Sonbhadra News: पुलिस भर्ती परीक्षा में सख्ती का दिखा असर, पहले दिन ही 1400 अभ्यर्थियों ने छोड़ा इम्तिहान

Sonbhadra News: पुलिस भर्ती से जुड़ी परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। सोनभद्र । 23, 24, 25 अगस्त और 30-31 अगस्त को ली जाने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा शुक्रवार को कड़ी निगरानी में शुरू हो गई

Kaushlendra Pandey
Published on: 23 Aug 2024 3:09 PM GMT
Sonbhadra News ( Pic- Newstrack)
X

Sonbhadra News ( Pic- Newstrack)

Sonbhadra News: परीक्षा केंद्रों के बाद भी पुलिस की जगह-जगह कड़ी चौकसी बनी रही। वाहनों की चेकिंग के साथ ही होटलों-लाॅजों में रूकने वालों पर नजर रखी जाती रही। पुलिस भर्ती से जुड़ी परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। सोनभद्र । 23, 24, 25 अगस्त और 30-31 अगस्त को ली जाने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा शुक्रवार को कड़ी निगरानी में शुरू हो गई। पहले दिन जिले के छह परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों में इम्तिहान लिया गया। इस दौरान बरती गई सख्ती और सभी केंद्रों पर कड़ी निगरानी के चलते, पहले ही दिन 1400 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। कल 2920 अभ्यर्थी इम्तिहान में शामिल हुए। परीक्षा केंद्रों के बाद भी पुलिस की जगह-जगह कड़ी चौकसी बनी रही। वाहनों की चेकिंग के साथ ही होटलों-लाॅजों में रूकने वालों पर नजर रखी जाती रही। पुलिस भर्ती से जुड़ी परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है।

पांच तिथियां में ली जाने वाली परीक्षा में प्रत्येक पाली के लिए 2160 पंजीकृत अभ्यर्थियों का सीटिंग अरेंजमेंट तय किया गया है। इसके हिसाब से शुक्रवार को दोनों पालियों में छह परीक्षा केंद्रों पर कुल 4320 अभ्यर्थियों को पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होना था। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक पहली पाली की परीक्षा और दोपहर बाद तीन बजे से शाम पांच बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा ली गई। दोनों पालियों को मिलाकर, कुल 1400 अभ्यर्थी इम्तिहान से अनुपस्थित पाए गए।


परीक्षा में किसी तरह से कोई व्यवधान न आने पाए और कहीं से शुचिता प्रभावित न होने पाए, इसके लिए जहां पुलिस लाइन स्थित कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के जरिए सभी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जाती रही। वहीं, प्रत्येक केंद्र पर एक सेक्टर और एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट को तैनात रखा गया। दो सचल दस्ते भी निगरानी के लिए चक्रमण बनाए रहे।

डीएम-एसपी ने परीक्षा केंद्रों का किया निरीक्षण, दिया निर्देश

राबटर्सगंज स्थित राजा शारदा महेश इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज, आदर्श इंटर कालेज, छपका स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय, लोढ़ी स्थित राजकीय पालिटेक्निक कालेज, मधुपुर स्थित श्री चन्द्रगुप्त मौर्य इंटर कालेज में ली गई पुलिस भर्ती परीक्षा का डीएम बद्रीनाथ सिंह और एसपी डॉक्टर यशवीर सिंह ने निरीक्षण कर माता को कड़ी निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए।


यहां- यहां डीएम ने किया निरीक्षण

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने आदर्श इंटर कालेज राबर्ट्सगंज और श्री चंद्रगुप्त मौर्य इंटर कालेज का निरीक्षण किया और केंद्र व्यवस्थापक व कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि से परीक्षा प्रणाली के संबंध में जानकारी प्राप्त की। सीसीटीवी कैमरे के जरिए हो रही निगरानी की भी स्थिति जांची।




एसपी ने सीसीटीवी कैमरों-सुरक्षा व्यवस्था का जाना हाल

एसपी डा. यशवीर सिंह, और एएसपी मुख्यालय कालू सिंह ने राजकीय पॉलिटेक्निक लोढ़ी का औचक निरीक्षण किया। सुरक्षा व्यवस्था व परीक्षा केंद्र पर लगे सीसीटीवी कैमरों की चेकिंग की । एसपी ने पुलिस लाइन में बने कंट्रोल रूम में परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिए सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

क्षेत्राधिकारी ओबरा की अगुवाई वाली टीम लगातार स्थिति पर रख रही नजर

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक सभी परीक्षा केंद्रों, प्रमुख स्थानों/ चौराहों पर क्यूआरटी टीम, पीएसी सहित पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है । परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं । सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसमें क्षेत्राधिकारी ओबरा के नेतृत्व में ड्युटी में लगे पुलिसकर्मी अनवरत निगरानी में लगे हुए हैं। यातायात व्यवस्था के लिए सभी चौराहों/तिराहों, बाजारों, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ट्रैफिक जवान तैनात हैं ।


सोशल मीडिया पर मिला भड़काऊ पोस्ट तो होगी कार्रवाई

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया टीम और अभिसूचना तंत्र पूर्ण रूप से सक्रिय है । सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्मों पर कड़ी निगरानी बनी हुई है आपत्तिजनक/भड़काऊ पोस्ट प्रसारित करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story