Sonbhadra News: दिवाली के मद्देनजर सीमा पर कड़ी चौकसी, सार्वजनिक स्थलों पर भी कडे प्रबंध, पटाखा दुकानों पर रखी जा रही नजर

Sonbhadra News: एएसपी ने बताया कि भीड़-भाड़ वाले स्थलों-बाजारों में सुरक्षा के इंतजाम के साथ ही, सादे वेश में भी पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 Nov 2023 6:04 AM GMT
X

एएसपी कालू सिंह (Newstrack)

Sonbhadra News: जिले की सीमा बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ से सटी होने तथा मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को देखते हुए दीपावली पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। जहां सीमा पर कडी चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, सार्वजनिक स्थलों, व्यस्ततम चौराहों, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पुलिस की तरफ कड़ी चौकसी बरती जा रही है। पटाखा दुकानों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है।

बताते चलें कि प्रदूषण के मामले में डेंजर जोन में होने के बावजूद, सोनभद्र में इस बार कहीं भी पटाखा छोड़ने या पटाखा दुकान लगाने को लेकर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। इसको देखते हुए जहां, इस बार नेशनल एयर क्लीन प्रोग्राम के तहत चयनित अनपरा नगर पंचायत क्षेत्र में जहां, पटाखा और आतिशबाजी को लेकर उत्साह की स्थिति देखने को मिल रही है। वहीं, जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में पटाखा की दुकानें लगाई गई है। अग्निशमन विभाग की तरफ से जहां लाइसेंस के बावजूद ही पटाखा दुूकानें लगाए जाने की अनुमति देने का दावा किया जा रहा है। वहीं, जिला मुख्यालय एरिया के साथ ही ओबरा-डाला खनन क्षेत्र और ऊर्जांचल परिक्षेत्र जैसे संवेदनशील एरिया में भी कई जगह बगैर लाइसेंस के ही दुकानें लगे होने की भी चर्चा बनी हुई है।

पटाखा दुकानों पर रखी जा रही नजर: एएसपी

अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह का कहना है कि जिले में सभी जगह सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। पटाखा दुकानों पर कडी नजर रखी जा रही है। एएसपी ने कहा कि भैयादूज तक पुलिस सुरक्षा को लेकर पूरी सतर्कता बरत रही है। कई जगह मेले के आयोजन किए गए हैं, इसको देखते हुए भी सुरक्षा के कडे प्रबंध किए गए हैं।

सादे वेश में पुलिसकर्मी-एंटी रोमियो दस्ते की है तैनाती

एएसपी ने बताया कि भीड़-भाड़ वाले स्थलों-बाजारों में सुरक्षा के इंतजाम के साथ ही, सादे वेश में भी पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। महिलाओं-लड़कियों को कहीं कोई दिक्कत न आने पाए, इसके लिए जिला मुख्यालय समेत पूरे जिले में एंटी रोमियो दस्ते को सक्रिय करने के साथ ही जगह-जगह महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। पटाखा दुकानों की भी कड़ी निगरानी करवाई जा रही है।

शांति व्यवस्था के लिए मजिस्ट्रेट भी किए गए हैं तैनात

जिलाधिकारी की तरफ से शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी उप जिलाधिकारियों सभी खंड विकास अधिकारियों के साथ ही, एडीओ पंचायतों एवं अन्य को सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी को भीड़-भाड़ वाले इलाकों, मेला क्षेत्र में भ्रमण और स्थिति पर नजर रखने के साथ ही, आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story