×

Sonbhadra News: 1497 स्थलों पर जलेगी होलिका, शांति व्यवस्था की बनी रणनीति

Sonbhadra News: जिले में 1497 स्थलों पर रविवार की देर रात, मुहूर्त अनुसार होलिका दहन का कार्य किया जाएगा। सभी जगह जहां होलिकाएं सजा ली गई हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 23 March 2024 2:58 PM GMT
बैठक में बनाई गई रणनीति।
X

बैठक में बनाई गई रणनीति।(Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: जिले में 1497 स्थलों पर रविवार की देर रात, मुहूर्त अनुसार होलिका दहन का कार्य किया जाएगा। सभी जगह जहां होलिकाएं सजा ली गई हैं। वहीं, शरारती तत्व समय से पहले होलिका जलाने और होली पर्व में किसी तरह का खलल डालने में कामयाब न होने पाएं, इसके लिए सभी प्रशासनिक और पुलिस अफसरों-कर्मियों को जरूरी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रत्येक होलिका दहन के लिए एक कांस्टेबल की तैनाती कर, कड़ी निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

सभी होलिका दहन स्थलों पर की गई कांस्टेबलों की तैनाती: एसपी

एसपी डा. यशवीर सिंह ने बताया कि जिले में लगभग 1400 स्थलों पर होलिका दहन का कार्य किया जाएगा। सभी होलिका दहन स्थलों पर एक-एक कांस्टेबलों की ड्यूटी लगा दी गई है। उन्हें होलिकाओं की कड़ी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं ताकि कोई शरारती तत्व समय से पहले होलिकाओं को न जलाने पाए। इसके अलावा होली जुलूस सहित पर्व से जुड़े मेला सहित अन्य जो भी कार्यक्रम संज्ञान में हैं, वहां पुलिस की ड्यूटी लगा दी गई है। सभी शांति समितियों को थाना स्तर पर बैठक करने के साथ ही, जिला स्तर पर भी समिति की बैठक कर ली गई है। पूर्व में होलिका दहन या पर्व में खनन डालने वाले तत्वों को भी चिन्हत कर, उन पर नजर रखी जा रही है।

डीजे बजाने में नियमों का किया उल्लंघन तो होगी कार्रवाई

एसपी ने बताया कि डीजे की साउंड का एक मानक निर्धारित है। इसके लिए सभी डीजे संचालकों को हिदायत भी दी गई है। यदि कोई डीजे संचालक इसका उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है जो उसके खिलाफ नियत प्रावधानों के तहत कडी कार्रवाई की जाएगी। लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए जिले में धारा 144 लागू है। उसको लेकर भी कड़ी निगरानी बनी रहेगी।

धर्मगुरूओं की साथ बैठक कर बनाई शांति व्यवस्था की रणनीति

उधर, अपर जिलाधिकारी सहदेव कुमार मिश्र की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार मेें धर्मगुरूओं के साथ बैठक की गई और उनके साथ होली पर्व को परस्परिक सहायोग, सौहार्द के साथ मनाये जाने एवं पवित्र माह रमजान/ईद के दौरान विधि व शांति व्यवस्था बनाये रखने को लेकर विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान धर्मगुरूओं व अधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय बनाए रखने पर जोर दिया गया। बैठक के दौरान उठाए गए मसलों पर संबंधितों को समुचित व्यवस्था-निगरानी के निर्देश दिए गए।

जिले में दो दिन मनेगा होली का पर्व, कड़ी निगरानी के निर्देश

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि कि इस वर्ष होलिका दहन 24 मार्च को और 25 मार्च, 2024 को रंग भरी होली के रूप में मनाया जायेगा। वहीं धर्मगुरूओं की तरफ से 26 मार्च को भी होली पर्व मनाए जाने की जानकारी दी गई। एडीएम ने कहा कि इस त्यौहार पर विभिन्न स्थानों पर लोग समूह में रंग खेलते हुए चलते हैं। ऐसे स्थलों पर जहां पर लोग अधिक संख्या में एकत्रित होते हैं, वहां संभावित घटनाओं का पूर्वानुमान लगाया जाना और किसी घटना के घटित होने पर नियंत्रण के लिए तत्परता पूर्वक प्रभावी कार्यवाही करना आवश्यक होता है।

होली पर एसडीएम-सीओ क्षेत्र में बनाए रखेंगे भ्रमण

बताया गया कि विधि एवं शांति व्यवस्था के अंतर्गत निषेधाज्ञा धारा-144 जिले के संपूर्ण क्षेत्र में प्रभावी है। पर्व के दौरान लोक प्रशान्ति एवं कानून व्यवस्था को अक्षुण्ण बनाये रखने के उद्देश्य से स्थैतिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस क्षेत्राधिकारी अपने संपूर्ण तहसील क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर प्रत्येक दशा में अपने-अपने क्षेत्रों में विधि एवं शांति व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगें।

एडीएम और एएसपी निभाएंगे नोडल अफसर का दायित्व

जिले में होली के त्यौहार को सकुशल और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए अपर जिला मजिस्ट्रेट एवं अपर पुलिस अधीक्षक को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। एडीएम ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद और अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर पालिका क्षेत्र में इस दौरान साफ-सफाई की व्यवस्था व जल की आपूर्ति सुनिश्चित कर ली जाए। विद्युत की आपूर्ति भी निरंतर बनाई रखी जाए।

नगरपालिका क्षेत्र में कहीं हो दिक्कत तो इस नंबर पर दें सूचना

एडीएम ने कहा कि नगर पालिका क्षेत्र में किसी को किसी प्रकार की समस्या हो तो टोल फी नम्बर-1533 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक कालू सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकरी डॉ. अश्वनी कुमार, उप जिलाधिकारी सदर निखिल यादव, उप जिलाधिकारी घोरावल राजेश सिंह, उप जिलाधिकारी ओबरा अजय सिंह, उप जिलाधिकारी दुद्धी सुरेश राय, सीओ सिटी राहुल पांडेय, सीओ दुद्धी प्रदीप सिंह चंदेल, सीओ पिपरी अमित कुमार, सीओ घोरावल दद्दन प्रसाद गोंड़ सीओ सदर संजीव कटियार सहित अन्य मौजूद रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story