भी कई बार इस मसले को उठाया गया था। अब यह पहल मूर्तरूप लेने जा रही है। इसका सीधा असर कोयले की तेज ढुलाई पर देखने को मिलेगा। बताया कि रेलवे बोर्ड की तरफ से सोनभद्र के उर्जांचल को एक और बड़ी सौगात दी गई है। कहा कि सिंगरौली से भोपाल के लिए दो दिन तक चलने वाली सिंगरौली-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस को अब सप्ताह में तीन दिन चलाया जाएगा। उर्जांचल के लोगों को कृष्णनगरी मथुरा से सीधा जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस का मथुरा में ठहराव भी मंजूर कर लिया गया है। इसके लिए जल्द ही रेलवे बोर्ड की तरफ से समय सारिणी जारी की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story