Sonbhadra News: संपूर्णता अभियान के जरिए आकांक्षी ब्लाक के लोगों को मिलेंगी खास सुविधाएं, मुहिम की शुरुआत कर दी गई जानकारी

Sonbhadra News: सम्पूर्णता अभियान के तहत जिले के चतरा ब्लाक का चयन किया गया है। बृहस्पतिवार को यहां चार जुलाई से 30 सितंबर तक चलाए जाने वाले अभियान का शुभारंभ किया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 4 July 2024 12:46 PM GMT (Updated on: 5 July 2024 4:00 AM GMT)
Sampoornata Abhiyan campaign started, people of aspiring blocks will get special facilities
X

संपूर्णता अभियान मुहिम की शुरुआत, आकांक्षी ब्लाक के लोगों को मिलेंगी खास सुविधाएं: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सम्पूर्णता अभियान के तहत आकांक्षी ब्लाक के बाशिंदों को चिकित्सा-शिक्षा सहित अन्य मसलों पर विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस अभियान के लिए जिले के चतरा ब्लाक का चयन किया गया है। बृहस्पतिवार को यहां चार जुलाई से 30 सितंबर तक चलाए जाने वाले अभियान का शुभारंभ किया गया। इसको लेकर कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम का मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार और विशिष्ट अथिति नीति आयोग से जुड़ी काव्या राजेंद्रन ने दीप प्रज्ज्वलन और मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया और मौजूद लोगों को संपूर्णता अभियान की शपथ दिलाई। इस दौरान लोगों को इस अभियान से जुड़ी विशेषताएं बताई गई और मिलने वाली सुविधाओं को लेकर जागरूक किया गया।


लाभार्थियों को कई इमदादों की दी गई सौगात

इस दौरान सीडीओ ने एनआरएलएम समूह की महिलाओं को रोजगार के लिए 21 लाख 60 हजार का डेमो चेक प्रदान किया। वहीं सॉयल हेल्थ कार्ड और आयुष्मान कार्ड का लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए गए। कलेक्ट्रेट परिसर में स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्यान विभाग सहित विभिन्न विभागों की तरफ से लगाई गई प्रदर्शनी का सीडीओ सहित अन्य ने अवलोकन किया और संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी में अन्नप्राशन और गोदभराई की रश्म भी अदा की गई।


आकांक्षात्मक ब्लाकों में इन सुविधाओं पर होगा फोकस

सीडीओ सौरभ गंगवार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को वर्ष-2047 तक विकसित भारत बनाने को लेकर जो सपना संजोया है, उसी कड़ी के तहत नीति आयोग की तरफ से देश के कुल 112 आकांक्षी जनपदों के 500 ब्लाकों का आकांक्षी ब्लाक के रूप में चयन किया है। इन ब्लाकों में गर्भवती महिलाओं का समय पर प्रसव, प्रसव पूर्व देख-भाल, उन्हें पूरक पोषाहार पर खासा ध्यान दिया जाएगा।


बच्चों का पूर्ण टीकाकरण, प्रत्येक व्यक्ति की मधुमेह, उच्च रक्तचाप की नियमित जॉच, लाभार्थियों में सॉयल हेल्थ कार्ड का वितरण, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रिवाल्विंग फंड, स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर कार्य किए जाएंगे। चयनित ब्लाक में तीन माह के भीतर निर्धारित बिंदुओं पर शत-प्रतिशत संतृप्ति प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इनकी-इनकी रही प्रमुख मौजूदगी

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अश्वनी कुमार, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, जिला पंचायत राज अधिकारी नमिता शरण, परियोजना निदेशक आरएस मौर्या, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी निशिकांत मिश्रा, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, अपर अर्थ एवं संख्याधिकारी जय सिंह, डीसी मनरेगा रमेश यादव सहित अन्य मौजूद रहे। संचालन आनंद त्रिपाठी ने किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story