×

Sonbhadra News: सोनांचल में अब तक की सबसे सर्द रात, 2.8 डिग्री तक लुढ़का पारा, 22186 मेगावाट पहुंची बिजली की खपत

Sonbhadra News: सोनभद्र में शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे सर्द रात रही। वहीं, 2.8 डिग्री तक लुढ़के पारे ने लोगों को कंपकंपा कर रख दिया। शनिवार को दिन में धूप खिली होने से लोगों को ठंड से थोडी राहत नसीब हुई लेकिन सर्द हवाओं की मार जनजीवन बेहाल किए रही। धूप खिले होने के बावजूद अधिकतम पारा 18.2 डिग्री ही दर्ज किया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 Jan 2024 5:25 PM GMT
Temperature in Sonbhadra reduced by 2.8 degrees, electricity consumption reached 22186 MW
X

सोनभद्र में तापमान 2.8 डिग्री तक हुआ कम, 22186 मेगावाट पहुंची बिजली की खपत: Photo- Social Media

Sonbhadra News: सोनभद्र में शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे सर्द रात रही। वहीं, 2.8 डिग्री तक लुढ़के पारे ने लोगों को कंपकंपा कर रख दिया। शनिवार को दिन में धूप खिली होने से लोगों को ठंड से थोडी राहत नसीब हुई लेकिन सर्द हवाओं की मार जनजीवन बेहाल किए रही। धूप खिले होने के बावजूद अधिकतम पारा 18.2 डिग्री ही दर्ज किया गया। हालांकि धूप ढलने के साथ जहां कंपकंपी का क्रम फिर से शुरू हो गया। वहीं, आसमान में बादल आने से, न्यूनतम पारे में बढोत्तरी और अधिकतम पारे में गिरावट की उम्मीद जताई जा रहा है। माना जा रहा है कि बादलों की आहट रविवार को दिन में भी जबरदस्त ठंड का सबब बनी नजर आ सकती है।

खिली धूप भी चंद घंटे ही दे पा रही राहत

सर्दी का सितम दिसंबर माह से ही कहर ढाए हुए है। आसमान में बादल छाने के चलते मकर संक्रांति से तीन दिन तक न्यूनतम पारे में बढ़ोत्तरी दर्ज हुई थी लेकिन दिन में बादलों और घने कोहरे के चलते लोगों को सूर्यदेव के दर्शन तक दुर्लभ हो गए जिसके चलते लोगों को रात के साथ दिन में भी कड़ाके की ठंड की मार सहनी पड़ी। शुक्रवार को बादल छंटे तो लोगों को धूप नसीब हुई लेकिन इसके साथ गलन में और हुए इजाफ ने ’न्यूनतम पारे को 2.8 डिग्री तक लुढ़़काकर शुक्रवार की रात को सर्दी के इस सीजन की सबसे सर्द रात बना दिया। दिन में दोपहर में अच्छी धूप ने लोगों को कुछ देर के लिए राहत दी लेकिन धूप का असर कम होते ही, कंपकंपी का क्रम शुरू हो गया। मौसम विभाग के डॉक्टर राजन कुमार सिंह ने बताया कि आसमान में बादल देखे गए हैं, इससे उम्मीद है कि रविवार को न्यूनतम पारे में वृद्धि दर्ज होगी लेकिन अधिकतम पारे में गिरावट की स्थिति कड़ाके की ठंड बनाए रखेगी।

बिजली खपत में लगातार बढ़ोत्तरी का बना हुआ है क्रम

एक तरफ जहां सर्दी कम होने का नाम नहीं ले रही है। वहीं, बिजली खपत भी नए साल के पहले दिन से ही रिकार्ड खपत का क्रम बनाए हुए है। यूपी स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार खपत की स्थिति यह है कि बिजली की अधिकतम मांग 22186 मेगावाट पर पहुंच गई है। जो सर्दी के सीजन में अब तक का नया रिकार्ड है। हालांकि अनपरा की 500 मेगावाट वाली छठवीं और लैंकों की बंद चल रही 600 मेगावाट वाली पहली इकाई उत्पादन पर आ गई है, जिससे सस्ती बिजली की उपलब्धता को लेकर यूपी के पावर सेक्टर ने बड़ी राहत महसूस की है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story