×

Sonbhadra News: 44.6 डिग्री पर पहुंचा पारा, साबित हुआ सीजन का सबसे गर्म दिन, 48 घंटे में भीषण लू की चेतावनी

Sonbhadra News: सुबह नौ बजते-बजते धूप इतनी तीखी हो जा रही है कि लोगों का घरों से बाहर निकला मुश्किल हो जा रहा है। दिवारों के भी तपने से घर के अंदर रह रहे लोगों को बेचैनी भरा दिन गुजारना पड़ रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Jun 2024 2:38 PM GMT
Sonbhadra recorded 44.6 degrees, hottest day of the season, severe heat wave warning in 48 hours
X

सोनभद्र में 44.6 डिग्री सीजन का सबसे गर्म दिन, 48 घंटे में भीषण लू की चेतावनी: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: जिले में लगातार हीटवेव की स्थिति हालात को दिन ब दिन गंभीर बनाती जा रही है। बदन झुलसाती तपिश के बीच शनिवार को पारा लगातार दूसरे 44.6 डिग्री पहुंचा रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान बढ़कर 31 डिग्री पर पहुंच गया। इसके चलते शुक्रवार की रात के साथ शनिवार को पूरे दिन बेहाल रहे। वहीं, शनिवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन साबित हुआ। उधर, मौसम विभाग की ओर से सोनभद्र में 48 घंटे के भीतर भीषण लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

सूर्यदेव की किरणें जहां लगातार आग उगल रही हैं। वहीं, दिन के साथ ही, रात में भी हवाओं के गर्म रहने से जनजीवन बेहाल हो गया है। तपिश के साथ भारी उमस की स्थिति के चलते, पंखे जहां लू का एहसास करा रहे हैं, वहीं कूलर भी बेमतलब साबित होने लगे हैं। सुबह नौ बजते-बजते धूप इतनी तीखी हो जा रही है कि लोगों का घरों से बाहर निकला मुश्किल हो जा रहा है। दिवारों के भी तपने से घर के अंदर रह रहे लोगों को बेचैनी भरा दिन गुजारना पड़ रहा है। धूप में महज आधे घंटे का सफर बीमारों वाली हालत बना दे रहा है।


लगातार दूसरे दिन 44.6 डिग्री दर्ज किया गया पारा

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में लगातार दूसरे दिन शनिवार को अधिकतम पारा 44.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, शुक्रवार को 30 डिग्री पर रहा न्यूनतम पारा, शनिवार को बढ़कर 31 डिग्री पर पहुंच गया। पूरे दिन उमस लोगों को पसीने से तरबतर किए रही। मौसम विभाग के डा. राजन सिंह के मुताबिक अभी कुछ दिन और तपिश की हालत यहीं बनी रहेगी। उधर, केंद्रीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जहां यूपी के कई जिलों में गंभीर हीटवेव की स्थिति रहने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, वाराणसी के साथ ही सोनभद्र में 48 घंटे के भीतर भीषण लू की चेतावनी जारी की गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story