Earthquake in UP: भूकंप के झटकों से हिला सोनभद्र, रिक्टर पैमाने पर 3.9 थी तीव्रता

Earthquake in UP: सोनभद्र में भूकंप के झटके रविवार दोपहर 03 बजकर 24 मिनट पर महसूस किये गये। भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण किसी भी तरह के जानमाल की हानि की खबर नहीं है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 2 Jun 2024 11:13 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2024 12:49 PM GMT)
sonbhadra news
X

भूकंप के झटकों से हिला सोनभद्र (सोषल मीडिया)

Earthquake in UP: जनपद में रविवार दोपहर बाद भूकंप के झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गयी है। सोनभद्र में भूकंप के झटके रविवार दोपहर 03 बजकर 24 मिनट पर महसूस किये गये। भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण किसी भी तरह के जानमाल की हानि की खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी (एनसीएस) की वेबसाइट के अनुसार भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

उल्लेखनीय है कि यूपी में भीषण गर्मी का कहर जारी है। गर्मी से बचने के लिए लोग अपने घरों में दुबके हुए हैं। वहीं जिले में रविवार दोपहर अचानक से धरती कांपने लगी। लोग डर के चलते अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि राहत की बात यह रही कि भूकंप के झटकों की तीव्रता काफी कम थी। जिसके चलते जान- माल के नुकसान की खबर नहीं है। लेकिन फिर भी भूकंप का डर लोगों के चेहरे पर साफ़ नजर आया। लोग भूकंप के झटकों के आने से सहमे हुए हैं। हालांकि सोनभद्र में भूकंप आने की खबर पर जिले के आपदा सलाहकार/ आपदा प्रबंधन पवन कुमार शुक्ला का कहना है कि सोनभद्र भूकंप के लिहाज से सुरक्षित जोन में है। यहां भूकंप के झटके न तो किसी को महसूस हुए और न ही इससे किसी प्रकार की क्षति की सूचना मिली है। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी की ओर से इस संबंध में जो जानकारी साझा की गई, उससे यहां के लोगों को भूकंप आने की जानकारी हुई।

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी की चार प्रमुख परतें हैं, जिन्हें इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहते हैं। पृथ्वी के नीचे मौजूद प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं। जब कभी यह प्लेट्स आपस में टकराती या खिसकती हैं तो पृथ्वी की सतह के नीचे कंपन होता है। जिसके चलते भूकंप के झटके महसूस होते हैं। जिस जगह पर सबसे ज्यादा भूकंप का असर रहता है। वह भूकंप का केंद्र होता है। भूकंप की तीव्रता ज्यादा होने पर इसके झटके दूर तक महसूस किए जाते हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story