×

Sonbhadra News: बीजों की गुणवत्ता मिली संदिग्ध, छापेमारी में दुकानदार मिले फरार, दो को नोटिस

Sonbhadra News: खाद-बीज की दुकानों के औचक चेकिंग का अभियान चलाया गया। दुद्धी स्थित एक दुकान निलंबित कर दी गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 Jun 2024 1:56 PM GMT (Updated on: 22 Jun 2024 5:18 AM GMT)
Quality of seeds found suspicious, shopkeepers found absconding during raid, notice issued to two
X

बीजों की गुणवत्ता मिली संदिग्ध, छापेमारी में दुकानदार मिले फरार, दो को नोटिस: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: खरीफ के सीजन को देखते हुए शुक्रवार को खाद-बीज की दुकानों के औचक चेकिंग का अभियान चलाया गया। इस दौरान कहीं बीजों की गुणवत्ता संदिग्ध पाई गई तो कहीं टीम के आने की सूचना मिलने पर दुकानदार शटर गिराकर फरार हो गए। इसको लेकर दुद्धी स्थित एक दुकान निलंबित कर दी गई है। वहीं, दुद्धी और विंढमगंज स्थित दो दुकानदारों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। बीजों का सैंपल भी जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है।

जिला कृषि अधिकारी डा0 हरि कृष्ण मिश्रा के मुताबिक शासन के निर्देश पर औचक छापेमारी अभियान चलाया गया। वर्तमान में खरीफ फसलों की बुआई में बीजों की गुणवत्ता सुनिश्चित हो, इसके मद्देनजर जिलाधिकारी के निर्देश पर सभी तहसीलों में कृषि विभाग के अधिकारियों की अगुवाई में टीमें भेजकर औचक चेकिंग कराई गई। झारखंड और छत्तीशगढ़ से लगे दुद्धी तहसील के विंढमगंज और दुद्धी कस्बों में बीज की दुकानों पर जिला कृषि अधिकारी डा. हरि कृष्ण मिश्रा और सहायक निदेशक मत्स्य की संयुक्त टीम द्वारा छापेमारी अभियान चलाया गया।

यहां-यहां मिली खासी गड़बड़ी

पाया गया कि मेसर्स न्यू शिखर ट्रेडर्स जिसके प्रोपराइट राकेश कुमार हैं, की दुकान पर कृषकों को बिल न दिए जाने की शिकायत पाई गई। विक्रय अभिलेखों, स्टाक/वितरण रजिस्टर को न मेंटेन रखने, कृषकों/जन सामान्य के लिए रेट सूची प्रदर्शित न करने आदि अनियमिताए पाई गई। बीजों की गुणवत्ता संदिग्ध प्रतीत होने पर, मक्के के बीज का नमूना संग्रहित कर प्रयोगशाला भेजा गया। जिला कृषि अधिकारी के मुताबिक गड़बड़ी को देखते हुए मेसर्स न्यू शिखर ट्रेडर्स के लाइसेंस को निलंबित कर दिया गया है।

भागने वाले दुकानदारों से तलब किया गया स्पष्टीकरण

वहीं, जांच के दौरान झारखंड से सटे विंढमगंज बाजार स्थित मेसर्स चंदन बीज भंडार, दुद्धी के मेसर्स सुनील बीज भंडार के दुकानदार टीम के आने की सूचना पाकर, शटर गिरा भाग निकले। मौके पर पहुंची टीम ने आस-पास के लोगों से पूछताछ कर जरूरी जानकारी जुटाई। वहीं, दोनों दुकानदारों को नोटिस जारी कर, इस बाबत जवाब तलब किया गया है।

गुणवत्तापूर्ण बीजों का ही विक्रय करें, वरना होगी कार्रवाई

जिला कृषि अधिकारी ने बीज बीज विक्रेताओं को चेताया है कि वह केवल गुणवत्तापूर्ण बीजों का ही विक्रय कृषकों को करें। खरीदारी करने पर उन्हें बिल अवश्य दें। सभी बीज विक्रेता दुकान में समस्त बीजों को स्टॉक/वितरण रजिस्टर में अनिवार्य रूप से अंकन करें ऐसा न पाए जाने पर, बीज अधिनियम 1968 के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story