Sonbhadra News: श्रावण की गुप्तकाशी दर्शन यात्रा को लेकर बनी रणनीति, 51 स्थलों से गुजरते हुए बाबा विश्वनाथ पहुंचेगी यात्रा

Sonbhadra News: ट्रस्ट के संरक्षक एवं सदर विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि गुप्तकाशी दर्शन यात्रा से जिले में प्रकृति-संस्कृति संरक्षण और पर्यटन के क्षेत्र में जागरूकता बढ़ी है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 13 July 2024 12:58 PM GMT
X

Sonbhadra News ( Newstrack )

Sonbhadra News: श्रावण माह में सोनभद्र से साधू-संतों की अगुवाई में निकलने वाली पांच दिवसीय गुप्तकाशी दर्शन यात्रा को लेकर शनिवार को रणनीति बनाई गई। सदर विधायक भूपेश चौबे की मौजूदगी में गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट की हुई बैठक में यात्रा को 51 प्राचीन देवस्थलों से होते हुए, बाबा काशी विश्वनाथ धाम पहुंचाने का निर्णय लिया गया।

प्राचीन धरोहरों-परंपराओं की जानकारी में यात्रा महत्वपूर्ण: भूपेश

ट्रस्ट के संरक्षक एवं सदर विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि गुप्तकाशी दर्शन यात्रा से जिले में प्रकृति-संस्कृति संरक्षण और पर्यटन के क्षेत्र में जागरूकता बढ़ी है। निश्चित रूप से यह यात्रा सोनभद्र के धार्मिक, पौरोणिक और ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण और उनके संवर्धन के साथ नई पीढ़ी को प्राचीन धरोहरों-परंपराओं की जानकारी देने में खासा महत्वपूर्ण साबित होगी।


इनको-इनको सौंपी गई यात्रा की जिम्मेदारी

इस दौरान दिवस वार जिम्मेदारियां तय करते हुए आयोजना की सफलता के लिए कई टिप्स सुझाए गए। पहले दिन के यात्रा की जिम्मेदारी संदीप पांडेय, दूसरे दिन के यात्रा की जिम्मेदारी दीपक पंडित, तीसरे दिन की यात्रा के लिए योगेंद्र बिंद और सह प्रमुख जयशंकर यादव, चौथे दिवस की यात्रा के लिए प्रमुख आलोक सिंह, पांचवे दिन की यात्रा के लिए विपिन तिवारी और सह प्रमुख अजय गुप्ता को जिम्मेदारी सौंपी गई।

13 अगस्त को बाबा सोमनाथ धाम से शुरू होगी यात्रा

गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट के संस्थापक रवि प्रकाश चौबे ने बताया कि सोनभद्र के प्रकृति, संस्कृति के संरक्षण, पर्यावरण एवं पर्यटन विकास के मद्देनजर यात्रा को 51 प्राचीन देवस्थानों, भित्ति चित्र, गुफाओं, जलप्रपातों और ऐतिहासिक दुर्गो से होकर गुजारा जाएगा। पांच दिवसीय यात्रा की शुरूआत 13 अगस्त 2024 को सुबह 10 बजे सोन त्रिवेणी संगम स्थित बाबा सोमनाथ गोठानी में दर्शन-पूजन के साथ शुरू की जाएगी। 19 अगस्त को काशी में गंगा स्नान और बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन के साथ यात्रा का समापन किया जाएगा।


इनकी-इनकी रही प्रमुख मौजूदगी

ट्रस्ट के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश अग्रहरी ने सभी का आभार ज्ञापित किया। राकेश देव पांडेय, अजय गुप्ता, महेंद्र पांडेय, रमेश कुमार माली, सुशील कुमार राम, मनीष अग्रहरि, संजय प्रताप मौर्य, रुबी गुप्ता, राकेश राय, प्रशांत मिश्रा , ललित सिंह, आशीष पटेल, संदीप पांडेय सहित अन्य मौजूद रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story