UP: अरुणाचल प्रदेश के बिल्टी पर झारखंड जा रही थी शराब, पुलिस ने पकड़ी 70 लाख की 'व्हिस्की', दो अंतरराज्यीय तस्कर अरेस्ट

Sonbhadra News: पकड़े गए शराब तस्करों ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि इन शराब को झारखंड में दोगुनी कीमत में बेची जाती है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 Nov 2023 10:27 AM GMT
Sonbhadra News
X

पुलिस गिरफ्त में आरोपी और शराब लदा ट्रक (Social media) 

Sonbhadra Crime News: अरुणाचल प्रदेश के बिल्टी पर पंजाब, उत्तराखंड और हरियाणा से शराब की खेप लाकर झारखंड पहुंचाने वाले अंतरराज्यीय गैंग का पुलिस ने खुलासा किया है। झारखंड की राजधानी रांची ले जा रही डीसीएम ट्रक लदी 70 लाख की अवैध अंग्रेजी शराब के साथ दो अंतर्राज्यीय तस्करों को मंगलवार (14 नवंबर) को गिरफ्तार कर लिया गया। जब्त 794 पेटियों में कुल 7074 लीटर शराब भरी हुई थी।

वाहन पर लगा नंबर प्लेट फर्जी पाया गया। पकड़े गए तस्करों के अलावा उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल से शराब लदवाने वाले व्यक्ति, वाहन स्वामी, अरुणाचल प्रदेश स्थित वेयर कंपनी के मालिक पर केस दर्ज कर, पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

SP बोले- चेकिंग के दौरान खड़ी मिली शराब लदी ट्रक

पुलिस अधीक्षक डॉ. यशवीर सिंह (SP Dr. Yashveer Singh) ने मंगलवार की दोपहर पुलिस लाइन में कामयाबी का खुलासा किया। बताया कि, अपर पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) कालू सिंह व क्षेत्राधिकारी नगर राहुल पांडेय के निर्देशन में एसओजी/सर्विलांस, थाना चोपन एवं आबकारी विभाग की संयुक्त टीम को शराब तस्करी पर नजर रखने के निर्देश दिए गए थे। मिली सूचना के आधार पर वाहनों की चेकिंग करते हुए टीम ने आज सुबह वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग (Varanasi-Shaktinagar Highway) पर बजरंग ढाबा सलखन (चोपन) के सामने कड़ी डीसीएम ट्रक पर लदी अवैध शराब बरामद किया। तलाशी में ट्रक पर लदे 794 पेटी में कुल 7074 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब (सर नेवी क्लब ब्लू प्रीमियम ब्लेंडेड व्हिस्की, अनुमानित कीमत 70 लाख रुपये ) भरी मिली।'

मौके से दो गिरफ्तारी, अन्य की तलाश जारी

सोनभद्र एसपी यशवीर सिंह ने बताया कि, मौके से गुरमुख सिंह उर्फ दीदार सिंह (57 वर्ष) पुत्र अजाब सिंह निवासी पराचा, थाना फतेहगढ़ चूड़ियां जिला गुरदासपुर, पंजाब और शिवम कश्यप (19 वर्ष) पुत्र गंगा राम निवासी रामपुर नवदिया, थाना- खुदागंज, जिला शाहजहांपुर, यूपी को गिरफ्तार किया। उनसे पूछताछ के आधार पर वाहन स्वामी, शराब लोड करवाने वाले पंजाब के अमृतसर निवासी व्यक्ति और अरुणाचल प्रदेश स्थित कंपनी के मालिक के खिलाफ धारा 60/63 आबकारी अधिनियम व धारा 419, 420, 467, 468, 471,120बी आईपीसी के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई जारी है।

उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल से लोड की गई थी शराब

Sonbhadra News: पकड़े गए शराब तस्करों ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि इन शराब को झारखंड में दोगुनी कीमत में बेची जाती है। उन्हें मो.नं. 8102135463 के कॉलर जो अमृतसर का रहने वाला है, ने श्रीराम एग्रीवेंचर प्रा.लि. सतपुली पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड से यह शराब लोड कराया था और मेसर्स मैजेस्टिक बोंडेड वेयरहाउस, बंदर देवा, अरुणाचल प्रदेश के लिए इनवाइस तैयार कराकर देते हुए, शराब झारखंड के रांची शहर तक पहुंचाने के लिए कहा था जहां इन्हे बाजार में दोगुने दामों पर बेचा जाता है। पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि वह इस काम को कई बार कर चुके हैं । वाहन स्वामी का नाम गुरूदीप सिंह पुत्र बूटा सिंह निवासी अलावा वाला पोस्ट तलवंडी, रामाडेरा, बाबा नानक, गुरदासपुर, पंजाब है। महंत स्वामी ने ही गाड़ी पर लगा फर्जी नंबर प्लेट PB06BE2011 लगाकर जाने के लिए कहा था। वाहन का असली नंबर PB06BC2011 है।

बरामदगी में इनकी रही भूमिका, मिला पुरस्कार

शराब की बरामदगी में प्रभारी निरीक्षक विश्वनाथ प्रताप सिंह थाना चोपन, निरीक्षक राजेश सिंह प्रभारी एसओजी/सर्विलांस निरीक्षक आबकारी रोहित कुमार, एसआई परमानंद यादव थाना चोपन सहित अन्य की अहम भूमिका रही । टीम को पुलिस अधीक्षक की तरफ से 20,000 का इनाम दिया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story