×

Sonbhadra: अवैध खनन-परिवहन की शिकायतों पर DM सख्त, बोले- शिकायतों पर लें तुरंत एक्शन, बनाए रखें निगरानी

Sonbhadra News: जिलाधिकारी ने इस बात की स्पष्ट हिदायत दी, कि संबंधित अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करते हुए अवैध खनन-अवैध परिवहन की शिकायतों पर त्वरित एक्शन लें। ऐसे वाहनों पर प्रभावी लगाम लगाएं। समय-समय पर निरीक्षण होते रहना चाहिए। 

Kaushlendra Pandey
Published on: 31 Oct 2023 12:59 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News: सोनभद्र में अवैध खनन और अवैध परिवहन की लगातार मिलती शिकायतों को लेकर डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) ने नाराजगी जाहिर की है। डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में एसपी डॉ. यशवीर सिंह (SP Dr. Yashveer Singh) के साथ मंगलवार (31 अक्टूबर) को बैठक ली। उन्होंने शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लेने की हिदायत दी। साथ ही, बगैर नंबर प्लेट, बगैर माइन टैग के फर्राटा भर रहे वाहनों को ब्लैक लिस्टेड करने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने इस बात की स्पष्ट हिदायत दी, कि संबंधित अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करते हुए अवैध खनन-अवैध परिवहन की शिकायतों पर त्वरित एक्शन लें। ऐसे वाहनों पर प्रभावी लगाम लगाएं। समय-समय पर निरीक्षण होते रहना चाहिए। निगरानी बनाए रखने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, खनन विभाग और वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार की मंशा के अनुरूप अवैध खनन व ओवरलोडिंग पर प्रभावी नियंत्रण लगाएं। इसके लिए आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित करें।

कितना खनन-कितना परमिट, रोजाना बनाए रखें निगरानी

जिलाधिकारी ने ज्येष्ठ खान अधिकारी राकेश बहादुर सिंह को निर्देशित करते हुए कहा कि, 'खनन क्षेत्रों का निरीक्षण करते रहें। कितनी एरिया में खनन हो रहा है, कितने परमिटों की बिक्री की गई..आदि बिंदुओं की नियमित निगरानी करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित करें। अगर खनन क्षेत्र में किसी तरह की समस्या आती है तो उसका भी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए त्वरित निस्तारण करें। कहा कि खनन क्षेत्रों में रास्ते के अलावा, अगर कोई बंधा यानी धारा बांधने-उससे छेड़छाड़ की शिकायत मिलती है तो अवरोध हटाने के साथ ही संबंधित के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें।

बगैर नंबर प्लेट, बिना माइन टैग वाले वाहनों को करें ब्लैक लिस्टेड

डीएम ने एआरटीओ, खनन विभाग और पुलिस को संयुक्त रूप से निर्देशित करते हुए कहाकि बिना नंबर प्लेट, बिना माइन टैग के वाहन न चलने पाएं, इसका ख्याल रखें। अगर ऐसा होता मिलता है तो संबंधित वाहन को तत्काल ब्लैकलिस्टेड करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि खनन विभाग की तरफ से जिन वाहनों के विरूद्ध नोटिस की कार्रवाई की गई है। उन वाहनों की सूची पुलिस विभाग और एआरटीओ को उपलब्ध कराई जाए और संबंधित वाहन नोटिस के बाद भी वाहन संचालित अवस्था में प्राप्त होता है, तो उन वाहनों के खिलाफ ब्लैकलिस्टेड की कार्रवाई की जाए।

डीएम ने राजस्व वसूली की समीक्षा की

जिलाधिकारी ने ओबरा तहसील और राबर्ट्सगंज तहसील में राजस्व वसूली के प्रगति की समीक्षा की। पाया कि राजस्व वसूली की प्रगति धीमी है। इस पर उप जिलाधिकारी राबर्ट्सगंज और ओबरा को निर्देशित करते हुए कहा कि राजस्व वसूली के कार्य में तेजी लाना सुनिश्चित करें। शिथिलता की दशा में संबंधित तहसीलदार की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) सहदेव कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक कालू सिंह, उप जिलाधिकारी सदर निखिल यादव, ओबरा और सभी क्षेत्राधिकारी की मौजूदगी बनी रही।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story