Sonbhadra News: सोनभद्र की पुलिस लाइन को मिला अंतर्राष्ट्रीय स्तर का ISO सर्टिफिकेट, डीजीपी ने जताई प्रसन्नता

Sonbhadra News: बेहतर प्रबंधन, प्रशिक्षण, सेवा और सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए जहां, जिले की पुलिस लाइन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का आईएसओ सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 2 Sep 2024 4:23 PM GMT
Sonbhadra Police Line gets international level ISO certificate, DGP expressed happiness
X

सोनभद्र की पुलिस लाइन को मिला अंतर्राष्ट्रीय स्तर का ISO सर्टिफिकेट, डीजीपी ने जताई प्रसन्नता: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: अंतर्राष्ट्रीय मानकों को लेकर सोनभद्र पुलिस को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। बेहतर प्रबंधन, प्रशिक्षण, सेवा और सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए जहां, जिले की पुलिस लाइन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का आईएसओ सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है। वहीं, इस उपलब्धि के साथ सोनभद्र की पुलिस लाइन, पूर्वांचल की पहली आईएसओ-9001:2015 प्रमाणित पुलिस लाइन बन गई है। आईएसओ -9001:2015 का प्रमाण पत्र मिला है।

इन-इन सुविधाओं-सेवाओं ने निभाई भूमिका

पुलिस लाइन में शारीरिक फिटनेस के लिए जिम, खेल परिसर, केंद्रीय पुलिस कैंटीन, परिवहन शाखा, शस्त्रागार, प्रशिक्षण ग्राउंड, वर्दी स्टोर, प्रतिसार निरीक्षक कार्यालय, जनरल डायरी कार्यालय, गणना कार्यालय की सेवाएं, मूलभूत सुविधाओं से युक्त आदर्श बैरकों ने इस उपलब्धि में अहम भूमिका निभाई। एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन पुलिस लाइन की सुविधाओं को आईएसओ (इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन फॉर स्टैंडर्डडाईज़ेशन) के मानकों के अनुरूप पाया जिसके क्रम में पुलिस लाइन चुर्क को अगस्त 2024 में आईएसओ-9001:2015 का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया ।


डीजीपी ने जताई प्रसन्नता

प्रदेश के डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस प्रशांत कुमार ने इस उपलब्धि को लेकर सोनभद्र पुलिस को बधाई दी है। कहा है कि सोनभद्र पुलिस को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिल गई है। पुलिस के जवानों और अधिकारियों के रहने से लेकर कार्यस्थल तक के मूलभूत ढांचा में सुधार से उनकी कार्यकुशलता-क्षमता दोनों में बढ़ोत्तरी होगी और इसका असर पुलिस की बेहतर कार्यप्रणाली में भी देखने को मिलेगा।


नोएडा के तर्ज पर सोनभद्र में दिखेगी बेहतर पुलिसिंग

डीजीपी ने नोएडा की तर्ज पर सोनभद्र की भी पुलिसिंग बेहतर होने की संभावना जताई है। कहाङकि इसके पहले गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) कमिश्नरेट को आईएसओ -9001:2015 का स्टेटस मिल चुका है। वहां बेहतर पुलिसिंग देखने को मिल रही है। आने वाले समय में अन्य जनपदों को भी आईएसओ -9001:2015 का स्टेटस दिलाया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story