×

Sonbhadra Exclusive News: सड़क निर्माण में बड़ा खेल, नाममात्र का तारकोल छिड़क हाइवे की पिचिंग, हाथ लगाते उखड़ी सड़क, हंगामा, वीडियो वायरल

Sonbhadra News: पहले से निर्मित सड़क पर नाममात्र का तारकोल छिडकर नई पिचिंग (नवीनीकरण) कर दी जा रही है। सड़क पर जमी धूल की भी साफ-सफाई इस तरह हो रही है कि हाथ लगाते ही, तारकोल मिश्रित गिट्टी का लेप परत के रूप में उखड़ना शुरू हो जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 Oct 2023 5:38 PM GMT (Updated on: 19 Oct 2023 5:39 PM GMT)
X

सड़क निर्माण में घोटाला, हाथ लगाते उखड़ी सड़क, हंगामा, वीडियो वायरल: Video- Newstrack

Sonbhadra News: दीपावली से पहले सडकों को गड्ढामुक्त करने की चल रही कवायद को लेकर बड़ा खेल सामने आया है। पहले से निर्मित सड़क पर नाममात्र का तारकोल छिडकर नई पिचिंग (नवीनीकरण) कर दी जा रही है। सड़क पर जमी धूल की भी साफ-सफाई इस तरह हो रही है कि हाथ लगाते ही, तारकोल मिश्रित गिट्टी का लेप परत के रूप में उखड़ना शुरू हो जा रहा है। मामला कलवारी-घोरावल-खलियारी राजमार्ग का है। शाहगंज के पास बनाई गई सड़क को लेकर ग्रामीणों ने खासा हंगामा भी किया। बृहस्पतिवार को सड़क निर्माण की स्थिति और हंगामे को लेकर कई वीडियो भी वायरल हुए। वहीं, विभाग के लोग, वीडियो वायरल होने के बाद भी, सडक के गुणवत्तापूर्ण निर्माण का दावा करने में लगे हुए हैं।



- कुछ यह बताया जा रहा मामला:

बताते हैं कि कलवारी-घोरावल-खलियारी राजमार्ग पर जगह-जगह गड्ढों की स्थिति को देखते हुए, इसके एक बड़े हिस्से के नवीनीकरण (नई पिचिंग) का काम कराया जा रहा है। विभागीय सूत्रों पर यकीं करें तो ऑन द पेपर 13 किमी सड़क का निर्माण पूर्ण भी हो चुका है। वहीं, जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें यह स्पष्ट दिख रहा है कि पूर्व में बनी सडक पर नाममात्र का तारकोल छिड़ककर सीधे पिचिंग कर दी जा रही है। धूल की कायदे से सफाई न होने, तारकोल नाममात्र के होने, तारकोल की गुणवत्ता कितनी सही है, बगैर इसका ख्याल रखे, की जाने वाली पिंचिंग का पहले से मौजूद सडक से मजबूत जुड़ाव कैसे हो, बगैर इस पर ध्यान दिए, जिस तरह से पिचिंग किए जाने का वीडियो सामने आया है, उसने लोगों को होश तो उड़ाए ही हैं, सड़क निर्माण में अच्छी साख रखने वाले विभाग की कार्यशैली पर भी कई सवाल खडे़ करने शुरू कर दिए हैं।



- वायरल वीडियो बयां कर रहा हैरान कर देने वाला तस्वीर:

इससे जुडे़ कुल चार वीडियो वायरल हुए है। वीडियो शाहगंज के पास उसरी कला ग्राम पंचायत के अमउड़ का बताया जा रहा है। पहले वीडियो में सड़क पर नाममात्र का तारकोल छिड़का दिख रहा है। दूसरी वीडियो में हाथ लगाते ही गत्ते की तरह सडक उखड़ती दिख रही है। तीसरे वीडियो में विभाग की तरफ से पटरी साइड में पिंचिंग के मरम्मत का कार्य दिख रहा है। चौथे वीडियो में लोग हंगामा करते दिख रहे हैं।

- पीडब्ल्यूडी मंत्री की हिदायत के बावजूद दिख रही अलग तस्वीरः

बताते चलें कि पिछले सप्ताह पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने जिले का दौरा किया था। उस दौरान कलवारी-घोरावल-खलियारी राजमार्ग का भी मसला उनके सामने पहुंचा था और उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सड़कों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण तरीके से करने और नवीनीकरण कार्य के बाद दो साल से पूर्व, सड़क टूटने-उखड़ने पर संबंधितों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए थे, बावजूद जिस तरह से वीडियो वायरल हो रहा है और ग्रामीणों की तरफ से हंगामा-नाराजगी जताए जाने के बाद भी विभागीय अफसरों की चुप्पी देखने को मिल रही है, उसने कई तरह के सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं।



- विभागीय नियमों-निर्देशों के मुताबिक ही हो रहा काम: एक्सईएन

जब इस मामले में एक्सईएन इं. शैलेष सिंह ठाकुर से बात की गई और उन्हें वायरल वीडियो दिखाई गई तो उनका कहना था कि वीडियो में जितना तारकोल और जिस तरह से छिड़का दिख रहा है, वह गाइडलाइन के मुताबिक है। पूर्व में बनी सड़कों पर अलग स्थिति होने के सवाल पर कहा कि अब नई गाइडलाइन में ऐसा ही करने का निर्देश है। गत्ते की तरह उखड़ रही सडक के मसले पर कहा कि तत्काल बनी सड़क को लोग उखाड़ रहे हैं, इसलिए उखड़ रही है। विभागीय मरम्मत के वीडियो पर कहा कि जो सड़क उखाड़ी गई थी, उसी की मरम्मत कराई जा रही है। हंगामे पर कहा कि विरोध करने वालों की संख्या महज एक-दो ही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story