×

Sonbhadra News: प्रमुख सचिव-खनन निदेशक ने जांची खनन क्षेत्र की स्थिति, परमिट कालाबाजारी-खनन की गड़बड़ियों पर हो सकती है बड़ी कार्रवाई

Sonbhadra News: ओबरा में शुक्रवार को खनन हादसे वाली जगह का भी निरीक्षण किया और गहरी खंदक जैसी स्थितियों पर चिंता जताते हुए, नकेल कसने के निर्देश दिए। कई बालू साइटों की भी स्थिति जांची और नदी के पर्यावरण से खिलवाड़ न हो, इसका विशेष ध्यान रखने को कहा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 Oct 2023 2:49 PM GMT
Sonbhadra News: प्रमुख सचिव-खनन निदेशक ने जांची खनन क्षेत्र की स्थिति, परमिट कालाबाजारी-खनन की गड़बड़ियों पर हो सकती है बड़ी कार्रवाई
X

Sonbhadra News: कहीं सुरक्षा मानकों की अनदेखी तो कहीं पर्यावरण नियमों की उड़ती खिल्ली तो कहीं परमिट कालाबाजारी का खेल...। शनिवार को सोनभद्र पहुंची प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन-खनिजकर्म अनिल कुमार और खनन निदेशक माला श्रीवास्तव की मौजूदगी वाली टीम, कई जगह गड़बड़ियों की शिकायतों से रूबरू हुई। ओबरा में शुक्रवार को खनन हादसे वाली जगह का भी निरीक्षण किया और गहरी खंदक जैसी स्थितियों पर चिंता जताते हुए, नकेल कसने के निर्देश दिए।

कई बालू साइटों की भी स्थिति जांची और नदी के पर्यावरण से खिलवाड़ न हो, इसका विशेष ध्यान रखने को कहा। मौके पर दिखी खामियों को तत्काल दुरूस्त करने की हिदायत भी दी। परमिट कालाबाजारी की मिलती शिकायतों पर विस्तृत जांच कराए जाने का संकेत देते हुए कहा कि किसी भी हाल में सोनभद्र में अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा।

खनन हादसे के अगले ही दिन दौरे ने उड़ाई कई की नींद

खनन क्षेत्र में हादसे और एक की मौत की चर्चा आम होने के बावजूद जिस तरह से मामले को मैनेज करने का खेल खेला गया और उसके अगले ही दिन, अचानक से श्रम एवं सेवायोजन विभाग के प्रमुख सचिव अनिल कुमार के साथ खनन निदेशक माला श्रीवास्तव भी सोनभद्र धमक पड़ीं, उसने कई की नींद उड़ाकर रख दी है। बताया जा रहा है कि टीम डाला क्षेत्र की एक-दो खदानों को देखने के साथ सीधे हादसे वाली खदान पर धमक पड़ी। यहां खनन की एक-एक पहलू की बारीकी से जांच की गई।

सूत्रों की मानें तो हुए हादसे को लेकर खनन महकमे के साथ ही, अन्य लोगों से जानकारी जुटाई गई और सुरक्षा नियमों की अनदेखी-बेतरतीब खनन को बर्दाश्त न करने का अल्टीमेटम भी दिया गया। यहां की कुछ और खदानों का निरीक्षण किया गया और मानचित्र के जरिए खनन क्षेत्रफल के साथ ही, यहां से निकलने वाले पत्थरों-परिवहन आदि की जानकारी ली गई। यहां के बाद टीम चोपन-जुगैल क्षेत्र के बालू खनन क्षेत्र का जायजा लिया और जलीय पर्यावरण और खनन मानकों का ख्याल रखने और इसकी नियमित निगरानी करने की हिदायत दी।

नहीं होने दिया जाएगा अवैध खनन-परिवहनः प्रमुख सचिव

टीम ने क्रशर प्लांट पर लगे गिट्टियों के ढेर, इसको बेचने के तरीके, इसको लेकर जारी किए जाने वाले परमिट आदि के मसले पर भी गहन पूछताछ की। प्रमुख सचिव अनिल कुमार थरड का कहना था कि एमएम-11 और दामों में उतार-चढ़ाव के बाबत काफी कुछ जानकारी मिली है। इसको लेकर जांच की जा रही है। किसी भी दशा में अवैध खनन-परिवहन नहीं होने दिया जाएगा।

परमिट कालाबाजारी की कराई जाएगी गहन जांचः खनन निदेशक

वहीं, खनन निदेशक माला श्रीवास्तव का कहना था कि खदानों के निरीक्षण में जो भी देखने को मिला है, उसके अनुरूप कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। एमएम-11 की कालाबजारी को लेकर मिल रही शिकायतों के मसले पर कहा कि इसकी गहन जांच कराई जाएगी। इस दौरान सीडीओ सौरभ गंगवार, एडीएम न्यायिक सुभाषचंद्र यादव, एसडीएम ओबरा प्रभाकर सिंह, सीओ नगर राहुल पांडेय, ज्येष्ठ खान अधिकारी राकेशबहादुर सिंह सहित अन्य की भी मौजूदगी बनी रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story