×

Sonbhadra News: शीतलहर की चपेट में सोनभद्र, 4 डिग्री तक लुढ़का पारा, 17 तक विद्यालय बंद

Sonbhadra News: सोनभद्र पिछले दो दिनों से जबरदस्त शीतलहर की चपेट में है। सोमवार को जहां न्यूनतम पारा 3.8 डिग्री तक पहुंच गया था। वहीं, मंगलवार को भी कड़ाके की ठंड बरकरार रही। घना कोहरा और अधिकतम पारे में दो डिग्री से अधिक की गिरावट से पूरे दिन कंपकंपी वाली स्थिति बनी रही।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 Jan 2024 3:41 PM GMT
X

सोनभद्र में तापमान 4 डिग्री शीतलहर की वजह से 17 जनवरी तक विद्यालय बंद: Video- Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र पिछले दो दिनों से जबरदस्त शीतलहर की चपेट में है। सोमवार को जहां न्यूनतम पारा 3.8 डिग्री तक पहुंच गया था। वहीं, मंगलवार को भी कड़ाके की ठंड बरकरार रही। इस दिन न्यूनतम पारे में हल्की वृद्धि जरूर दर्ज हुई लेकिन देर तक छाया रहा घना कोहरा और अधिकतम पारे में दो डिग्री से अधिक की गिरावट से पूरे दिन कंपकंपी वाली स्थिति बनी रही। लगातार कड़ाके की ठंड को देखते हुए, कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यालय 17 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।

सामान्यतया न्यूनतम पारे को 10 डिग्री से नीचे जाने के बाद कोल्ड वेव की स्थिति मानी जाती है लेकिन पिछले दो दिन से सोनभद्र का न्यूनतम पारा शिमला-मंसूरी के पारे को टक्कर देने लगा है। मंगलवार को जहां मसूरी में न्यूनतम पारा चार डिग्री दर्ज किया गया है, वहीं सोनभद्र में यह आंकड़ा 4.1 डिग्री दर्ज हुआ। मसूरी में न्यूनतम पारा 3 डिग्री दर्ज किया गया। सोनभद्र का अधिकतम पारा भी महज 20 डिग्री के ईद-गिर्द बना रहा।

वहीं बर्फीली हवाओं की मार, घरों के अंदर मौजूद लोगों को भी गलन और ठंड से बेहाल किए रही। सबसे ज्यादा दिक्कत आवागमन करने वालों को झेलनी पड़ी रही। शीतलहर को देखते हुए जहां कक्षा एक से आठ तक के स्कूल 17 जनवरी तक बंद किए जाने से बच्चों को राहत रही। वहीं, कामकाजी लोगों को समय से दफ्तर समय से पहुंचने को लेकर काफी फजीहत उठानी पड़ी। कोहरे के चलते सोनभद्र की सड़कों पर सुबह 11 बजे तक वाहन रेंगते रहे। वहीं, मकर संक्राति पर्व मनाकर काम पर लौट रहे लोगों को, कोहरे से जूझते हुए दफ्तर तक पहुंचने में खासी परेशानी उठानी पड़ी।

अलाव के जरिए राहत देने की हो रही कोशिश

प्रशासन की तरफ से ठंड से राहत के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत को 50 हजार उपलब्ध कराए गए हैं लेकिन गांवों में ज्यादातर अलाव, प्रधान के दरवाजे पर चलते रहे। वहीं, नगरीय क्षेत्रों में प्रमुख जगहों पर अलाव जलाकर राहगीरों, सफर के लिए वाहन का इंतजार कर रहे लोगांे को राहत देने की कोशिश होती रही।

अभी और बढ़ेगी ठंड, बरतते रहें एहतियात, 19 के बाद मिल सकती है राहत

मौसम विज्ञान के डा. राजन सिंह कहते हैं कि हिल स्टेशनों पर बर्फबारी आने वाले दिनों में और ठंड बढ़ाएगी, इसको देखते हुए, ठंड को लेकर खासा सतर्क रहने की जरूरत है। कहा कि वर्तमान में जो मौसम का हाल है, उसमें 19 जनवरी के बार ही राहत की स्थिति बन रही है। वहीं, एमडी होम्योपैथ डा. संजय कुमार सिंह का कहना है कि जरा सी लापरवाही, भारी पड़ सकती है। खासकर बच्चों-बुजुर्गों को लेकर विशेष एहतियात बरतते रहने की जरूरत है। कहा कि शरीर को पूरे दिन गर्म कपड़ों से ढंके रहे। ठंडी हवाओं की मार से बचने के लिए घर की खिड़कियां बंद रखें। अत्यंत आवश्यक न हो तो रात की यात्रा करने से परहेज करें। दिन में आवश्यक हो, तभी घर से बाहर निकलें। गुनगुने पानी का सेवन करें। ठंडी और बासी भोजन का सेवन न करें। फ्रिज में रखी वस्तुओं के सेवन से बचें। किसी भी तरह की दिक्कत आने पर नजदीकी चिकित्सक-अस्पताल से संपर्क करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story