Sonbhadra News: मिलीवटी डीजल की बरामदगी में बड़ा खुलासा, फर्म संचालक सहित दो पर एफआईआर

Sonbhadra News: जांच में मिलावट की पुष्टि के बाद राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने पकड़े गए 24902 लीटर डीजल लदे टैंकर को जहां सीज कर दिया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 July 2024 1:44 PM GMT
Big disclosure in the recovery of adulterated diesel, FIR against two including firm operator
X

मिलीवटी डीजल की बरामदगी में बड़ा खुलासा, फर्म संचालक सहित दो पर एफआईआर: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: मुगलसराय डिपो से सिंगरौली के लिए ले जाए रहे मिलावटी डीजल मामले में बड़ा खुलासा सामने आया है। जांच में मिलावट की पुष्टि के बाद राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने पकड़े गए 24902 लीटर डीजल लदे टैंकर को जहां सीज कर दिया है। वहीं, मामले में वाहन चालक और कलिंग कारपारेशन लिमिटेड सिंगरौली के संचालन के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा तीन और सात के तहत केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस की इस कार्रवाई से रास्ते से टैंकर लदे डीजल की चोरी कर उसमें, डीजल से मिलते-जुलते पदार्थ का मिलावट करने वाले गिरोह में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

ऐसे पकड़ में आया मिलावट का यह खेल

किसी ने राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस को सूचना दी कि मुगलसराय से सिंगरौली जा रहे हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के डीजल लदे टैंकर का सील हाईप्रोफाइल तरीके से रास्ते में खोलकर उसमें से डीजल निकाल लिया गया और जितनी मात्रा में डीजल निकाला गया, उतनी मात्रा में डीजल से मिलता-जुलता पदार्थ उसमें मिला दिया गया। मिली सूचना के आधार पर हिंदुआरी चौकी पुलिस ने, हिंदुआरी तिराहे पर, उक्त टैंकर को पकड़कर कब्जे में ले लिया और चालक से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर, टैंकर में मौजूद डीजल की जांच के लिए जिला पूर्ति कार्यालय से संपर्क साधा गया। इस पर जिला पूर्ति अधिकारी की तरफ से हिन्दुस्तान पेट्रोलियम को पत्र जारी कर, पकड़े गए डीजल की जांच का अनुरोध किया गया।

जांच के दौरान डीजल के अपमिश्रित होने की बात आई सामने

इसके क्रम में सीनियर एरिया मैनेजर सिंगरौली भोपाल रीजन अखिलेश कुमार द्वारा जानकारी दी गई कि संबंधित डीजल टैंकर मुगलसराय डिपो से कलिंगा कर्मिसयल कार्पाेरेशन लिमिटेड सिंगरौली के जरिए ईएक्एमआई बेसिस पर निकला था। डिपो से निकलने के बाद हिन्दुस्तान पेट्रोलियम की कोई जिम्मेदारी नहीं है। इसके बाद जिला समन्वयक विक्रय प्रबंधक शुभम सिंह टैंकर की मात्रा की जांच का निर्देश दिया गया ओर उनके सहयोग के लिए पूर्ति निरीक्षक राबर्ट्सगंज और पूर्ति निरीक्षक ओबरा को निर्देशित किया गया। जांच के दौरान टैंकर में कुल 24902 लीटर अपमिश्रित डीजल भरा हुआ है। डेंसिटी कीजांच अनुमन्य सीमा के बाहर पाई गई। रिपोर्ट दी गई कि जो स्थिति सामने आई, उसके मुताबिक डिपो से लिए गए पेट्रोलियम पदार्थ में मिलावट की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

पकड़े गए डीजल सहित टैंकर को हिंदुआरी पुलिस को सुपुर्दगी में सौंपने के बाद, पूर्ति निरीक्षक राबटर्सगंज प्रीतम तिवारी की तरफ से तहरीर राबटर्सगंज को पुलिस को सौंपी गई। बताया गया कि टैंकर चालक सुरेश सिंह पुत्र रामेश्वर सिंह निवासी आल्हा सिंह, पोस्ट नावर, थाना पणकुआ, जिला हुगली, पश्चिम बंगाल और कलिंगा कारपोरेशन लिमिटेड सिंगरौली के विरूद्ध अपमिश्रित पेट्रोलियम पदार्थ तैयार करना और उसकी की कालाबाजारी कर अनुचित लाभ अर्जित करने और उसे डिलीवरी प्वाइंट की बजाय अन्यत्र के लिए ले जाए जाने का मामला सामने आया है।

यह कृत्य मोटर स्प्रीट एण्ड हाई स्पीड डीजल (रेग्यूलेशन ऑफ सप्लाई, डिस्ट्रीब्यूशन एण्ड प्रिवेंशन ऑफ माल प्रैक्टिसेस) आदेश-2005 के कई प्रावधानों का उल्लंघन है। प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज सत्येंद्र कुमार राय के मुताबिक मामले में वाहन चालक और संबंधित फर्म के संचालक के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत केस दर्ज किया गया है। छानबीन जारी है।

पूर्व में पकड़े जा चुके हैं डिपो से निकलने वाले डीजल में हेरोफेरी के मामले

बता दें कि इससे पहले भी मुगलसराय डिपो से निकलने वाले टैंकरों से डीजल निकालकर रास्ते में बेच देने का मामला सामने आया है। डीजल निकालकर उतनी ही मात्रा की मिलावट का प्रकरण पहली बार सामने आया है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि डिपो से निकलने वाले टैंकर पर सील लगाई जाती है, जिसको खोलने का कोड सिफ संबंधित फर्म के प्रोपराइटर/पंप संचालक को होता है। इस मामले में जिस तरह से सील तोड़कर उसी तरह की सील लगाने का मामला सामने आया है, उसने भी लोगों को चौंका कर रख दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story