Sonbhadra News: मजदूरों के मेहनताने पर डाका, कृष्णशिला कोल प्रोजेक्ट से जुड़ी कंपनी पर आरोप

Sonbhadra News: जिलाधिकारी को भेजे गए शिकायती पत्र में आरोप लगाया गया है कि एनसीएल के कृष्णशिला में सीएचपी का कार्य प्रभा कॉन्टिनिक्स यूटिलिटी कंपनी द्वारा कार्य किया जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 Sep 2024 3:02 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: एनसीएल की कृष्णशिला कोल प्रोजेक्ट से जुड़ी कथि आउटसोर्सिंग कंपनी प्रभा कॉन्टिनिक्स यूटिलिटी के कर्ता-धर्ताओं पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं। विस्थापित युवा कल्याण समिति की तरफ से जिलाधिकारी को शिकायती पत्र भेजकर, काम कर रहे मजदूरों की मजूदरी उनके खाते से निकलवाकर ले लेने, कम मजदूरी देने के आरोप लगाए गए हैं। वहीं, इसको लेकर वायरल हो रहे कथित वीडियो के संबंध में ट्वीट के जरिए पुलिस अधीक्षक से हस्तक्षेप की गुहार लगाई गई है। प्रकरण में शक्तिनगर पुलिस को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, कंपनी के संचालक ने ऐसे किसी प्रकरण से अनभिज्ञता जताते हुए, सोनभद्र पहुंचकर मामले की जानकारी करने की बात कही है।

आरोप: डकार ली जा रही मेहनताने की आधी रकम

जिलाधिकारी को भेजे गए शिकायती पत्र में आरोप लगाया गया है कि एनसीएल के कृष्णशिला में सीएचपी का कार्य प्रभा कॉन्टिनिक्स यूटिलिटी कंपनी द्वारा कार्य किया जा रहा है।इसके अकुशल मजदूरों का मेहनताना प्रतिदिन का लगभग 1200 रुपये है। वहीं, कुशल मजदूरों का मेहनताना लगभग 1300 से 1400 रुपये है। आरोप है कि दोनों तरह के मजदूरों को आधे से भी कम मेहनताना दिया जा रहा है। शेष रकम को कंपनी के स्थानीय कर्ताधर्ता सुनियोजित तरीके से डकार ले जा रहे हैं।

कुछ तरह गड़बड़ी बरते जाने का लगाया गया है आरोप

आरोप लगाया जा रहा है कि मजदूरों को ज्वाइनिंग के समय ही उनका आधार कार्ड जमा करवाकर नया सिम ले लिया गया और उनका खाता पंजाब नेशनल बैंक शाखा विंध्यनगर (मध्य प्रदेश) में खुलवाया गया है। आरोप है कि खाता खुलवाने के पश्चात मजदूरों के खाते का एटीएम लेकर ऐप के जरिए भी उनका मेहनताने का एक हिस्सा डकारा जा रहा है। इसको लेकर एक कथित वीडियो भी बृहस्पतिवार को वायरल होता रहा। लोगों द्वारा दावा किया जाता रहा है कि यह वीडियी उसी पैसे के लेन-देन के आरोप से जुड़ा हुआ है। हालांकि न्यूजट्रैक ऐसे किसी भी वीडियो या आरोप की पुष्टि नहीं करता।

कहीं कोई गड़बड़ी नहीं, मजदूरों के खाते में भेजी जा रही सीधे धनराशि: कंपनी संचालक

प्रकरण को लेकर फोन पर हुई वार्ता में कंपनी संचालक सुनील चौधरी ने कहा कि उनकी जानकारी में मजदूरों के मेहनताने के मामले में कोई गड़बड़ी नहीं हो रही है। जो भी मेहनताना है, वह सीधे उनके खाते में भेजा जा रहा है। स्थानीय स्तर पर बैंक से पैसे की निकासी कराने तथा अन्य तरीके से पैसे लेने के लगाए जा रहे आरोप पर कहा कि उन्हें ऐसी किसी भी आरोप-मामले की जानकारी नहीं है। वह, कुछ दिन बाद सोनभद्र पहुंचने वाले हैं। प्रकरण की पूरी जानकारी की जाएगी। अगर कंपनी से जुड़ा कोई व्यक्ति गड़बड़ी करता मिला तो कार्रवाई होगी

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story