Sonbhadra: तहसील समाधान दिवस में नहीं पहुंचे सात अफसर, DM ने रोका वेतन, मांगा जवाब

Sonbhadra: डीएम-एसपी ने मातहतों को हिदायत दी कि राजस्व और पुलिस विभाग के कर्मी संयुक्त रूप से मौके पर जाकर भूमि विवादों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएं। बारिश के बावजूद दुद्धी में 42 फरियादी पहुंचे, जिसमें दो का मौके पर निबटारा किया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Aug 2024 1:11 PM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र में तहसील समाधान दिवस में नहीं पहुंचे सात अफसर (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: जिले में शनिवार को चारों तहसीलों में तहसील समाधान दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य समाधान दिवस दुद्धी तहसील में आयोजित हुआ। वहां, डीएम बद्रीनाथ सिंह, एसपी डा. यशवीर सिंह सहित अन्य अफसरों ने शिकायतों-जनसमस्याओं की सुनवाई की। कुछ मामलों का मौके पर ही निस्तारण करने के साथ, ही शेष के लिए संबंधित अधिकारियों को अविलंब गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए गए। इस दौरान जिले के सात अफसर मुख्य समाधान दिवस से नदारद पाए गए। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने जहां संबधितों का एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया। वहीं, उनसे नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब करने के भी निर्देश दिए गए। सबसे ज्यादा मामले राबटर्सगंज तहसील में निस्तारित किए गए।

समाधान दिवस में इन अफसरों को मिली अनुपस्थिति

जिला कृषि अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, सहायक निदेशक मत्स्य, अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, उपायुक्त स्वरोजगार, जिला उद्यान अधिकारी, अधिशासी अभियंता (जल निगम ग्रामीण) समाधान दिवस से अनुपस्थित पाए गए। डीएम ने कहा कि इन अफसरों की गैर मौजूदगी के चलते, उनसे जुड़े फरियादियों/ शिकायतकर्ताओं के समस्याओं का निस्तारण त्वरित गति से किए जाने में कठिनाई उत्पन्न हुई है। शासन के महत्वपूर्ण कार्य संपूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित रहना सरकारी कार्यों के प्रति उदासीनता का द्योतक है और शासन के मंशा के अनुरूप कार्य करने में लापरवाही प्रदर्शित करता है। डीएम ने अनुपस्थिति को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों से तीन दिवस में स्पष्टीकरण तलब करते हुए, प्रस्तुत करने और तत्काल एक दिन का वेतन रोकने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

भूमि विवादों का मौके पर जाकर कराएं निबटारा

डीएम-एसपी ने मातहतों को हिदायत दी कि राजस्व और पुलिस विभाग के कर्मी संयुक्त रूप से मौके पर जाकर भूमि विवादों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएं। बारिश के बावजूद दुद्धी में 42 फरियादी पहुंचे, जिसमें दो का मौके पर निबटारा किया गया। इस मौके पर डीडीओ शेषनाथ चौहान, सीएमओ अश्वनी कुमार, उपनिदेशक कृषि, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

ओबरा, दुद्धी, घोरावल में भी निस्तारित हुए मामले

घोरावल में डीआईजी मीरजापुर आरपी सिंह और सीडीओ सौरभ गंगवार ने जनता की शिकायतें सुनी। बारिश के बावजूद 45 फरियादी पहुंचे। चार का तत्काल निस्तारण करते हुए, 41 प्रकरणों के अविलंब निपटारे का निर्देश देते हुए भूमि विवादे से जुड़े मामलों का दो दिन के भीतर निस्तारण करने, ऐसा न होने की स्थिति में तत्काल जिलास्तरीय अधिकारियों को अवगत करने की हिदायत दी गई। ओबरा में एडीएम सहदेव मिश्र और एएसपी कालू सिंह, एसडीएम विवेक कुमार, तहसीलदार सुशील कुमार ने फरियाद सुनी। 34 शिकायतों में चार का मौके पर निस्तारण हुआ। शेष के लिए संबंधितों को हिदायत दी गई। राबर्ट्सगंज में एसडीएम प्रमोद तिवारी, सीओ सिटी डा. चारू द्विवेदी तहसीलदार राबर्ट्सगंज अमित कुमार ने कुल 73 शिकायतें सुनीं। मौके पर 13 प्रकरण और दो मामलों को टीम भेजकर निस्तारण कराया गया। शेष के लिए निर्देश जारी किए गए।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story