×

Sonbhadra News: एमपी के परमिट पर यूपी से उठ रही गिट्टी, तीन ट्रक जब्त

Sonbhadra News: मध्यप्रदेश के परमिट पर सोनभद्र स्थित क्रशर प्लांटों और मध्यप्रदेश के खनन पट्टाधारकों के गठजोड़ से गिट्टी उठाए जाने के मामले में पुलिस ने तीन ट्रक जब्त किया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 13 April 2024 2:43 PM GMT
गिरफ्तार आरोपी।
X

गिरफ्तार आरोपी। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: मध्यप्रदेश के परमिट पर सोनभद्र स्थित क्रशर प्लांटों से गिट्टी उठाए जाने और जिले के कई क्रशर प्लांटों और मध्यप्रदेश के खनन पट्टाधारकों के गठजोड़ से प्रदेश सरकार को हर दिन लाखों का चूना लगाए जाने के एक बड़े खेल का खुलासा हुआ है। डीएम चंद्रविजय सिंह के निर्देश पर खान महकमे की तरफ से दो दिन तक चली छापेमारी/चेकिंग अभियान के बाद, चार क्रशर प्लांटों, तीन पट्टाधारकों, तीन पासरों सहित 25 पर धोखाधड़ी, कूटरचना, सरकारी राजस्व की चोरी, आपराधिक षडयंत्र आदि रचने के आरोप में केस दर्ज कर लिया गया है। ज्येष्ठ खान अधिकारी शैलेंद्र सिंह की तरफ से दी गई तहरीर पर चोपन पुलिस ने 22 के खिलाफ केस दर्ज करने के साथ ही, तीन को गिरफ्तार कर लिया है। शेष को लेकर तलाशी/छानबीन जारी है। वहीं राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस की तरफ से भी मध्यप्रदेश की परमिट के जरिए परिवहन के मामले में एक पट्टाधारक सहित तीन के खिलाफ केस दर्ज करते हुए दो को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ के बाद पकड़े गए आरोपियों का शनिवार की दोपहर बाद चालान कर दिया गया।

ऐसे सामने आया पूरा खेल

एमपी-छत्तीसगढ़ के परमिट पर सोनभद्र से गिट्टी परिवहन की मिलती शिकायतों को देखते हुए डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से पिछले दिनों विशेष जांच टीम गठित की गई थी। इसी कड़ी में गत 11 अप्रैल की रात साढ़े नौ बजे खान निरीक्षक मनोज कुमार की अगुवाई वाली टीम ने चोपन पुल के पास वाहन संख्या यूपी-63बीटी-3788 को मध्यप्रदेश के परमिट पर गिट्टी परिवहन करते पकड़ा। रोककर वाहन चालक से वाहन में भरे गिट्टी के सम्बन्ध में अभिलेख मांगे गये। वाहन चालक रामनरेश यादव से मिली पूछताछ के आधार पर इस मामले में सिंगरौली जिले के सरई तहसील अंतर्गत बजारी के पट्टाधारक बी विनोद कुमार शाह, मेसर्स बीके इंजीनियरिंग वर्क्स और यूनाईटेड स्टोन कशर लंगड़ा मोड, डाला का नाम सामने आया। यहां छापेमारी कर जरूरी जानकारी जुटाने के बाद टीम ओबरा के पास बारी डाला स्थित शांभवी स्टोन क्रशर प्लांट पर पहुंची। यहां भी एक वाहन को गिट्टी लोड कर खड़ा पाया गया। परमिट जांच करने पर पता चला कि गिट्टी तो शांभवी प्लांट से लोड की गई लेकिन परमिट एमपी का दिया गया। वाहन चालक मकरध्वज पुत्र महावीर निवासह सुकृत, थाना राबर्ट्सगंज ने वाहन मालिक के जरिए मिली जानकारी के आधार पर यह परमिट पासर/दलाल गुड्डू पाठक निवासी सिंदुरिया, थाना चोपन द्वारा दिया गया था। मौके पर दो लोग कार से पहुंचे लेकिन टीम को देख भाग खड़े हुए। ट्रक के साथ ही कार को कब्जे में ले लिया गया।

