×

Sonbhadra: वार्षिकोत्सव में मनोहारी प्रस्तुतियों ने किया मंत्रमुग्ध, नृत्य और नाटिका के जरिए बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

Sonbhadra News: ‘मिशन शक्ति’ आधारित वार्षिकोत्सव में कक्षा 5 एवं 6 के विद्यार्थियों ने प्रार्थना नृत्य प्रस्तुत किया। कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों ने संत फ्रांसिस जेवियर के जीवन पर आधारित लघु नाटिका की प्रस्तुति दी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 4 Dec 2023 4:50 PM GMT
Sonbhadra News:
X

संत जेवियर्स उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में वार्षिकोत्सव (Social Media)

Sonbhadra News: राबटर्सगंज शहर स्थित संत जेवियर्स उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सोमवार (04 दिसंबर) को विद्यालय के संरक्षक संत फ्रांसिस जेवियर पर्व मनाने के साथ ही, विद्यालय के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बतौर मुख्य अतिथि रोमन कैथोलिक डायसिस ऑफ इलाहाबाद के धर्माध्यक्ष बिशप डॉ. लुईस मास्करेन्हास ने विद्यालय के संरक्षक संत फ्रांसिस जेवियर के मूर्ति पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

‘मिशन शक्ति’ आधारित वार्षिकोत्सव में कक्षा 5 एवं 6 के विद्यार्थियों ने प्रार्थना नृत्य प्रस्तुत किया। कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों ने संत फ्रांसिस जेवियर के जीवन पर आधारित लघु नाटिका की प्रस्तुति दी।एलकेजी, यूकेजी और कक्षा एक के बच्चों ने कठपुतली नृत्य के जरिए नैसर्गिक प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों ने शुभकामना गीत और नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी। कक्षा 3 से 5 के विद्यार्थियों ने ‘अनेकता में एकता’ पर आधारित समूह नृत्य की प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

देश-समाज की प्रगति से जुड़ा है शिक्षा का उद्देश्य

मुख्य अतिथि ने कहा कि प्रवेश लेना और पुस्तकीय ज्ञान प्राप्त कर ऊंची-ऊंची डिग्रियाँ हासिल कर लेना ही शिक्षा का उद्देश्य नहीं है। शिक्षा का सही उद्देश्य है कि विद्यार्थी अपनी सोच व मूल्यों में परिवर्तन करे और आपसी भाई-चारे को बढ़ावा देते हुए देश और समाज की प्रगति में सहायक साबित हो। विद्यालयों, शिक्षकों के साथ, अभिभावकों से भी इसको लेकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की अपील की।

कार्यक्रम में इनकी रही प्रमुख मौजूदगी

प्रधानाचार्य फाद अल्बर्ट प्रवीण लोबा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। संचालन शिक्षक अभिषेक चार्ल्स और शिक्षिका सौम्या सिन्हा ने बारी-बारी से किया। सेंट मेरी स्कूल के प्रधानाचार्य और दुद्धी चर्च के फादर टाइटस लोबो, संत जोसेफ कान्वेंट हाई स्कूल की प्रधानाचार्य सिस्टर किरन, संत कीनाराम महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. गोपाल सिंह, असनाबाँध चर्च के फादर सुनील मास्करेन्हास, सेक्रेड हर्ट चर्च ओबरा के फादर प्रभु, संत जेवियर्स स्कूल की हेड मिस्ट्रेस सिस्टर रेशमी लूकोस सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story