Sonbhadra News: सोन नदी में पांच गुना तेजी से उफान, 170 मीटर पहुंचा जलस्तर, तटवर्ती क्षेत्रों में अलर्ट

Sonbhadra News: सोन नदी में महज 24 घंटे के भीतर प्रति घंटे पांच सेमी की गति से बढ़ रहा जलस्तर रविवार को प्रति घंटे 30 सेमी पर पहुंच गया, इसके चलते शनिवार को 167 मीटर पर रहा जलस्तर, रविवार की दोपहर ढाई बजे 170 मीटर को पार कर गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 4 Aug 2024 2:47 PM GMT
Sonbhadra News ( Newstrack )
X

Sonbhadra News

Sonbhadra News: बारिश थमने के बावजूद जिले के लाइफलाइन का दर्जा रखने वाली गंगा की सहायक नदी सोन में जबरदस्त उफान की स्थिति सामने आई है। महज 24 घंटे के भीतर जलस्तर में वृद्धि की गति पांच गुना बढ़ जाने से तटवर्ती क्षेत्रों में हड़कंप मच गया है। वहीं, जलस्तर 170 मीटर पर पहुंच जाने के कारण, पंप के जरिए चोपन जंक्शन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों के कोचों और कॉलोनियों को होने वाली पानी की आपूर्ति ठप हो गई है। हालात को देखते हुए सोन नदी से जुड़ी एरिया में अलर्ट की स्थिति बनी हुई है।

जिले में लगभग 36 घंटे तक लगातार बारिश की बनी स्थिति के चलते जहां कनहर नदी सहित कई नदियों में उफान की स्थिति तटवर्ती क्षेत्रों में अलर्ट की स्थिति बनाए हुए है। वहीं, सोन नदी में महज 24 घंटे के भीतर प्रति घंटे पांच सेमी की गति से बढ़ रहा जलस्तर रविवार को प्रति घंटे 30 सेमी पर पहुंच गया । इसके चलते शनिवार को 167 मीटर पर रहा जलस्तर, रविवार की दोपहर ढाई बजे 170 मीटर को पार कर गया। अधिकतम जलस्तर 171 फीट को देखते हुए, जहां सोन नदी के जलस्तर की निगरानी के साथ ही,तटवर्ती एरिया के हालात पर नजर रखने की कवायद तेज कर दी गई है।

रेलवे पंप हाउस डूबने से पानी आपूर्ति हुई ठप

चोपन में देव दीपावली घाट के पास स्थित रेलवे का पंप हाउस सोन नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण डूब गया है। इसके चलते रेलवे के कोचों, चोपन जंक्शन और चोपन स्थित रेलवे कालोनी को होने वाली पानी आपूर्ति ठप हो गई है। आईओडब्ल्यू आरबी पाल ने बताया कि रेलवे पंप पानी में डूबने के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है। पंप को सुरक्षित बाहर निकलवा लिया गया है। फिलहाल कालोनी और स्टेशन के लिए जरूरत का पानी मौजूद है। 24 घंटे के भीतर सोन नदी के जलस्तर में गिरावट नहीं दर्ज हुई तो रेलवे कोचों के साथ ही, जंक्शन और कालोनी दोनों जगह पानी को लेकर संकट की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

हालात पर हर क्षण रखी जा रही नजर

सोन नदी के जलस्तर के निगरानी के लिए चोपन में स्थापित केंद्र के प्रभारी तांता राव ने बताया कि शनिवार की सुबह 167 मीटर पर रहने वाला जलस्तर रविवार की दो बजे 170 मीटर पर पहुंच गया। अभी भी जलस्तर में तेजी से बढ़ोत्तरी जारी है। स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

रिहंद-नगवां बांध के जलस्तर में दो मीटर की वृद्धि

पिछले तीन साल से जलस्तर को लेकर खराब स्थिति से गुजर रहे रिहंद के जलस्तर में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई है। शनिवार को 255.67 मीटर पर रहने वाला जलस्तर रविवार को 257.71 मीटर पर पहुंच गया है। हालांकि यह जलस्तर बांध के अधिकतम जलस्तर 265.18 मीटर से लगभग आठ मीटर नीचे है। इसी तरह नगवां बाध में शनिवार को दर्ज किया गया लगभग 348 मीटर जलस्तर रविवार को 350 मीटर पर पहुंच गया। धंधरौल और ओबरा बांध के भी जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई है।

रिहंद एरिया में अच्छी-खासी बारिश की गई दर्ज

शनिवार की सुबह आठ बजे से रविवार की सुबह आठ बजे के बीच जिले में 51.86 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है। इसमें रिहंद बांध एरिया में जहां 68 मिमी बारिश रिकार्ड हुई है। नगवां बांध एरिया में 28 मिमी, धंधरौल बांध एरिया में 60 मिमी, ओबरा बांध एरिया में 52 मिमी, राबटर्सगंज एरिया में 35 मिमी, चोपन एरिया में 68.20 मिमी वर्षा रिकार्ड किया गया है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story