×

Sonbhadra: यूपी-बिहार सीमा स्थित गांव में SC/ST कल्याण मंत्री आज करेंगे रात्रि प्रवास

Sonbhadra News: बिहार से सटा यूपी का चौरा गांव एक ऐसा गांव है, जिसके तीन तरफ ऊंची पहाड़ियां जहां एक अलग ही दुनिया का एहसास कराती है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 23 Feb 2024 2:51 AM GMT (Updated on: 23 Feb 2024 3:27 AM GMT)
Sonbhadra News
X

मंत्री असीम अरूण (Social Media)

Sonbhadra News: यूपी-बिहार सीमा पर स्थित वह इलाके जहां कभी नक्सलियों को खौफ शाम ढलते ही लोगों के पांव रोक देता था। उन इलाकों में अब यूपी सरकार के मंत्री रात्रि प्रवास कर ग्रामीणों का दुख-दर्द जानेंगे। इसी कड़ी में आजादी के बाद भी वर्षों तक देश-दुनिया से कटे रहे चौरा गांव में समाज कल्याण एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरूण की तरफ से 23 फरवरी की रात रात्रि विश्राम का कार्यक्रम तय किया गया है। सूत्रों के मुताबिक यहां वह रात्रि विश्राम करने के साथ ही, चौपाल लगाकर ग्रामीणों का दुख-दर्द भी जानेंगे। साथ ही, चंद महीनों की मेहनत में, इस गांव की तस्वीर कैसे बदल गई, इसके बारे में भी जानकारी एकत्र करने के साथ ही, बुनियादी सुविधाओं से वंचित आदिवासी बेल्ट के अन्य गांवों को भी विकसित और उन्नत करने की योजना पर कार्य किया जाएगा।

पहली बार यूपी-बिहार सीमा पर स्थित किसी गांव में पहुंचेंगे मंत्री

बिहार से सटा यूपी का चौरा गांव एक ऐसा गांव है, जिसके तीन तरफ ऊंची पहाड़ियां जहां एक अलग ही दुनिया का एहसास कराती है। वहीं, यहां आधे घंटे बाद सूर्योदय और आधे घंटे पहले सूर्यास्त हो जाता है। काफी दुर्गम इलाका होने के कारण वर्षों तक यह एरिया विकास की बुनियादी सुविधाओं से वंचित रही। पिछले वर्ष जून माह में सीएम के दौरे के बाद पहली बार यहां कोई डीएम (डीएम चंद्रविजय सिंह) पहुंचा तो जैसे इस गांव के विकास को पंख लग गए। यहां प्राथमिक उपचार केंद्र के संचालन के साथ ही, यहां के किशोरों-युवकों, खासकर लड़कियों को शिक्षा को लेकर विशेष पहल की गई। समाज कल्याण विभाग की तरफ से कोचिंग व्यवस्था के जरिए भी गांव के बच्चों के लिए प्राथमिक शिक्षा की सुविधा मुहैया कराई गई। बिजली, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ, संचार सुविधा की उपलब्धता ने वर्षों से आधुनिक सुविधाओं से अछूते रहे इस गांव की तस्वीर बदल कर रख दी है। अब समाज कल्याण मंत्री की तरफ से इस गांव को रात्रि विश्राम के लिए चुना गया है। माना जा रहा है कि यह दौरा चौरा गांव के साथ ही, दूसरे राज्यों की सीमा से सटे अन्य आदिवासियों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

24 को करेंगे अफसरों के साथ बैठक, वनाधिकार पट्टे का करेंगे वितरण

मंत्री असीम अरूण 23 फरवरी की रात चौरा गांव में रात्रि विश्राम के बाद, 24 फरवरी को कलेक्ट्रेट में 11 बजे से वनाधिकार समितियों की बैठक लेंगे। इस दौरान 150 आदिवासियों को उनके पुश्तैनी जमीन पर भौमिक अधिकार के रूप में वनाधिकार पट्टा वितरित किया जाएगा। बता दें कि अब तक जिले 15243 आदिवासी परिवारों को उनकी पुश्तैनी जमीन पर भौमिक अधिकार प्रदान किए जा चुके हैं। उधर, मंत्री असीम अरूण के आगमन को लेकर संबंधित महकमे देर शाम तक जरूरी तैयारियों में जुटे रहे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story