एमपी के पट्टाधारकों-यूपी के क्रशर प्लांटों का गठजोड़

वहीं 12 अप्रैल की रात एक सर्वेक्षक योगेश शुक्ला की अगुवाई वाली टीम ने चोपन बैरियर पर वाहन संख्या यूपी-60-एटी/0854 को एमपी के परमिट पर परिवहन करते पकड़ा। वाहन चालक द्वारा एमपी के खनन पट्टाधारक श्रेयांशी द्विवेदी-विजय कुमार द्विवेदी कोटार कला, तहसील गोपड बनस जिला सीधी के जरिए निर्गत परमिट उपलब्ध कराया गया। श्रोत कुमार केशरी के जरिए निर्गत प्रपत्र भी पाया गया। चालक से पूछताछ में पता चला कि वाहन मालिक के कहने पर गिट्टी क्रशर प्लांट मेसर्स शीला इंटरप्राइजेज बिल्ली से लोड की गई। जांच के दौरान वाहन चालक अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया। उसी दिन रात ढाई बजे सर्वेक्षक योगेश शुक्ला की अगुवााई वाली टीम ने एमपी के परमिट पर वाहन संख्या यूपी 65 एचटी/6438 को परिवहन करते पकड़ा। वाहन चालक चंदेश पुत्र राजेश निवासी टिसौरा, चोलापुर, वाराणसी के जरिए जानकारी मिली कि एमपी के खनन पट्टाधारक पुष्पराज त्रिपाठी के यहां से निहाल आलम के जरिए परमिट जारी हआ है। मेसर्स जय श्री कृष्णा स्टोन से गिट्टी लोड कराए जाने की जानकारी मिली।


इन पर कसा कार्रवाई का शिकंजा

  • वाहन संख्या यूपी 63-बीटी/3788 के मामले में चालक रामनरेश यादव, वाहन स्वामी, मेसर्स यूनाईटेड स्टोन क्रशर, लंगड़ा मोड़, डाला, एमपी के पट्टाधारक विनोद कुमार शाह मेसर्स बीके इजीनियरिंग और वाहन संख्या यूपी 63 बीटी/3039 के मामले में वाहन स्वामी और चालक। -‘
  • वाहन संख्या यूपी 65 केटी/0613 के मामले में चालक मकरध्वज, वाहन स्वामी, एमपी के पट्टाधारक विनोद कुमार शाह, आईएसटीपी निर्गत करने वाले नसीम खान, वाहन जांच के दौरान कार छोड़कर फरार होने वाले व्यक्तियों, दलाल/पासर गुड्डु पाठक।
  • वाहन संख्या यूपी 60 एटी/0854 के चालक, वाहन स्वामी, मेसर्स शीला इंटरप्राइजेज क्रशर प्लांट, बिल्ली, सीधी, एमपी के पट्टाधारक श्रेयाशी द्विवेदी, आईएसटीपी निर्गत करने वाले चेत कुमार केशरी।
  • वाहन संख्या यूपी 65 एचटी/6438 के मामले में चालक वंदेश, वाहन स्वामी, क्रशर प्लांट मेसर्स जय श्री कृष्णा स्टोन, बिल्ली, ओबरा के स्वामी सतना, एमपी के पट्टाधारक पुष्पराज त्रिपाठी, आईएसटीपी निर्गत करने वाले निहाल आलम के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है।

इन धाराओं-एक्ट के तहत दर्ज किया गया केस

मामले में खान अधिकारी की तहरीर पर, धारा 379, 411, 420, 468, 120बी, खान व खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम 1957 की धारा 4 व 21 के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक मामले में प्रभारी निरीक्षक विश्वनाथ प्रताप सिंह की अगुवाई वाली टीम ने तीन वाहनों के चालक रामनरेश यादव, मकरध्वज और चंद्रेश को गिरफ्तार कर लिया है। शेष की तलाश जारी है।

राबटर्सगंज पुलिस ने भी की पांच पर कार्रवाई

एमपी के परमिट पर गिट्टी परिवहन के मामले में राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने भी पांच के खिलाफ धोखाधड़ी, राजस्व चोरी तथा संबंधित एक्ट के तहत पांच के खिलाफ कार्रवाई की है। प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज सत्येंद्र कुमार राय ने बताया कि मामले में वाहन संख्या यूपी 64 एच 9415 को एमपी के परमिट पर गिट्टी परिवहन करते पकड़ा गया था। खनिज मुहर्रिर सुनील की तहरीर पर वाहन चालक/ वाहन स्वामी के भाई सुरजीत सिंह उर्फ भरत, एमपी के खनन पट्टाधारक दौलत सिंह बघेल, गिट्टी लोड करने वाले संबंधित क्रशर प्लांट संचालक, वाहन स्वामी और पासर के खिलाफ धारा 379, 411, 420 और 3(1)/58/72(6) यूपी उप खनिज नियमावली 2021, 4/21 खान व खनिज अधिनियम 1957 व 3 सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 1984 के तहत केस दर्ज किया गया है। इसके क्रम में एसआई अजय कुमार श्रीवास्तव की अगुवाई वाली टीम ने शनिवार को धर्मेंद्र और सुरजीत सिंह उर्फ भरत पुत्र मिठाईलाल निवासी लोहरा को शाम साढ़े चार बजे के करीब गिरफ्तार कर लिया गया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story